वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह ने लगाई लंबी छलांग, चौथे स्थान पर पहुँचे

Jasprit Bumrah Records

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ टीम की 5-0 से जीत में 11.26 की औसत से 15 विकेट लिये और 27 स्थानों की छलांग लगाकर वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज हो गए। भारत के कप्तान विराट कोहली, जो इस श्रृंखला में शीर्ष स्कोरर थे, ने 110 की औसत और 111.86 की स्ट्राइक रेट के साथ 330 रन बनाकर 1998 में सचिन को मिले एकदिवसीय रेटिंग के सर्वोच्च अंकों (887) की बराबरी की।

बुमराह के शानदार प्रदर्शन, खासकर पालेकल में तीसरे एकदिवसीय मैच में 27 रनों पर 5 विकेट के उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ने उन्हें प्लेयर-ऑफ-द-सीरीज़ पुरस्कार और कोहली से प्रशंसा भी दिलवाई। अक्षर पटेल, जिन्होंने 3.85 की इकोनॉमी रेट से छह विकेट लेकर स्पिन गेंदबाज़ी का नेतृत्व किया, दस स्थान उपर चढ़ गये और शीर्ष दस वनडे गेंदबाज़ों की रैंकिंग में बुमराह के साथ शामिल हो गए। युजवेंद्र चाहल और कुलदीप यादव ने भी रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी। चाहल 55 स्थानों की छलांग लगाकर 99 वें और कुलदीप 21 स्थान ऊपर जाकर 89 वें स्थान पर पहुंच गए।

    आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग – टीम, बल्लेबाज़, गेंदबाज़, ऑलराउंडर

जबकि कोहली ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान और भी मजबूत कर लिया, वहीं रोहित शर्मा और एमएस धोनी क्रमश: नौवें और दसवें स्थान पर पहुंच गए। रोहित श्रीलंका में एकदिवसीय श्रृंखला में 302 रन बनाकर दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज़ रहे। उन्होंने पांच पारियों में 75.50 की औसत से यह रन बनाए और दो शतक भी लगाये। महेंद्र सिंह धोनी ने चार पारियों में 162 रन बनाकर मध्य और निचले क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया।

भारत ने 5-0 की जीत से तीन अंक हासिल किए और उनकी रेटिंग 117 पर पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया भी 117 पर ही है, लेकिन दशमलव अंकों में वह भारत से आगे है।

Source: Bumrah vaults to fourth in ODI bowling rankings

Summary
Review Date
Reviewed Item
Bumrah rises to No.4 in ICC ODI Bowler rankings | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: