आशीष नेहरा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की

Ashish Nehra announces retirement from all forms of cricket

बृहस्पतिवार 12 अक्टूबर को 38 वर्षीय भारतीय तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की। 1 नवम्बर को फिरोज़शाह कोटला में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ टी 20 मैच के बाद वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे।

हैदराबाद में पत्रकारों से मुखातिब होते हुए नेहरा ने कहा “मैंने टीम प्रबंधन और चयन समिति से बात की है। अपने घरेलू मैदान पर अपने लोगों के सामने सन्यास लेना यादगार होगा।”

आशीष नेहरा ने कहा भारत की तरफ से खेलने के लिए अभ्यास किया था आई पी एल के लिए नहीं

नेहरा ने वर्ष 1999 में टेस्ट क्रिकेट से पदार्पण किया लेकिन उन्हें सफलता एकदिवसीय मैचों में मिली। दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय टीम उपविजेता रही। उस विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे जो कि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और विश्व कप में किसी भी भारतीय गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

घुटने और पीठ की चोट के चलते नेहरा करीब चार वर्षों तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रहे। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम में वापसी की और निरन्तर अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्होंने विश्व कप 2011 में स्थान मिला। भारत की 2011 विश्व कप जीत में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई लेकिन फाइनल मैच में उंगली की चोट के चलते नहीं खेल सके। उसके बाद से नेहरा ने भारत के लिए कोई एकदिवसीय मैच नहीं खेला।

सुरेश रैना ने सन्यास ले रहे आशीष नेहरा को दी श्रद्धांजलि

आई पी एल 2014 नीलामी में आशीष नेहरा को चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीदा। चेन्नई की तरफ से दो संस्करणों में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और जनवरी 2016 में चयनकर्ताओं ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 श्रृंखला में उन्हें भारतीय टीम में जगह दी। 2016 में भारत में हुए टी 20 विश्व कप में उन्होंने भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की अगुवाई की।

भारतीय टीम के लिए पिछली बार उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इसी वर्ष के आरम्भ में आयोजित टी 20 श्रृंखला में प्रदर्शन किया था। वेस्ट इंडीज और श्रीलंका दौरे पर चयनित न होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 श्रृंखला के लिए उन्हें वापस बुलाया गया। हालाँकि वह टीम का हिस्सा थे लेकिन रांची टी 20 के पूर्व उन्होंने ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा नहीं लिया। गुवाहाटी में खेले गए टी 20 मैच से पूर्व वह गेंदबाज़ी करते दिखे थे लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में स्थान नहीं मिला।

अब नेहरा आई पी एल में भी भाग नहीं लेंगे।

Source: Ashish Nehra announces retirement from all forms of cricket

Summary
Review Date
Reviewed Item
Ashish Nehra announces retirement from all forms of cricket
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: