वसीम अकरम के बारे में 17 तथ्य: 1984 के बाद से स्विंग के बादशाह

Wasim Akram Records in Hindi

वसीम अकरम क्रिकेट मैदान में खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक थे। एक गेंदबाज के रूप में उनका प्रदर्शन ओपेरा जैसा था। ऐसा लगता था कि उनके हाथ उपकरण है और गेंद की चाल उनका प्रदर्शन। कुल मिलाकर 916 विकेट लेने वाले, अकरम को प्रसिद्धि के लिए अपने दावे का औचित्य सिद्ध करने के लिए निश्चित रूप से किसी भी आंकड़े की ज़रूरत नहीं है। मैच फिक्सिंग के दावों के साथ-साथ डोपिंग दावों के बावजूद उन्हें अपने काम में महारत हासिल थी। संक्षेप में, वह उत्तम क्रिकेटर थे| यहां 1984 के बाद से स्विंग के बादशाह वसीम अकरम के बारे में कुछ तथ्य हैं।

1.लाहौर का गौरव:

वसीम अकरम का जन्म 3 जून 1966 को लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था।

2. मिस्टर व्हिप्पी:

लगभग 2 दशकों के करीब करियर में शानदार 916 विकेटों के अलावा, वसीम अकरम अपने लचीले एक्शन के लिए जाने जाते हैं। उनके इस एक्शन की वजह से उन्हें गेंद की चमक छिपाने और रिवर्स स्विंग पाने की क्षमता मिली, जिससे कि ज्यादातर बल्लेबाज डरते थे।

3. स्विंग के बादशाह:

वसीम अकरम के सबसे प्रसिद्ध उपनामों में से कुछ हैं: वाज़, स्विंग का सुल्तान, दो डब्ल्यू (वकार यूनिस के साथ), स्विंग के बादशाह

4. दोहरी मुसीबत:

1990 के दशक में, विश्व क्रिकेट में वसीम अकरम और वकार यूनिस सबसे ज्यादा डर पैदा करने वाले गेंदबाज थे। वे रिवर्स स्विंग की रणनीति लाने वाले पहले गेंदबाज थे। वे दो डब्ल्यू के नाम से जाने जाते थे और अधिकतर बल्लेबाजी क्रम उनसे डरते रहते थे।

वसीम अकरम – पाकिस्तान – रिकॉर्ड

5. अंग्रेजी वधु-सखियाँ:

ऑस्ट्रेलिया में हुए 1992 क्रिकेट विश्व कप को कई चीजों के लिए याद किया जाएगा। रंगीन कपड़े और मार्टिन क्रो की हरकतों के अलावा, फाइनल में शायद वसीम अकरम के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भी। 1992 में मेलबर्न में विश्व कप फाइनल में उन्होंने इंग्लैंड को ध्वस्त कर दिया| उन्होंने एलेन लम्ब और क्रिस लुईस को दो अविस्मरणीय गेंदे डाली, प्रत्येक ऐसी जिसे खेला नहीं जा सकता था|

6. सर विव को भावोत्तेज करना :

सर विव रिचर्ड्स शायद विश्व के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक हैं, अगर सर्वश्रेष्ठ नहीं तो| हालांकि, उन्हें भी वसीम अकरम के गेंदबाजी कौशल से डर लगा रहता था। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा वसीम को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के रूप में दर्जा दिया है जिनका मैंने कभी भी सामना किया है। मैंने उन्हें अपने करियर के अंत में देखा और मुझे यह कहने में कोई अफसोस नहीं है, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं उस समय सन्यास लेने वाला था क्योंकि मुझे लगता है कि वह बहुत खास थे। यह सिर्फ स्विंग या सटीकता के बारे में नहीं था, यह उस आक्रामकता के बारे में था जो वे अपने साथ लाते थे। वह किसी भी दिन सबसे तेज हो सकते थे और मुझे लगा कि उनमे क्रिकेट को देने के लिए काफ़ी कुछ है। जैसे मैंने कहा, मुझे खुशी है कि वह उस समय आए, जब मैं जाने के लिए तैयार था।”

7. चाहत का आनंदोत्सव:

लगभग 20 वर्षों के करियर में गेंदबाजी के मामले में वसीम अकरम का रिकॉर्ड अद्वितीय है। उनके पास 916 विकेट हैं जो निश्चित रूप से एक चाहने योग्य करियर है।

8. न्यूज़ीलैण्ड को अस्त-व्यस्त किया:

केवल अपने दूसरे टेस्ट में, उन्होंने 1985 में डुनेडिन में 128 रन देकर 10 विकेट लिए। 1994 दौरे में उन्होंने अपने इस कीर्तिमान को और अच्छा किया, और वेलिंगटन में 179 रन देकर 11 विकेट लिए।

9. अकरम का जादू:

इंग्लैंड के पूर्व हरफ़नमौला खिलाड़ी इयन बॉथम ने एक बार कहा था: “एक खिलाड़ी जो वास्तव में मेरे लिए सबसे अलग रहा वह था, वसीम अकरम| उस टूर्नामेंट में हमें एहसास हुआ कि वह विशेष प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और आने वाले वर्षों में हमें और दुनिया के बाकी हिस्सों के खिलाड़ियों को कितना परेशान करने वाला है। क्या खिलाड़ी था, वह।”

वसीम अकरम के साथ रहे मसलों पर वक़ार ने जताया खेद

10. जिम्बाब्वे सफारी:

अपनी गेंदबाजी के अलावा अकरम का शानदार बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 257 रनों की पारी खेली, जो उस बल्लेबाज़ी क्रम में उस समय दोहरा शतक जड़ने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे। उन्होंने उस पारी में 12 छक्के जड़कर, एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने का कीर्तिमान भी बनाया।

11. मैच फिक्सिंग कांड:

1992 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने गेंद से छेड़छाड़ के लिए वसीम अकरम पर आरोप लगाया। हालांकि, जब सभी दावों के खिलाफ न्यायपीठ को कोई सबूत नहीं मिला, तो उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया था। वह पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज अता-उर-रहमान के साथ भी एक विवाद में शामिल थे। एक बयान जारी हुआ: “यह आयोग महसूस करता है कि सब कुछ ठीक नहीं है और वसीम अकरम बोर्ड से ऊपर नहीं हैं। उन्होंने इस आयोग के साथ सह-संचालन नहीं किया है। अता-उर-रहमान की संदेहास्पद परिस्थितियों में अपनी गवाही बदलने के कारण वसीम अकरम को संदेह का लाभ देने के बाद ही उन्हें मैच फिक्सिंग का दोषी नहीं पाया गया है। उन्हें संदेह से ऊपर नहीं माना जा सकता है।”

12. दुर्भाग्यपूर्ण आकर्षण:

वह एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर है (फरवरी 2013 तक) जिन्होंने टेस्ट मैच में तीन बार दस या अधिक विकेट लिए और इसके बाद भी हारने वाले दल का हिस्सा रहे।

13. 100 रन:

उन्होंने एक खिलाड़ी द्वारा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, जिन्होंने कभी शतक नहीं बनाया| उनका सर्वोच्च स्कोर 86 रन था।

14. स्टाइल 360:

अकरम पैंटीन ब्राइडल कॉटर वीक 2011 में रैंप पर गए, जो कि स्टाइल 360 की एक घटना थी। वे कपिल शर्मा शो में अपनी पत्नी शैनिया थॉम्पसन के साथ भी नजर आए।

15. गोभी और राजा के संबंध में:

वसीम अकरम अपने समय के दौरान विश्व क्रिकेट के सबसे ज्यादा डर पैदा करने वाले गेंदबाजों में से एक थे। इयन बॉथम और ब्रायन लारा दोनों पूर्व पाकिस्तानी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की प्रशंसा में आगे आएँ हैं।

16. 2003 विश्व कप से बर्ख़ास्त:

2003 विश्व कप में गेंद के साथ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद, पाकिस्तान ग्रुप चरण से आगे जगह नहीं बना पाया। वह पराजय के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा बर्खास्त किए गए खिलाड़ियों का हिस्सा थे।

17. अकरम को मारने का प्रयास:

5 अगस्त 2015 को, एक अज्ञात व्यक्ति ने सड़क पर हिंसक रोष की एक स्पष्ट घटना में कराची के राष्ट्रीय स्टेडियम के पास कारसाज़ रोड पर अकरम की कार पर गोलीबारी शुरू कर दी, लेकिन अकरम सकुशल बच निकले।

Summary
Review Date
Reviewed Item
17 facts to know about Wasim Akram | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: