वीवीएस लक्ष्मण ने विराट कोहली और एमएस धोनी के बीच के मैदानी रिश्ते का राज़ बताया

VVS Laxman on Dhoni Kohli relationship

उनका मानना ​​है कि कोहली की आक्रामकता और धोनी की शांति का समावेश भारतीय टीम के सफल अभियान में अद्भुत सहयोग देगा।

भारतीय टीम सीमित-ओवरों के क्रिकेट में एक मजबूत इकाई के तौर पर उभरने में सफल रही है। टीम मौजूदा चुनौतियों का डटकर सामना कर सकती है और साथ ही दो वर्षों के समय में 2019 विश्वकप अभियान शुरू कर सकने के लिए भी तैयार नज़र आती है। खिलाड़ियों के बीच की एकता एक ऐसा पहलू है जो स्पष्ट रूप से टीम में दिखाई देता है और टीम के समग्र प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव भी पैदा कर रहा है। एक ऐसा ही भावपूर्ण संबंध जिसने टीम को सबसे अधिक सहायता प्रदान की है, वह है वर्तमान कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बीच का परस्पर सहयोग।

हमारा लक्ष्य 2019 विश्व कप है: रोहित शर्मा

कप्तानी छोड़ने के बावजूद अनुभवी धोनी ने हमेशा नए कप्तान कोहली के लिए स्टंप के पीछे से एक सहायक भूमिका निभाई है। जब भी स्थिति नाजुक बन जाती है, तब हमेशा धोनी ने अपने उत्तराधिकारी का मार्गदर्शन किया है, क्योंकि उनके पास दबाव की स्थितियों से निपटने का एक विशाल अनुभव है। दूसरी ओर, विराट ने भी हमेशा धोनी का सम्मान किया है और मैदान या मैदान से बाहर उनके सुझावों पर अमल भी किया है।

जोड़ी के बीच परस्पर सहयोग के पीछे का बड़ा कारण

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय क्रिकेट के दो सबसे बड़े नामों के बीच सफल क्षेत्रीय संबंध के पीछे का असली कारण बताया। उन्होंने कहा कि धोनी को विकेटकीपर होने का फायदा मिलता है। इससे उन्हें उपयुक्त क्षेत्ररक्षण आयोजित करने हेतु सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्राप्त करने में मदद मिलती है।

विराट कोहली जबसे एकदिवसीय प्रारूप में कप्तान बने हैं, तब से उनके लिए यह अच्छी बात रही है। कोहली और धोनी के बीच का संबंध देखने लायक होता है। उन्हें एक विकेटकीपर होने का फायदा मिलता है। वहाँ से उन्हें क्षेत्ररक्षण के संबंध में कोणों का सर्वश्रेष्ठ नजारा मिल जाता है,” लक्ष्मण ने कहा।

विराट कोहली जैसे दिग्गज के खिलाफ आपकी क्षमता की असली परीक्षा होती है: मोहम्मद आमिर

कोहली में अहंकार नहीं है

लक्ष्मण ने भारतीय कप्तान की प्रशंसा की और यह भी कहा कि उनके और एमएसडी के बीच का अच्छा सम्बन्ध इंग्लैंड में होने वाले 2019 के विश्व कप में भी टीम को बहुत मदद पहुँचायेगा। उनका मानना ​​है कि कोहली की आक्रामकता और धोनी की शांति का समावेश भारतीय टीम के सफल अभियान में अद्भुत सहयोग देगा।

“बिना किसी अहंकार के कोहली धोनी से संपर्क करते हैं और इसका पूरा श्रेय कोहली को जाता है। धोनी के पास प्रचुर मात्रा में ज्ञान और अनुभव है, उससे अधिक जरुरी बात यह है कि वह बहुत सम्मानित खिलाड़ी हैं। इसलिए कोहली धोनी पर बहुत निर्भर करते हैं। यह संबंध भारत को 2019 विश्व कप में आगे बढ़ने में मदद करेगा। धोनी इंडिया टीम के मार्गदर्शक हैं,” वीवीएस ने निष्कर्ष निकाला।

Source: VVS Laxman decodes Virat Kohli and MS Dhoni’s on-field relationship

Summary
Review Date
Reviewed Item
VVS Laxman on Dhoni Kohli relationship | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: