रोहित शर्मा ने पिछले पांच सालों से लगातार 30 या अधिक छक्के लगाए हैं

Rohit Sharma hits 30+ sixes for 5th consecutive year

30 वर्षीय इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में वर्ष 2017 का 30 वाँ छक्का लगाया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी 20 श्रृंखला के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड बनाया। रांची में खेले गए इस मुकाबले में वह सिर्फ 7 गेंदें ही खेल पाए लेकिन एक अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम कर गए। रोहित ने वर्ष 2017 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 वाँ छक्का लगाया। इसके अलावा 29 छक्के उन्होंने एकदिवसीय मुकाबलों में लगाए थे।

इस छक्के के साथ ही, रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार पांच साल तक 30 या अधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने। अपनी निरंतरता और छक्के लगाने की योग्यता के चलते पिछले पांच वर्षों में वह सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बने। मुम्बई के इस बल्लेबाज़ ने वर्ष 2013 में सभी प्रारूपों में 36 छक्के लगाए और वर्ष 2014 में चोट के चलते कुछ समय बाहर रहने के बावजूद उन्होंने 30 छक्के लगाए। 2015 में उन्होंने 38 और 2016 में 46 छक्के लगाए।

रांची में नाथन कुलटर नाइल की गेंद पर छक्का लगाने के साथ ही रोहित लगातार पांच वर्षों तक 30 या अधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए। उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम और शेन वाटसन के लगातार चार वर्षों तक यह कारनामा करने का रिकॉर्ड तोड़ा। न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने दो अलग अलग अवधियों में चार लगातार वर्षो तक 30+ छक्के लगाए। क्रिस गेल, एम एस धोनी और युवराज सिंह ने यह कारनामा लगातार तीन वर्षों तक किया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक छक्के सबसे ज़्यादा लगातार सालों में:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक छक्के सबसे ज़्यादा लगातार सालों में
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक छक्के सबसे ज़्यादा लगातार सालों में

पांच वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 30 छक्के लगाकर रोहित शर्मा ऐसे चौथे खिलाड़ी बने जिसने पांच या अधिक कैलेंडर वर्ष में लगातार 30+ छक्के लगाए। ब्रैंडन मैकुलम ने यह उपलब्धि आठ विभिन्न वर्षों में 2007- 2015 के मध्य प्राप्त की। क्रिस गेल ने यह उपलब्धि छः विभिन्न वर्षों में और श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज़ सनथ जयसूर्या ने पांच विभिन्न वर्षों में प्राप्त की।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक छक्के सबसे ज़्यादा सालों में:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक छक्के सबसे ज़्यादा सालों में
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 से अधिक छक्के सबसे ज़्यादा सालों में

आंकड़े 7 अक्टूबर 2017 तक.

Source: Stats: Rohit Sharma hits 30 or more sixes for the fifth consecutive year

Summary
Review Date
Reviewed Item
Rohit Sharma hits 30+ sixes for 5th consecutive year | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: