एमएस धोनी ने की सशस्त्र बलों की सराहना, और भारतीय सैनिक सच में हैं इसके हकदार!

MS Dhoni pays tribute to Indian Army in uniform at Padma Bhushan

खेल समाज और संस्कृति के कई पहलुओं का दर्पण है। और यह कहना भी गलत नहीं होगा कि यह राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन दोनों के लिए एक तंत्र के रूप में भी कार्य कर सकता है। पूरी दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उससे खेल और खिलाड़ी खुद को अलग रख पाएँ, यह भी संभव नहीं है। ऐसे ही मौकों पर खिलाड़ी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी सँभालते नज़र आते हैं।

खेल आइकन अपनी प्रभावी सार्वजनिक छवि से देश के युवाओं पर एक सकारात्मक छाप छोड़ने का भी माद्दा रखते हैं। उनका विशाल प्रशंसक आधार उन्हें प्रशंसकों के दिमागों को प्रभावित करने की शक्ति प्रदान करता है। इसलिए, ऐसे समय में जब भारतीय सैनिक अपने देश के हितों की रक्षा करने के लिए अपनी ज़िंदगी कुर्बान कर रहे हैं, तो अपने वर्क आउट की वीडियो साझा करने या छुट्टी वाली स्टेफी पोस्ट करने वाले युवाओं को वे यह अनजाने में ही यह बता देते हैं कि देश के बारे में यदि उन्हें कोई चिंता नहीं है, तो इसमें कोई बात नहीं है। वह अपनी दीवारों के भीतर ही रहें, कोई बात नहीं।

क्रिकेट से ज़्यादा धोनी किस चीज़ से प्यार करते हैं?

दक्षिण कश्मीर के तीन अलग-अलग क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी अभियान की एक श्रृंखला में भारतीय सशस्त्र बलों ने घाटी में रविवार को आतंकवादी समूहों को एक बड़ा झटका दिया। कश्मीर में हाल के दिनों में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सबसे बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में सामने आने के बाद भारतीय सेना ने कुल 12 आतंकवादी मारे हैं।



इस अभियान ने हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी समूहों को एक गंभीर झटका दिया। लेकिन दुख की बात यह है कि यह सब पांच जानों की कीमत चुका कर हासिल हुआ। भयंकर कार्रवाई के दौरान दो नागरिक और तीन सेना के जवान शहीद हो गए। हालांकि, दोनों नागरिकों की मौत के बारे में जानकारी तो नहीं दी गई, लेकिन तीन सैनिकों के निधन ने एक बार फिर से हमें सुरक्षित रखने के लिए कभी न खत्म होने वाले उनके बलिदान पर प्रकाश डाला।

दिनेश कार्तिक ने पत्नी दीपिका के लिए लिखा भावनात्मक संदेश, इस साल के सर्वश्रेष्ठ पति का मिलना चाहिए ख़िताब!

और, शायद इसी बात से प्रेरणा लेकर ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित होने के बाद भारतीय सशस्त्र बलों के लिए महेन्द्र सिंह धोनी ने दिल को छू जाने वाला संदेश दिया। प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल का पद धारण करने वाले धोनी ने सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार को प्राप्त करते समय अपनी वर्दी पहनी थी।

जहाँ भारतीय सेना के वर्चस्व की प्रशंसा ने उनके क्रिकेट फैंस को उनका और भी बड़ा मुरीद बना दिया है, वहीं झारखंड के इस क्रिकेटर ने एक सच्चे देशभक्त के रूप में फिर से खुद को स्थापित किया है। मंगलवार को, पूर्व भारतीय कप्तान ने इन्स्टाग्राम पर लिखा था: “सेना की वर्दी में पद्मभूषण प्राप्त करना इस सम्मान की ख़ुशी को दस गुना बढ़ा देता है। वर्दी धारण करने वाले उन सभी पुरुषों और महिलाओं और उनके परिवारों को उनके बलिदान के लिए कोटि कोटि धन्यवाद। उनकी वजह से ही हम सभी अपने संवैधानिक अधिकारों का आनंद उठा पाते हैं, जय हिंद।”

कश्मीर पर टिप्पणी करने से पहले अपने देश के हालात ठीक करें शाहिद अफरीदी: शिखर धवन

संयोग से, धोनी को 2011 में भारत की आईसीसी विश्व कप की जीत की सातवीं वर्षगांठ पर प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया। हालांकि उनके नेतृत्व कौशल ने मेन इन ब्लू को फाइनल में प्रवेश तो दिला दिया, लेकिन उनके शक्तिशाली छक्के ने ही अंततः भारत को दूसरा विश्व कप का खिताब हासिल कराया।



ऐसे समय में, जब खेल सितारे आम तौर पर ऐसे मुद्दों पर अपनी बात रखने से कतराते हैं, वहीं धोनी ने यह चुप्पी तोड़ी और देश के उन अनगिनत नायकों के प्रति अपना सम्मान जताया और उनके बलिदानों को भी सलाम किया।

Source: MS Dhoni’s Tribute To Armed Forces Highlights The Honour Indian Soldiers Truly Deserve

Summary
Review Date
Reviewed Item
MS Dhoni pays tribute to Indian Army in uniform at Padma Bhushan
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: