टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज।

क्रिकेट का सबसे बड़ा फॉर्मेंट टेस्ट क्रिकेट जिसमे शुरुवात से लेकर अब तक खिलाडियों द्वारा कई रिकॉर्ड बनाए गए है जिसमे कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी है जिसे तोड़ पाना सायद किसी के लिए भी बहुत मुश्किल होगा टेस्ट क्रिकेट मे आज जितना योगदान बलेबाजों का होता है उससे कई ज्यादा योगदान गेंदबाजों का भी होता है। 

अगर किसी टीम मे बलेबाजी कर्म बहुत बढ़िया हो लेकिन उसमे अगर गेंदबाजी कर्म बढ़िया ना हो तो उस टीम का मैच जीत पाना बहुत मुश्किल हो जाता है टेस्ट क्रिकेट मे जितने रिकॉर्ड बलेबाजो के नाम है उससे कई ज्यादा रिकॉर्ड गेंदबाजों के नाम भी है। 

आज हम इस आर्टिकल मे इसी से संबंदित विषय के बारे मे बात करेगे आज हम इस आर्टिकल मे जिस रिकॉर्ड की बात करने वाले है वो रिकॉर्ड गेंदबाजों द्वारा बनाए गए है आज हम बात करने वाले टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की तो आहिए शुरू करते है। 

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज। 


1. मुथाया मुर्लीधरंन
Image Source-Google। Image by sports.punjabkesari.in

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट मे सबसे उपर नाम मुथाया मुर्लीधरंन का आता है मुथाया मुर्लीधरंन ने साल 1992 से लेकर साल 2010 तक श्री लंका की और से खेलते हुए कुल 133 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने कुल 800 विकेट लिए है जिसमे मुथाया मुर्लीधरंन ने सबसे ज्यादा कुल 67 बार पांच विकेट हॉल लिए है। 

2. शेन वॉन
Image Source-Google। Image by cricket.com.au

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट मे दूसरा नाम शेन वॉन का आता है शेन वॉन ने साल 1992 से लेकर साल 2007 तक ऑस्ट्रेलिया की और से खेलते हुए कुल 145 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने कुल 798 विकेट लिए है जिसमे शेन वॉन ने कुल 37 बार पांच विकेट हॉल लिए है। 

3. रिचर्ड हेडली
Image Source-Google। Image by sports.punjabkesari.in

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट मे तीसरा नाम रिचर्ड हेडली का आता है रिचर्ड हेडली ने साल 1973 से लेकर साल 1990 तक न्यूज़ीलैंड की और से खेलते हुए कुल 86 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने कुल 433 विकेट लिए है जिसमे रिचर्ड हेडली नेे कुुल 36 बार पांच विकेट हॉल लिए है। 

4. अनिल कुंबले 
Image Source-Google। Image by circleofcricket.com

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट मे चौथा नाम अनिल कुंबले का आता है अनिल कुंबले इंडिया की और से खेलते हुए कुल 86 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने कुल 132 विकेट लिए है जिसमे अनिल कुंबले ने कुल 35 बार पांच विकेट हॉल लिए है। 

5. रंगना हेरथ
Image Source-Google। Image by cricket.com.au

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट मे पांचवा नाम रंगना हेरथ का आता है रंगना हेरथ ने साल 1999 से लेकर साल 2018 तक श्री लंका की और से खेलते हुए कुल 93 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने कुल 433 विकेट लिए है जिसमे रंगना हेरथ ने कुल 34 बार पांच विकेट हॉल लिए है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ