टेस्ट क्रिकेट मे सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले टॉप 5 बलेबाज।

टेस्ट क्रिकेट जो क्रिकेट का सबसे बड़ा क्रिकेट फॉर्मेट है टेस्ट क्रिकेट मे हम बात करे तो जाने कितने रिकॉर्ड बने हुए है और कई रिकॉर्ड ऐसे भी जिसे तोड़ पाना सायद किसी के लिए भी बहुत मुश्किल हो लेकिन आज हम  बात करने वाले है की टेस्ट क्रिकेट मे सबसे ज्यादा रनो की साझेदारी किन-किन बलेबाजो ने की है। 

अगर हम बात करे तो टेस्ट क्रिकेट मे अभी तक 15 बार साझेदारी 400 रन या उससे ज्यादा रनो की साझेदारी निभाई गई है लेकिन आज हम बात करने वाले टेस्ट क्रिकेट मे सबसे ज्यादा 400 या उससे ज्यादा रनो की साझेदारी करने वाले बलेबाजो की तो आहिए शुरू करते है। 
Image Source-Google। Image by hindi.sportskeeda.com

1. डॉन ब्रेंडमेन और बिल पोंसफॉर्ड (दूसरा विकेट 451 रन साझेदारी) 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बलेबाजो की लिस्ट मे सबसे उपर नाम ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेंडमेन और बिल पोंसफॉर्ड का आता है साल 1934 मे इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मे खेले गए टेस्ट क्रिकेट मे ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेंडमेन और बिल पोंसफॉर्ड ने दूसरे विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट की सबसे पहली साझेदारी की थी उस मैच मे इन दोनो ने मिलकर 400 रनो की साझेदारी की थी। 

2. जावेद मियादाद और मुदस्सर नज़र (तीसरा विकेट 451 रन साझेदारी) 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बलेबाजो की लिस्ट मे दूसरा नाम पाकिस्तान के जावेद मियादाद और मुदस्सर नज़र का आता है साल 1983 मे भारत के खिलाफ हैदराबाद मे खेले गए टेस्ट क्रिकेट मे पाकिस्तान के जावेद मियादाद और मुदस्सर नज़र ने तीसरे विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की थी उस मैच मे इन दोनो ने मिलकर 451 रनो की साझेदारी की थी। 

3. मार्टिन क्रो और एंड जोन्स (तीसरा विकेट 467 रन साझेदारी) 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बलेबाजो की लिस्ट मे तीसरा नाम न्यूज़ीलैंड के मार्टिन क्रो और एंड जोन्स का आता है साल 1991 मे श्री लंका के खिलाफ वेलिगटन मे खेले गए टेस्ट क्रिकेट मे न्यूज़ीलैंड के मार्टिन क्रो और एंड जोन्स ने तीसरे विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की थी उस मैच मे इन दोनो ने मिलकर 467 रनो की साझेदारी की थी। 

4. सनथ जय सूर्या और रोशन महानामा (दूसरा विकेट 576 रन साझेदारी) 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बलेबाजो की लिस्ट मे चौथा नाम श्री लंका के सनथ जय सूर्या और रोशन महानामा का आता है साल 1997 मे भारत के खिलाफ कोलंबो मे खेले गए टेस्ट क्रिकेट मे श्री लंका के सनथ जय सूर्या और रोशन महानामा ने तीसरे विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी की थी उस मैच मे इन दोनो ने मिलकर 576 रनो की साझेदारी की थी। 

5. महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा (तीसरा विकेट 624 रन साझेदारी) 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बलेबाजो की लिस्ट मे पांचवा नाम श्री लंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा का आता है साल 2006 मे साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो मे खेले गए टेस्ट क्रिकेट मे श्री लंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने तीसरे विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट की पांचवी सबसे बड़ी साझेदारी की थी उस मैच मे इन दोनो ने मिलकर 624 रनो की साझेदारी की थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ