हाशिम अमला के बारे में 22 तथ्य: दाढ़ी वाले माहिर बल्लेबाज

Hashim Amla Records in Hindi

हाशिम अमला एक बल्लेबाज के रूप में दर्जे और लालित्य को परिभाषित करते है। वह एक शांत व्यक्ति हैं, जो स्वभाव से एक संत जैसे है, लेकिन मैदान पर रन बनाने के लिए हमेशा एक विशेष रुचि प्रदर्शित करते है। सर्वश्रेष्ठ आधुनिक क्रिकेटर के रूप में माने जाने वाले अमला की, बल्ले से उपलब्धियाँ असाधारण रही है। उनकी अधिकांश सफलता हर प्रारूप और शर्तों के अनुकूल ढलने की उनकी क्षमता के कारण है। वह वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के लिए सभी तीन प्रारूपों में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनकी बल्लेबाजी शैली में कलाई का अत्यधिक महत्त्व है और वे बहुत ही खूबसूरत कवर ड्राइव और लेग-साइड फ्लिक खेलते है।

1.जन्म:

हाशिम अमला का जन्म 31 मार्च 1983 को तटीय शहर डरबन के कवा-ज़ुलु-नटाल प्रांत में हुआ था।

2. भारत के वंशज:

अमला एक रूढ़िवादी दक्षिण अफ्रीकी मुस्लिम परिवार में पैदा हुए थे, जिनकी जड़े भारत में पाई जाती है। उनके दादा गुजरात के सूरत शहर से संबंधित हैं।

3. शिक्षा:

अमला अपने गृहनगर में प्रतिष्ठित डरबन हाई स्कूल में गए। स्कूल ने लांस क्लुसनर और बैरी रिचर्ड्स जैसे दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटरों के बढ़ते वर्षों को भी देखा था।

4. क्रिकेटर भाई:

हाशिम अमला के बड़े भाई अहमद अमला हैं, जो एक पेशेवर क्रिकेटर भी थे। दरअसल, उनके बड़े भाई ने हाशिम की तुलना में दो साल पहले अपनी शुरुआत की और डॉल्फ़िन की कप्तानी भी की। हालांकि, वह भविष्य में अपने छोटे भाई की तरह अपने देश के लिए खेलने के लिए आगे नहीं जा सके।

5. शुरुआती वर्षों में क्रिकेट:

पश्चिमी प्रांत के पूर्व कप्तान और कोच हिल्टन एकरमैन अमला के क्रिकेट करियर में एक प्रभावशाली व्यक्ति थे। वह एकरमैन ही थे, जिन्होने पहली बार अमला की प्रतिभा को पहचाना और अपने कोचिंग करियर के दौरान उनके कौशल को निखारा भी।

6. प्रांतीय दल:

हाशिम अमला युवा सर्किट में भी प्रभावशाली थे और उन्होंने जल्द ही डरबन हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बाद में, अमला को अपनी प्रांतीय टीम, क्वाज़ुलु-नेटाल डॉल्फ़िन के लिए चुना गया। उनकी प्रतिभा ने उनके प्रांतीय दल को 21 वर्ष की आयु में उन्हें कप्तान के रूप में नियुक्त करने पर विवश किया।

7. अंडर -19 के दिन:

अमला ने 2002 के न्यूजीलैंड के अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की अंडर – 19 टीम का नेतृत्व किया, जिसके चलते उनकी टीम ने फाइनल में जगह बनाई।

    हाशिम अमला – दक्षिण अफ्रीका – रिकॉर्ड

8. अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत:

हाशिम अमला ने दक्षिण अफ्रीकी ‘ए’ टीम के लिए खेलने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेला। उन्होंने 2004 में कोलकाता में अपने मूल देश भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

9. शानदार 2010:

हाशिम अमला 2010 के सीज़न के दौरान शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने टेस्ट और एकदिवसीय दोनों में 1000 से अधिक रन बनाए। टेस्ट प्रारूप में उन्होंने 78.06 के औसत से 1294 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 4 अर्धशतक शामिल थे। जबकि एकदिवसीय प्रारूप में उन्होंने 5 शतक और 4 अर्धशतकों की मदद से 75.57 के औसत से 1058 रन बनाए।

10. तिहरे शतक धारी:

19 जुलाई 2012 को अमला टेस्ट मैचों में तिहरा शतक बनाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बन गए, जब उन्होंने ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 311 रन बनाए थे।

11. विस्डेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर:

उन्हें 2013 में विस्डेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था।

12. शीर्ष:

2013 में, अमला रिकी पोंटिंग के बाद टेस्ट और एकदिवसीय रैंकिंग के आईसीसी के नवीनतम चार्ट में एक ही समय पर प्रथम स्थान पर काबिज़ रहने वाले पहले बल्लेबाज बने।

13. टेस्ट कप्तान:

अमला को उनके प्रथम श्रेणी के वर्षों के बाद से ही दक्षिण अफ्रीका के भविष्य के कप्तान के रूप में उद्धृत किया जाने लगा था। जून 2014 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था। कप्तानी में वह अपनी बल्लेबाजी जैसे अच्छे नहीं थे और वह इस भूमिका को पूरा करने के लिए संघर्ष करते रहे| अंततः जनवरी 2016 में उन्होंने यह पद छोड़ दिया।

14. एक रन मशीन:

अमला एकदिवसीय में सबसे तेज 2000 (40 पारी), 3000 (59 पारी), 4000 (81 पारी), 5000 (101 पारी) और 6000 (123 पारी) बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

15. चौथे विकेट के लिए साझेदारी का कीर्तिमान:

हाशिम अमला और एबी डीविलयर्स की वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 308 रनों की साझेदारी, एक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए चौथे विकेट की रिकॉर्ड साझेदारी है| यह मुक़ाबला 17-20 दिसंबर 2014 को खेला गया था।

16. फैफ डु प्लेसिस के साथ शानदार साझेदारी:

दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम अमला और फैफ डु प्लेसिस ने 3 मार्च 2015 को विश्व कप के 24 वें मैच में आयरलैंड के खिलाफ मनूका ओवल, कैनबरा में सर्वोच्च भागीदारी (247 रन) की। उस मैच में अमला ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 159 रन भी बनाया और दक्षिण अफ्रीका 411/5 बनाने के साथ ही पहली टीम बन गई, जिसने एकदिवसीय मुकाबलों में लगातार दो मैचों में 400 से अधिक रन बनाए थे।

17. शतक के बाद शतक:

एकदिवसीय मुकाबलों में सबसे जल्दी 16वें, 17वें, 18वें, 19वें, 20वें, 21वें और 22 वें शतकों तक पहुंचने वाले क्रिकेटर।

18. संगतता के समानार्थी:

अमला ने सभी टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एकदिवसीय शतक बनाए हैं। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले केवल चौथे व्यक्ति हैं।

19. काउंटी क्रिकेट:

अमला चार बार इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट भी खेल चुके हैं। उन्होंने 2009 में एसेक्स के लिए अपनी काउंटी करियर की शुरुआत की। वह तब से तीन अलग-अलग काउंटी के लिए खेल चुके हैं – 2010 में नॉटिंघमशायर, 2013 में सरे और 2015 में डर्बीशायर।

20. डीन जोन्स विवाद:

2013 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और टिप्पणीकार डीन जोन्स ने हाशिम अमला को एक ‘आतंकवादी’ कहा था। जोन्स ने कहा, “आतंकवादी को एक और विकेट मिला है” जब अमला ने कुमार संगकारा को कैच आउट कर लिया था। यह एक बड़ा विवाद बन गया था। बाद में, डीन जोन्स ने अर्थहीन टिप्पणी के लिए माफी मांगी लेकिन यह प्रसारणकर्ताओं को नौकरी से उन्हें बर्खास्त करने से रोक नहीं पाया।

21. एक भक्त मुस्लिम:

अमला एक धार्मिक मुस्लिम है जो धार्मिक कारणों के लिए दाढ़ी रखते है और दक्षिण अफ्रीकी टीम के मुख्य प्रायोजक, एसए ब्रुअरीज के साथ अपने खेल और अभ्यास की सामग्री पर कासल लेजर प्रतीक चिन्ह न पहनने के लिए सफलतापूर्वक बातचीत कर चुके हैं।

22. निजी जीवन:

हाशिम अमला सुमाया अमला से शादी कर चुके हैं| वह दो बच्चों, एक बेटे और एक बेटी के पिता है|

Summary
Review Date
Reviewed Item
Facts to know about Hashim Amla | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: