आँकड़े: रंगना हेराथ 400 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले बाएं हाथ के स्पिनर बने

Herath becomes first left arm spinner to 400 test wickets

श्रीलंका ने दुबई में पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अद्भुत प्रदर्शन किया। इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम ने पाकिस्तान को 21 रनों से हरा दिया।

रंगना हेराथ ने श्रीलंका की ओर से आश्चर्यजनक रूप से ज़ोरदार प्रदर्शन किया और उन्होंने सिर्फ 43 रन देकर 6 विकेट लिए। इस तरह पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में मात्र 114 रनों पर ढेर हो गया।

जैसे ही हेराथ ने मोहम्मद अब्बास का विकेट लिया, वह दुनिया के पहले बाएं हाथ के स्पिनर बन गए जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 टेस्ट विकेट लिए हैं। वह 400 से ज़्यादा विकेट लेने वाले दूसरे श्रीलंकाई गेंदबाज भी हैं।

136 के लक्ष्य का पीछा करने उतरा पाकिस्तान कभी भी सहज दिखाई नहीं दिया और हेराथ और ऑफ स्पिनर दिलरूवन परेरा के संयोजन ने पांचवें दिन की मुश्किल पिच का फायदा उठाकर मेजबानों को 114 रनों पर ही ढेर कर दिया। केवल हरीश सोहैल ने कुछ प्रतिरोध दिखाया और जब वह पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे, तब पाकिस्तान की राह आसान भी दिखाई दे रही थी, लेकिन फिर हेराथ ने सरफराज को आउट कर पाकिस्तानी पारी को धराशाई कर दिया।

दिलरुवन ने भी 3 विकेट लेकर काफी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन हेराथ ने तो कमाल ही कर दिया और अंतिम दिन के अंतिम सत्र में अपनी टीम के पक्ष में मैच का रुख मोड़ने में कामयाब हुए।

हेराथ हमेशा से ही पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते आये हैं (पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 100 विकेट) और इसलिए यह देखना आश्चर्यजनक नहीं था कि अबू धाबी में भी पाकिस्तान की टीम को नेस्तनाबूद करने के लिए वही जिम्मेदार थे।

बाएं हाथ के स्पिनरों के द्वारा सर्वाधिक टेस्ट विकेट –

400: रंगना हेराथ
362: डेनियल विटोरी
297: डेरेक अंडरवुड
266: बिशन बेदी
188: शाकिब अल हसन

उन्होंने खुद को एक अलग श्रेणी में ला खड़ा किया है और जिस हिसाब से वह खेल रहे हैं, उससे तो यही लगता है कि आने वाले दिनों में हम और भी कई रिकॉर्ड उनके नाम होते देखेंगे।

84 टेस्ट खेलने के बाद सर्वाधिक विकेट –

478: एम मुरलीधरन
419: रिचर्ड हैडली
416: डेल स्टेन
400: रंगना हेराथ
397: अनिल कुंबले

Source: Stats: Rangana Herath becomes first left-arm spinner to pick up 400 Test wickets

Summary
Review Date
Reviewed Item
Herath becomes first left arm spinner to 400 test wickets
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: