धवन चाहते हैं भारतीय टीम स्टीव वॉ की ऑस्ट्रेलिया जैसी बने

Dhawan wants India to be like Australia of Steve Waugh

स्टीव वॉ की ऑस्ट्रेलियाई टीम जैसा अजेय बनना है टीम का लक्ष्य: शिखर धवन

जब स्टीव वॉ ने लॉर्ड्स की बालकनी से 1999 के विश्व कप को उठाया, विराट कोहली तब बारह वर्ष के भी नहीं हुए थे। अजेय ऑस्ट्रेलिया के सफर की यह तो शुरुआत थी और बाकी का इतिहास तो सब जानते हैं ही।

भुवनेश्वर कुमार 23 नवम्बर को मंगेतर नूपुर नागर के साथ परिणय सूत्र में बंधेंगे

सत्रह ऋतुओं और कई नियमों में परिवर्तन के बाद विजय रथ अब किसी और का हो चला है। कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया अब इस रथ पर सवार होकर सफलता की नयी गाथा लिखती नजर आ रही है।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का मानना ​​है कि टीम का प्रदर्शन 1990 के दशक के उत्तरार्ध और 2000 के दशक के शुरूआती दौर वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामानांतर ही है।

“टीम मज़बूत और भरोसेमंद हो गयी है। आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले हमारे युवाओं को बहुत अनुभव भी हासिल हो गया है। हम बहुमूल्य अनुभव और कौशल प्राप्त कर रहे हैं। अगर हम आगे भी ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे तो हम उस दौर की ऑस्ट्रेलियाई टीम से भी आगे निकल जाएंगे और यह बहुत बड़ी बात होगी,” धवन ने कहा।

हालांकि भारतीय टीम निश्चित रूप से चमत्कारिक प्रदर्शन कर रही है, उनकी जीत कमजोर विपक्षी टीमों के खिलाफ और मुख्य रूप से घरेलू मैदान पर देखने को मिली है। कैरेबियाई वेस्टइंडीज के विरुद्ध और बेहद असंगत श्रीलंकाई यूनिट के खिलाफ जीत हासिल करने के बावजूद कोहली के पुरुषों ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में नहीं हराया है और यही बात है जो उन्हें सिद्ध करनी होगी।

ज़हीर खान 27 नवम्बर को अभिनेत्री सागरिका घटगे से शादी रचाएंगे

दक्षिणी गोलार्ध में होने वाले अपने आगामी दौरे पर कागीसो रबाडा, वेरनॉन फिलैंडर और डेल स्टेन का सामना करना चुनौतीपूर्ण होगा और वर्तमान भारतीय टीम का मौजूदा विदेशी रिकॉर्ड, विंडिज, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को छोड़कर औसत ही रहा है।

एक टीम की असली ताकत अक्सर उसकी बेंच स्ट्रेंथ से पता चलती है और धवन इस तथ्य से अच्छी तरह से वाकिफ हैं। “पूरा बल्लेबाजी क्रम अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हमारी बेंच स्ट्रेंथ काफी अच्छी है और सीधी सी बात है- अगर हम अच्छा खेलेंगे, तभी आगे मौका मिलेगा। जैसे रहाणे ने वनडे में बहुत अच्छा खेल दिखाया, जबकि टी -20 में मैं और लोकेश राहुल अच्छा खेल और टेस्ट में हमारे पास मुरली विजय है, इसलिए विकल्पों की कोई कमी नहीं है, “उन्होंने टिप्पणी की।

अपनी पत्नी की देखभाल करने के बाद टीम में वापसी करने वाले धवन अपने फॉर्म के बारे में आत्मविश्वास से भरे दिखाई दिए। 31 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा, “मैं गेंद को अच्छे से हिट कर रहा था और यह काफी अच्छी बात है।”

Source: Will be great if we emulate Waugh’s Australia: Shikhar Dhawan

Summary
Review Date
Reviewed Item
Dhawan wants India to be like Australia of Steve Waugh
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: