भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण के बारे में 11 तथ्य

11 facts to know about Indian bowling coach Bharat Arun

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज भरत अरुण को भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 2019 विश्व कप तक भारतीय टीम के नए मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ काम करेंगे। अरुण का सोशल मीडिया पर प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने गर्मजोशी से स्वागत नहीं किया क्योंकि उन्हें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान पर तरजीह देकर नियुक्त किया गया था।

54 वर्षीय अरुण ने 2016 में अनिल कुंबले के नियुक्त होने से पहले दो साल तक भारतीय टीम के गेंदबाज़ी कोच के तौर पर काम किया था और भारतीय गेंदबाजों के मौजूदा दल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आइये हम आपको भारतीय गेंदबाजी कोच के बारे में कुछ बातें बताते हैं:

क्रिकेट में अपने भविष्य को लेकर इरफ़ान पठान आशंकित

1. जन्म और क्रिकेट कैरियर:

अरुण का जन्म 14 दिसंबर, 1952 को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुआ था। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व एक दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में किया।



2. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बेहतरीन ऑलराउंड रिकॉर्ड:

उन्होंने अपने करियर में 48 प्रथम श्रेणी मैचों में भाग लिया और 30.59 की औसत से 1652 रन बनाये, जिसमें 3 शतक शामिल हैं और उन्होंने 32.44 की औसत से 110 विकेट भी लिए।

3. अंडर 19 करियर:

विभिन्न दौरों पर भारतीय अंडर 19 टीम का हिस्सा होने के बावजूद अरुण केवल एक मैच ही खेल पाये। उन्होंने 1981 में रवि शास्त्री की कप्तानी के तहत इंग्लैंड के खिलाफ अपना एकमात्र अंडर 19 मैच खेला।

4. अंतर्राष्ट्रीय करियर:

भरत ने 1986 और 1987 के बीच अपने करियर में 4 वनडे मैचों और 2 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्रमश: 1 और 4 विकेट लिए।

5. एक ही स्थान पर टेस्ट और वनडे दोनों में पदार्पण:

उन्होंने एक ही स्थान पर टेस्ट और एकदिवसीय दोनों प्रारूपों का अपना पदार्पण मैच खेला। यहां तक ​​कि विरोधी टीम भी एक ही थी- श्रीलंका। दोनों मैच दिसंबर 1986 में कानपुर के मोदी स्टेडियम में खेले गये थे। अभी तक केवल 8 भारतीयों ने एक ही स्थान पर अपना टेस्ट और एकदिवसीय पदार्पण किया है। केवल मनिंदर सिंह ने अरुण से पहले ऐसा किया था।

मानें या ना मानें लेकिन क्रिकेट में ये अजीबोगरीब नियम भी वास्तव में मौजूद हैं

6. टेस्ट क्रिकेट में एक फिसलन भरी शुरूआत:

उन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में 3 विकेट लिए थे, लेकिन अपने करियर की पहली गेंद फेंकने के क्रम में दौड़ते हुए अरुण फिसल गये और गिर गये। वह उन दो गेंदबाजों में से एक हैं (उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर) जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली गेंद फेंकने के दौरान गिर गए। टी कुमारन ने 1999 में एक वनडे मैच में ऐसे ही अपने करिअर की शुरुआत की थी।

7. कोच के रूप में शुरूआत:

अरुण का कोचिंग करियर 2002 में तमिलनाडु घरेलू टीम के साथ शुरू हुआ, जहाँ उन्होंने 4 साल के लिए मुख्य कोच के रूप में काम किया। उन्होंने 2003 और 2004 के रणजी ट्रॉफी सत्रों में तमिलनाडु को फाइनल स्थान हासिल करने में मदद की। बाद में वह 2008 में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में गेंदबाजी कोच बन गए।



8. भारतीय अंडर 19 टीम के कोच:

उन्होंने उस भारतीय अंडर 19 टीम का कोच होने का भी गौरव हासिल किया है, जो 2012 में ऑस्ट्रेलिया में अंडर 19 विश्व कप जीतने में कामयाब हुई थी। वह 2014 में क्वार्टरफाइनल में हारकर 5वें स्थान पर रही टीम के भी कोच थे।

9. आईपीएल का कार्यकाल:

भरत अरुण को आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सहायक कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने पिछले तीन सत्रों में उनके साथ काम किया है।

इस कारण से कुलदीप यादव ने आत्महत्या करने का बना लिया था मन

10. हैदराबाद में सफलता:

2016-17 सीजन में उन्होंने हैदराबाद घरेलू टीम के कोच के रूप में पदभार संभाला था। 2015-16 के रणजी सत्र में टीम 26वें स्थान पर रही थी। उन्होंने अपने कुशल मार्गदर्शन में रणजी ट्राफी के पिछले संस्करण में टीम को क्वार्टर फाइनल तक पहुँचाया। उनके कार्यकाल के दौरान हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, चाम मिलिंद और रवि किरण ने सिर्फ 9 रणजी मैचों में कुल 110 विकेट ले लिए।

11. भारतीय राष्ट्रीय टीम के बॉलिंग कोच:

अगस्त 2014 में अरुण को भारत के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने विश्व टी -2016 के अंत तक अपनी सेवाएं दीं। जुलाई 2017 में उन्हें इसी क्षमता में नियुक्त किया गया है और 2019 के विश्वकप के समापन तक उनका कार्यकाल होगा।

Source: 11 Facts about the Indian bowling coach Bharat Arun

Summary
Review Date
Reviewed Item
11 facts to know about Indian bowling coach Bharat Arun
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: