मोहम्मद शमी-हसीन जहान मामला: अब तक क्या हुआ है?

Mohammed Shami & Hasin Jahan: The Duel

शुक्रवार के दिन शमी पर विभिन्न गैर-जमानती और जमानती वारंट जारी किये गए हैं।

शमी की पत्नी जहान ने उन पर घरेलू हिंसा और बेवफाई की शिकायत दर्ज की है।

26 साल की पूर्व मॉडल और केकेआर चीयरलीडर जहान, 2011 में शमी से मिलीं और उन्होंने एक साल बाद शादी कर ली।

नई दिल्ली: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर शुक्रवार को गैर-जमानती और जमानती मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें हत्या की कोशिश भी शामिल है। शुक्रवार को उनकी पत्नी हसीन ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा और बेवफाई की शिकायत दर्ज कराई है।

जहान ने कोलकाता पुलिस के सामने गुरुवार को एक लिखित शिकायत दायर की जिसमें दावा किया गया है कि शमी दूसरे महिलाओं के साथ अवैध संबंधों में शामिल हैं। 26 वर्षीय जहान, जो एक पूर्व मॉडल और केकेआर चीयरलीडर रह चुकी हैं, 2011 में शमी से मिलीं। उन्होंने एक साल बाद शादी कर ली और उनकी चार साल की एक बेटी भी है।



इस मामले में अभी तक क्या हुआ है, इसका विवरण यहाँ दिया गया है:

* जहान ने मंगलवार को कई आश्चर्यजनक खुलासे किए और उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर शमी के वो स्क्रीनशॉट पोस्ट कर दिए जिसमें कई महिलाओं के साथ शमी कथित रूप से व्हाट्सएप और फेसबुक मेसेंजर पर बातचीत करते नज़र आ रहे थे।

* जहान ने उन महिलाओं के फोटो और फोन नंबर भी अपलोड किए और आरोप लगाया कि शमी (27) और उनके परिवार के सदस्यों ने उन्हें मारने की कोशिश की थी।

हसीन जहान: मोहम्मद शमी की पत्नी के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य!

* जाधवपुर में अपने अपार्टमेंट के बाहर टीओआई से बात करते हुए जहान ने कहा कि उन्हें हाल ही में शमी की कार में एक स्मार्टफोन छिपा हुआ मिला था जिसमें “आपत्तिजनक” चैट, फोटो और वीडियो थे।

* शमी ने इस पूरे वाकये को सिरे से खारिज कर दिया है और कहा है कि उन्हें अपमानित करने की कोशिश की जा रही है।

* परिणामस्वरूप, 26 अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से शमी को बीसीसीआई द्वारा हटा दिया गया। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारत की एकमात्र टेस्ट जीत में उनकी भूमिका के बावजूद उनका नाम इस सूची में नहीं था।

* शमी ने मंगलवार को 11.13 बजे एक ट्वीट पोस्ट करके इन घटनाओं पर प्रतिक्रिया दी।



* जहान ने गुरुवार को अपने वकील की उपस्थिति में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की। संयुक्त आयुक्त (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी के अनुसार, उन्होंने उनके और शमी के बीच की समस्या के बारे में विस्तार से बताया, परंतु उन्होंने कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं की।

मोहम्मद शमी – भारत – रिकॉर्ड

* जहान के वकील जाकिर हुसैन ने कहा कि वह अभी भी उम्मीद कर रही थीं कि शमी बदल जायेंगे और उन्हें कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी।

* जहान ने गुरुवार को घरेलू हिंसा और बेवफाई का आरोप लगाते हुए क्रिकेटर के खिलाफ पुलिस के समक्ष एक लिखित शिकायत दर्ज कराई।

* शमी के खिलाफ गैर-जमानती धारा 307 (हत्या का प्रयास), 498-ए (महिला के साथ क्रूरता का व्यवहार) और 376 (बलात्कार की कोशिश) के तहत शुक्रवार को आरोप दर्ज किये गए। चार अन्य लोगों पर जमानती धारा 323 (चोट पहुँचाने की कोशिश) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोप दर्ज हुए हैं।

* दिल्ली डेयरडेविल्स ने शुक्रवार को कहा कि वे शमी विवाद पर एक करीबी नजर रख रहे हैं और उनके शीर्ष अधिकारी आईपीएल से पहले स्थिति का ब्योरा लेने के लिए बीसीसीआई के सामने आने के लिए तैयार हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के बोली में जीतने के बाद शमी को आईपीएल फ्रैंचाइजी दिल्ली द्वारा राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड के माध्यम से 3 करोड़ रुपये में खरीदा गया था।

Source: Mohammad Shami-Hasin Jahan case: What has happened so far

Summary
Review Date
Reviewed Item
Mohammed Shami & Hasin Jahan The Duel
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: