क्यों विराट को सचिन से कम मानते हैं ये पाकिस्तानी दिग्गज?

Why Mohammad Yousuf thinks Sachin was superior to Kohli

विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन के चलते उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से करने वालों की संख्या में ख़ासी वृद्धि हुई है. पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज़ मोहम्मद युसुफ ने भी इस पर अपनी राय दी है.

पिछले कुछ सालों से विराट विश्व क्रिकेट पर राज कर रहे हैं. उन्होने विश्व के हर कोने में, हर मैदान पर, ख़तरनाक से ख़तरनाक गेंदबाज़ी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है और गेंदबाज़ों के लिए विराट कोहली एक दहशत का नाम रहे हैं. विराट हर दूसरे दिन कोई ना कोई कीर्तिमान ध्वस्त कर देते हानोर अब तो बतौर कप्तान भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहें हैं.

विराट के इस जादुई प्रदर्शन के चलते उनकी तुलना क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर से होने लग गई है और विराट-सचिन के समर्थक अपने अपने आइडल का पक्ष बखूबी रखते हैं. ऐसे मैं पाकिस्तान के महान बल्लेबाज़ मोहम्मद युसुफ ने इस बहस में अपनी राय देकर एक नया मोड़ दिया है.

सचिन तेंदुलकर – भारत – रिकॉर्ड्स (Sachin Tendulkar Records)

युसुफ ने एक मीडिया चॅनेल से बात करते हुए कहा की उनकी नज़र में सचिन तेंदुलकर विराट कोहली से ज़्यादा बड़े बल्लेबाज़ थे. हालाँकि युसुफ ने यह भी जोड़ा की वे विराट के बड़े प्रशंसक हैं और उनकी उपलब्धियों को बिल्कुल भी कम नही मानते. विराट की प्रतिभा अद्वितीय है. लेकिन सचिन को वे उनसे ज़्यादा बड़ा बल्लेबाज़ इसलिए मानते हैं की सचिन ने जिस समय क्रिकेट खेली, तब के गेंदबाज़ ज़्यादा ख़तरनाक थे, पिचें ज़्यादा तेज़ और उछाल भरी थी, शेन वार्न और मुरलिथरण जैसे महानतम स्पिन गेंदबाज़ अपनी चरम पर थे.

मोहम्मद युसुफ – पाकिस्तान – रिकॉर्ड्स (Mohammad Yousuf Records)

आगे बोलते हुए मोहम्मद युसुफ ने कहा कि जो स्तर 1990 और 2011 तक के खिलाड़ियों का था वो आजकल के खिलाड़ियों का नही है. तेदुलकर ने उस समय विश्व क्रिकेट पे राज किया है और इसका अनुमान उनके हर टीम और परिस्थिति में बने रनों और शतकों से लगाया जा सकता है. सचिन ने खेल के हर प्रारूप में यह सिद्ध किया.

    विराट कोहली – भारत – रिकौर्ड़स (Virat Kohli Records)

युसुफ ने कहा की उन्होने कई बार सचिन के खिलाफ मैच खेलें हैं और जिस तरह की गंदबाज़ी और प्रस्थिति का सामना कर के वो चमकते थे, वैसी परिस्थितियों का सामना कोहली को नही करना पड़ रहा. युसुफ के इस इंटरव्यू पर अब क्या प्रतिक्रिया आती हैं यह देखना रहेगा.

Leave a Response

share on: