सुरेश रैना के बारे में 12 तथ्य – भारत के खब्बू

12 facts to know about Suresh Raina

सुरेश रैना 19 वर्षीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आने के बाद से सीमित ओवरों के क्रिकेट में राष्ट्रीय टीम की बल्लेबाजी लाइन अप का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं। मध्यम क्रम के बल्लेबाजों के आँकड़े बहुत प्रभावशाली नहीं लगते हैं, लेकिन भारत के लिए उनका योगदान अमूल्य है और आंकड़ों के साथ उनकी तुलना नहीं की जा सकती। एम.एस.धोनी के लिए सहायक भूमिका निभाते हैं और कठिन परिस्थितियों में भारत का सहारा रहे हैं।

रैना अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और मैच को कहीं से भी जीतने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण उनके पास मजबूत प्रशंसक है। अपने कैरियर की शुरुआत के बाद से, उन्होंने कुछ बड़ा हासिल करने की कोशिश की है और अब तक सफल रहे हैं । यहां उनके बारे में कुछ दिलचस्प, दुर्लभ पहलु और तथ्य हैं ।

1. जन्म:

सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर,उत्तर प्रदेश के शहर गाजियाबाद मे हुआ था।

2. एक सैन्य अधिकारी का बेटा:

उनके पिता, त्रिलोक चंद, जम्मू और कश्मीर के एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी हैं। कश्मीरी पंडितों के एक परिवार में जन्मे, सुरेश के चार भाई-बहन है। भाई दिनेश, नरेश और मुकेश व बड़ी बहन रेणु है।

3. क्रिकेटिंग महत्वाकांक्षाएं:

रैना ने 14 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने का फैसला किया और स्पेशलिस्ट सरकारी स्पोर्ट्स कॉलेज में जगह पाई। वे उत्तर प्रदेश अंडर -19 टीम के कप्तान बने। उन्हें सिर्फ 15 साल की उम्र में भारत अंडर-19 का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। बहुत कम उम्र में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, रैना को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग के लिए बार्डर -गावस्कर छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया।

4 . 2004 के अंडर-19 विश्व कप में खेला:

रैना ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के वर्ष 2004 के संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने शिखर धवन, रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायुडू जैसे भविष्य के कुछ भारतीय खिलाड़ियों के साथ खेला। टूर्नामेंट में अन्य भविष्य के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया जिन्होंने आगे चल कर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया जैसे एंजेलो मैथ्यूज, एलेस्टर कुक, वेरनॉन फिलेंडर और वहाब रियाज।

5. राष्ट्रीय शुरुआत:

आयु वर्ग के सभी स्तरों पर हर किसी को प्रभावित करने के बाद, सुरेश रैना ने श्रीलंका के खिलाफ 2005 में भारत के लिए अपनी शुरुआत की। उन्होंने भारत के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए समय लिया। उन्होंने भारत के लिए अपना पहला एकदिवसीय खेलने के पांच साल बाद अपनी टेस्ट कैप जीती थी, और वे उस समय में 98 एकदिवसीय मैच खेल चुके थे।

6. एकदिवसीय ओबामा, शानदार टेस्ट मैच की शुरुआत:

सुरेश रैना ने एकदिवसीय और टेस्ट मैचों के पहले मैचों में विपरीत प्रदर्शन किया। मुथैया मुरलीधरन ने उन्हे अपने एकदिवसीय पदार्पण पर एक स्वर्ण डक पर आउट कर दिया। हालांकि, रैना ने 2010 में उसी विपक्ष के खिलाफ अपने टेस्ट मैच में, एक उच्च स्कोरिंग ड्रा में एक प्रभावशाली शतक बनाया । इस उपलब्धि ने उन्हें पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने वाला 12 वा भारतीय बना दिया।

7. टी 20 अंतरराष्ट्रीय में शतक बनाने वाले पहले भारतीय:

वेस्टइंडीज में 2010 विश्व टी 20 में, सुरेश रैना टी 20 आई क्रिकेट में भारत के लिए शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्रोस आइलेट में 101 रन की पारी खेली और सिर्फ 60 गेंदों में नौ चौके और 5 छक्के शामिल हुए। टी -20 प्रारूप में केवल एक अन्य खिलाड़ी ने भारत के लिए शतक जमाया हैं वे हैं रोहित शर्मा और के एल राहुल

8. भारत के सबसे युवा टी -20 के कप्तान:

23 वर्ष की उम्र में, सुरेश रैना टी -20 प्रारूप में भारत के लिए सबसे कम उम्र के कप्तान बने। इसके साथ ही, वह किसी भी प्रारूप में भारत का नेतृत्व करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गये। 21 वर्ष की आयु में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी मंसूर अली खान पटौदी थे।

9. तीनों प्रारूपों में शतक मारने वाले पहले भारतीय:

वे बाएं हाथ वाले पहले भारतीय बल्लेबाज है जिसने खेल के सभी 3 प्रारूपों में शतक लगाया है। रैना ने एकदिवसीय में 5 शतक लगाए हैं और टी 20 और टेस्ट मैचों में एक-एक शतक लगाया है। भारत के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं।

10. आईपीएल में सीएसके के लिए एक मणि:

रैना चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले और इंडियन प्रीमियर लीग में कई बकाया रिकॉर्ड रखे। वह आईपीएल में 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वह सबसे अधिक संख्या का रिकॉर्ड रखते है आईपीएल में कैच के। वह पहले भारतीय खिलाड़ी थे और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल मे 100 छक्के लगाए है। वह आईपीएल के 7 सीज़न में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले और एकमात्र खिलाड़ी हैं। रैना पहले और एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल, सीएलटी 20 और अंतरराष्ट्रीय टी 20 में शतक बनाया है।

11. आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी:

रैना ने सीएसके के लिए खेले 132 मैचों में 3,69 9 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 25 अर्ध -शतक शामिल हैं और 100* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। रैना का आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा स्ट्राइक दर है।

12. एक बॉलीवुड गायक:

रैना ने मेराठिया गेंगस्टर नामक एक 2015 बॉलीवुड फिल्म के लिए एक गाना गाया। यह तू मिला सब मिला’ नामक एक रोमांटिक संख्या थी। अपने गायन कौशल के अलावा, भारतीय बल्लेबाज ने हाल ही में एक लोकप्रिय टीवी शो पर सैक्सोफोन खेलने की अपनी क्षमता प्रदर्शित की।

Summary
Review Date
Reviewed Item
12 facts to know about Suresh Raina | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: