अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे अपने डेब्यू मैच मे हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

जब से क्रिकेट की शुरुवात हुई तब से यह लोगो द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है 90 के दसक मे जब क्रिकेट मैच खेले जाते थे तब क्रिकेट मैच मे बलेबाजो से ज्यादा गेंदबाजों का बोलबाला होता था जब पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया टीम के गेंदबाज जब बॉलिंग करते थे।

तब अच्छे से अच्छे बलेबाज उनके गेंदबाजी के सामने नही टिक पाते थे लेकिन आज के समय मे गेंदबाजों से ज्यादा बलेबाजो का बोलबाला होता है आज हम ऐसे ही रिकॉर्ड की बात करेगे आज हम बात करेगे की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे अपने पहले डेब्यू मैच मे हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की तो आहिए शुरू करते है। 

1. डेमियन फ्लेमिंग (ऑस्ट्रेलिया) 
Image Source-Google। Image by jobsvacancy.in

अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के पहले डेब्यू मैच मे हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट मे पहले नंबर पर नाम ऑस्ट्रेलिया के दिगज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग का नाम सबसे उपर आता है डेमियन फ्लेमिंग ने यह कारनामा 1994 मे पाकिस्तान टीम के खिलाफ किया था। 
जिसमे डेमियन फ्लेमिंग ने पहला विकेट आमेर मालिक का लिया था और दूसरा विकेट इजमाम उल हक और तीसरा विकेट सलीम मलिक तीनो को लगातार तीनो गेंदों पर आउट करके अपनी पहली हैट्रिक ली थी। 

2. तायजुल इस्लाम (बाग्लादेश) 
Image Source-Google। Image by cricketnmore.com

इस लिस्ट मे दूसरे नंबर पर नाम बाग्लादेश के युवा गेंदबाज तायजुल इस्लाम का नाम आता है तायजुल इस्लाम ने यह कारनामा साल 2014 मे किया था तायजुल इस्लाम ने 27 वे ओवर की आखरी गेंद पर तिनाशे पान्यागरा को आउट किया। 
उसके बाद 29 वे ओवर की पहली दो गेंदों पर जॉन न्यूम्बु और तेंडाई चटारा का विकेट लेकर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के पहले डेब्यू मैच मे तायजुल इस्लाम ने हैट्रिक ली वन डे क्रिकेट मे वो हैट्रिक लेने वाले 45 वे गेंदबाज थे। 

3. शहन मधुशंका (श्री लंका) 
Image Source-Google। Image by hindi.sportskeeda.com

इस लिस्ट मे तीसरे नंबर पर नाम श्री लंका टीम के तेज गेंदबाज शहन मधुशंका का नाम आता है शहन मधुशंका को साल 2018 मे बाग्लादेश टीम के खिलाफ अपना पहला डेब्यू मैच खेला शहन मधुशंका ने 39 वे ओवर की आखरी दो गेंदो पर महमुदुल्लाह और मशरफे मुर्तजा को आउट किया। 

उसके बाद 41 वे ओवर की पहली गेंद पर शहन मधुशंका ने रुबेल हुसैन को आउट किया शहन मधुशंका ने अपने पहले डेब्यू मैच मे बाग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी उस मैच मे शहन मधुशंका ने 6.1 ओवर मे 26 रन देकर 3 विकेट लिए थे। 

4. वानिदु हसरंगा (श्री लंका) 
Image Source-Google। Image by circleofcricket.com

इस लिस्ट मे चौथे नंबर पर नाम श्री लंका टीम के गेंदबाज वानिदु हसरंगा का नाम आता है उन्होंने यह कारनामा साल 2017 मे ज़िम्बाॅवे के खिलाफ किया था वानिदु हसरंगा ने मैच के तीसरे ओवर मे ज़िम्बाॅवे टीम के मेलकम वॉल्लर , टेड़ाई चटारा और डोनाल्ड तिरिपनो तीनो को आउट करके अपने पहले डेब्यू मैच मे हैट्रिक ली थी। 

5.  कगीसो रबाडा (साउथ अफ्रीका) 
Image Source-Google। Image by m.hindustantimes.com

इस लिस्ट मे पांचवे नंबर पर नाम साउथ अफ्रीका टीम के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा का नाम आता है कगीसो रबाडा ने यह कारनामा साल 2015 मे बाग्लादेश के खिलाफ किया था रबाडा ने यह कारनामा मैच के चौथे ओवर की आखरी तीन गेंदो पर कगीसो रबाडा ने बाग्लादेश टीम के तमीम इकबाल, महमुदुल्लाह और लिटन दास का विकेट लिया था कगीसो रबाडा ने उस मैच मे 8 ओवर मे मात्र 16 रन दिए थे और 6 विकेट लिए थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ