17 सितंबर से होगा ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा शुरू

Australia to start India tour on 17th September 2017

ऑस्ट्रेलिया चटगांव में बांग्लादेश के अपने दौरे के समापन के बाद सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए भारत पहुंचेगा और चेन्नई में 17 सितंबर को पहले वनडे के साथ इस प्रतीक्षित दौरे का शुभारंभ होगा। शेष मैच कोलकाता (21 सितंबर), इंदौर (सितंबर 24), बैंगलोर (28 सितंबर) और नागपुर (1 अक्टूबर) में खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया टी20 श्रृंखला के लिए रांची (7 अक्टूबर), गुवाहाटी (10 अक्टूबर) और हैदराबाद (13 अक्टूबर) की भी यात्रा करेगा।

हालांकि बीसीसीआई ने सीरीज की शुरुआत से दो सप्ताह से कम समय के पहले भी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। बोर्ड अपने दो नए आयोजन स्थानों गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के लिए आईसीसी की मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

    ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा

असम क्रिकेट एसोसिएशन के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने आईसीसी की ओर से सोमवार को गुवाहाटी के बरसापड़ा स्टेडियम का निरीक्षण किया था। रिपोर्ट आने के लिए प्रतीक्षा करनी होगी।

कार्यक्रम को तैयार करने के दौरान बीसीसीआई को अन्य परिवर्तनों के साथ-साथ बैंगलोर का भी ख़ास ध्यान रखना पड़ा। शुरुआत में बैंगलोर को 21 सितंबर को दूसरे वनडे की मेजबानी करनी थी, लेकिन अब इस शहर को 28 सितंबर को चौथे ओडीआई की मेजबानी सौंप दी गयी है। बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार “एक या दो दिन” में कार्यक्रम सार्वजनिक कर दिया जायेगा। श्रृंखला से पहले ऑस्ट्रेलिया चेन्नई में 12 सितंबर को एक वार्मअप मैच भी खेल सकता है।

भारत ने पिछली टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। भारत ने तब भी ऑस्ट्रेलिया से बेहतर प्रदर्शन किया था जब उन्होंने पिछली बार 2013-14 में एक सीमित-ओवरों की श्रृंखला की मेजबानी की थी। सात मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में टीम को 3-2 से जीत मिली और राजकोट में एकमात्र टी -20 मैच भी भारत ने जीत लिया।

    न्यूज़ीलैंड के अक्टूबर 2017 के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा

इस बीच तिरुवनंतपुरम, जिसे शुरू में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच के आयोजन का काम सौंपा गया था, अब आईसीसी से मंजूरी मिलने के बाद 7 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 की मेजबानी करेगा। केरल क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव जयेश जॉर्ज ने कहा कि श्रीनाथ ने पिछले हफ्ते ग्रीनफील्ड स्टेडियम का निरीक्षण किया था। उसकी रिपोर्ट जल्द ही आने की उम्मीद है।

जॉर्ज ने बताया, “हम शुरूआत में दिसंबर में श्रीलंका की मेजबानी करने वाले थे और ओडिशा [कटक] को नवंबर में न्यूज़ीलैंड की मेजबानी करनी थी। लेकिन, नवंबर में ओडिशा में एक त्यौहार है, इसलिए हम न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रहे हैं।”

    भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया 2018 में करेंगे इंग्लैंड का दौरा

Source: Australia to kick off limited-overs tour of India on September 17

Summary
Review Date
Reviewed Item
Australia to start India tour on 17th September 2017 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: