अज़हर अली ने पाकिस्तानी टीम की एकदिवसीय कप्तानी छोड़ी (Azhar Ali quits Pakistan captaincy)

Azhar Ali quits Pakistan captaincy

ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 4-1 की शिकस्त के बाद उनकी कप्तानी पर बढ़ते दबाव को देखते हुए अज़हर अली ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की एकदिवसीय कप्तानी छोड़ दी है । विकेट कीपर सरफ्राज़ अहमद, जो कि अंतरराष्‍ट्रीय T-20 क्रिकेट के कप्तान है, को यह जि़म्मेदारी सौपी गई है।

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शहरयार खान ने इस बारे में कहा, “अज़हर कप्तानी छोड़ने को राज़ी हो गए है, क्योकि उनके मुताबिक कप्तानी का अतिरिक्त दबाव उनकी बल्लेबाज़ी को प्रभावित कर रहा है, मैं उनके इस फैसले का सम्मान करता हूँ और वो बल्लेबाज़ के तौर पर टीम का हिस्सा बने रहेंगे, लेकिन हमने ये फैसला किया कि अब सरफ्राज़ को एकदिवसीय कप्तानी सौप दी जाए ।”

अज़हर अगला एकदिवसीय मैच नहीं खेल पाएंगे क्योकिं ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर धीमी ओवर गति के कारण उन्हें एक मैच से निलंबित किया गया है। पाकिस्तानी एकदिवसीय टीम के नेतृत्व संबंधी मुद्दों के तहत जनवरी में लाहौर में हुई मीटिंग में बोर्ड अध्यक्ष शहरयार खान, मुख्य चयनकर्ता इंज़माम-उल-हक़ और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के हेड कोच मुश्ताक अहमद भी मौंजूद थे । सरफ्राज़ को एकदिवसीय टीम का कप्तान बनाने के फैसले पर सभी एकमत थे, पर वो मिस्बाह के सन्यास लेने के बाद ही नए टेस्ट कप्तान का ऐलान करेंगे.

अज़हर के कप्तानी कार्यकाल में पाकिस्तानी टीम एकदिवसीय रैंकिंग में नवें स्थान तक गिर गई थी जो कि उसकी रिकॉर्ड न्यूनतम रैंकिंग है । उसके बाद से वो एक स्थान चढ़ कर 2019 वर्ल्ड कप में सीधे तौर पर भाग लेने योग्य हो गई और किसी तरह से इस साल की चैम्पियंस ट्रौफी के लिए भी क्वालिफाई कर गई ।

अज़हर की कप्तानी के अंदर पाकिस्तान केवल दस में से पाँच द्विपक्षीय श्रृंखलाएं जीत पाई जिनमें से दो जिम्बाब्वे के विरुद्ध और एक – एक श्रीलंका, आयरलैंड व वेस्ट इंडीज़ के विरुद्ध थी । कुल मिलाकर पाकिस्तान अज़हर की कप्तानी में 12 मैच जीती और 18 में उसे शिकस्त मिली ।

अज़हर को कप्तानी से हटाने का विचार पी. सी. बी. (पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड) कुछ समय से कर रही थी । पिछले साल सितंबर में इंग्लैड के हाथों मिली 4-1 की हार के बाद शहरयार ने अज़हर से कप्तानी छोड़ने की बात की थी, लेकिन अज़हर कप्तान बने रहे , और पाकिस्तान को यू. ए. ई. में वेस्ट इंडीज़ के विरुद्ध 3-0 की ज़ोरदार जीत दिलवाई । इसे देखते हुए पी. सी. बी. ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए कप्तान बनाए रखा । लेकिन ब्रिसबेन टेस्ट के एक दिन पहले ही शहरयार ने चिंता ज़ाहिर की और बताया कि एकदिवसीय टीम में अज़हर की जगह निश्चित नहीं है, और उनको कप्तान के पद से हटाने पर विचार किया जा रहा है ।

Leave a Response

share on: