स्टीवन स्मिथ: एक प्रतिभावान क्रिकेटर, के बारे में 13 तथ्य

Steve Smith Records in Hindi

स्टीवन स्मिथ हमेशा विकसित होने वाले क्रिकेटर रहे हैं| वह एक आदर्श उदाहरण है कि एक व्यक्ति कड़ी मेहनत और दृढ़ता से क्या हासिल कर सकता है। प्रतिभावान क्रिकेटर ने लेग स्पिनर के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर 25 साल की उम्र में राष्ट्रीय टीम के कप्तान बनने से पहले धीरे-धीरे ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज बन गए। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनका विकास असाधारण रहा है।

1.जन्म:

स्टीवन पीटर डेवरयूक्स स्मिथ का जन्म 2 जून 1989 को सिडनी, न्यू साउथ वेल्स में हुआ था|

2. मिश्रित वंश:

स्मिथ आधे ऑस्ट्रेलियाई और आधे अंग्रेजी हैं| उनके पिता पीटर एक ऑस्ट्रेलियाई हैं जबकि उनकी मां गिलियन स्मिथ एक अंग्रेजी माँ हैं।

3. शिक्षा:

उन्हें मेनई हाई स्कूल में शिक्षा मिली, लेकिन 17 साल की उम्र में वे इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने के लिए हायर स्कूल सर्टिफिकेट (एचएससी) से बाहर हो लिए।

4. प्राचार्य के कार्यालय में वह बेचैन करने वाला दिन:

स्मिथ अपने क्रिकेट कौशल के कारण अपने स्कूल में एक अच्छे और लोकप्रिय छात्र थे। 17 वर्ष की उम्र में, उन्होंने उच्च विद्यालय प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बजाय अपने क्रिकेट के करियर पर अधिक ध्यान देने का फैसला किया और स्कूल छोड़ने की कामना की। अपने जूनियर कोच, ट्रेंट वुडहिल के साथ, स्मिथ ने अपने स्कूल के अधिकारियों से यह इच्छा व्यक्त करने का फैसला किया। स्मिथ उस दिन को याद करते हुए बताते हैं कि वे प्राचार्य के कार्यालय में घबराए हुए बैठे थे। क्रिकेट न्यू साउथ वेल्स के कल्याणकारी अधिकारी सहित स्कूल के अधिकारियों ने उनके फैसले को अस्वीकार कर दिया। लेकिन, वुडहिल फिर से उनके बचाव में आए और उन्होंने कहा, “मैं विद्यालय का कोई अनादर नहीं कर रहा,” लेकिन स्टीव अपने जीवन के अच्छे दस वर्षों में 1 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष बनाने जा रहा है। वह इतना अच्छा क्रिकेटर है|

5. शेन वार्न के साथ तुलना:

अपने करियर के शुरुआती दौर में लेग स्पिनर स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया के अगले स्पिन गेंदबाज़ी सितारे के रूप में देखा जाता था, जिस कारण उनकी गेंदबाजी शैली की तुलना महान शेन वार्न के साथ की जाती थी।

6. प्रतिष्ठित समूह में शामिल हुए:

सिडनी में भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के दौरान, स्टीवन स्मिथ डॉन ब्रैडमैन (6), नील हार्वे, जैक फिंगलटन और मैथ्यू हेडन (4 प्रत्येक) जैसे खिलाड़ियों के समूह में शामिल हो गए जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए चार या अधिक लगातार टेस्ट में शतक जमाया हो, एक ऐसा कारनामा जिसकी शुरूआत एडिलेड में पहले टेस्ट के दौरान स्मिथ ने की थी।

7. टेस्ट कप्तान बनना:

2014 में भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला उनके लिए एक विशेष श्रृंखला थी। उप-कप्तान के रूप में पहला टेस्ट खेलने के बाद, गाबा में 2014-15 की बॉर्डर गावस्कर ट्राफी की टेस्ट श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने के लिए स्मिथ को चुना गया क्योंकि चोट ने नियमित कप्तान माइकल क्लार्क को श्रृंखला से बाहर कर दिया था।

स्टीव स्मिथ – ऑस्ट्रेलिया – रिकॉर्ड


8. अपनी कप्तानी का जश्न तीन लगातार शतक करके मनाते हैं:

स्मिथ पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बने, जिन्होंने लगातार तीन शतक बनाए। वे भारतीय गेंदबाजों के साथ खेलते रहे और क्रमशः गाबा, एमसीजी और एससीजी में 133, 192 और 192 के स्कोर दर्ज किए। इस उपलब्धि से वे जैक कालिस के बाद दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने एक टेस्ट श्रृंखला के प्रत्येक मैच में शतक बनाया हो। कालिस ने यह कारनामा वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया था|

9. क्रिकेट के डॉन को पार करना:

इसी श्रृंखला के दौरान, स्मिथ ने भारत के खिलाफ श्रृंखला में किसी व्यक्ति द्वारा किए गए सबसे अधिक रनों का एक कीर्तिमान भी बनाया। उन्होंने 128.16 की औसत के साथ 769 रन बनाए और डॉन ब्रैडमैन द्वारा बनाए गए पिछले कीर्तिमान को पार किया, जिन्होंने 1947 की घरेलू श्रृंखला में 715 रन बनाए थे।

10. वर्ष का आईसीसी क्रिकेटर:

23 दिसंबर 2015 को, 2014-15 सत्र के लिए स्मिथ को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया गया और उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

11. क्रोधी कप्तान:

स्मिथ को मीडिया में एलन बॉर्डर के बाद से दूसरे “क्रोधी कप्तान” के रूप में जाना जाता है। उनकी अत्यधिक आलोचनात्मक प्रकृति के कारण उन्हें यह नाम मिला।

12. निजी जीवन:

स्मिथ वर्तमान में मैक्वेरी विश्वविद्यालय की एक वाणिज्य और कानून की छात्रा, डेनी विलिस, के साथ हैं| दोनों 2011 के बाद से एक साथ है|

13. घुड़दौड़ के उत्साही प्रशंसक:

स्मिथ घुड़दौड़ के भी एक उत्साही प्रशंसक है। उनका चार घोड़ों में हिस्सा है, जिनमें से तीन प्रमुख ट्रेनर क्रिस वालर के साथ हैं।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Sofia Saini
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: