आईपीएल 2018: प्रत्येक आईपीएल टीम के प्रमुख ऑलराउंडर

IPL 2018: Top allrounders from each team

तीन स्पिनर और पाँच तेज गेंदबाजी आलराउंडर खिलाड़ियों ने इस सूची में जगह बनाई है।

जहाँ तक ​​टीम संयोजन का संबंध है, टी -20 क्रिकेट में हमेशा एक पहेली सी घूम रही होती है। क्या टीम को सात बल्लेबाजों के साथ चार गेंदबाजों का संयोजन कर खेलना चाहिए, या एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ। यही कारण है कि टीमें अपने एकादश में ऑल राउंडर खिलाड़ियों को जरूर शामिल करती हैं। इससे उन्हें बल्लेबाजी में पर्याप्त गहराई और अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प भी मिल जाता है।

यहाँ प्रत्येक आईपीएल टीम की ओर से 2018 के सीजन में खेल रहे सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर खिलाड़ियों की बात की गयी है:

# 1 ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपर किंग्स)



यह कैरेबियाई ऑल राउंडर दुनिया भर के सबसे पसंदीदा क्रिकेटरों में से एक है। उन्होंने लगभग हर फ्रैंचाइज़ी-आधारित लीग में भाग लिया है। वह एक ही कैलेंडर वर्ष में सबसे छोटे प्रारूप में सबसे अधिक विकेट (87) लेने का मौजूदा रिकॉर्ड भी अपने नाम रखते हैं।

प्रशासनिक समिति ने आईपीएल उदघाटन समारोह का बजट 20 करोड़ रुपए घटाया!

ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक स्टार विदेशी क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 2013 और 2015 में पर्पल कैप भी जीता था। इसके अलावा, यह 34 वर्षीय खिलाड़ी एकमात्र ऐसा गेंदबाज है जिसने एक आईपीएल सत्र में तीस से ज्यादा (32) विकेट लिए हैं।

यह कैरेबियाई क्रिकेटर एकमात्र ऐसा खिलाड़ी है जिसने आईपीएल में एक सौ विकेट लिए हैं और हजार से ज्यादा रन भी बनाये हैं।

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 83

रन – 1262

SR – 126.33

उच्चतम स्कोर -70

आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 103

विकेट- 122

इकॉनमी – 8.2

बीबीआई – 4/22

# 2 डैनियल क्रिश्चियन (दिल्ली डेयरडेविल्स)

डैनियल क्रिश्चियन (दिल्ली डेयरडेविल्स)
डैनियल क्रिश्चियन (दिल्ली डेयरडेविल्स)

विक्टोरिया के मध्यम गति गेंदबाज़ी ऑल राउंडर, डैनियल क्रिश्चियन, 2011 में अपने पहले आईपीएल सत्र में डेक्कन चार्जर्स का एक अभिन्न अंग थे। वह 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के प्लेइंग एलेवन के भी नियमित सदस्य थे।

यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बल्ले के साथ निचले क्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक उपयोगी गेंदबाज की जरूरत को भी पूरा करता है। यह अपनी गेंदबाज़ी से बल्लेबाजों को मध्य के ओवरों में परेशान कर सकते हैं। वह अक्सर टी -20 क्रिकेट में डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी करते हैं।

आईपीएल 2018 में केकेआर के कप्तान के रूप में शाहरुख खान ने किया दिनेश कार्तिक का स्वागत

दिल्ली डेयरडेविल्स के पास ऑल राउंडर खिलाड़ियों की कमी है। इसलिए आने वाले सीजन में वे इस 34 वर्षीय खिलाड़ी पर पैसा लगाएँगे।

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 31

रन – 420

SR – 123.17

उच्चतम स्कोर -39



आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 36

विकेट-30

इकॉनमी – 7.89

बीबीआई – 2/10

# 3 मार्कस स्टोइनिस (किंग्स इलेवन पंजाब)

मार्कस स्टोइनिस (किंग्स इलेवन पंजाब)
मार्कस स्टोइनिस (किंग्स इलेवन पंजाब)

पर्थ से आनेवाले इस सीम-गेंदबाजी आलराउंडर को 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था, लेकिन आईपीएल में अपनी पूरी क्षमता और प्रतिभा की झलक दिखाने में वह कामयाब नहीं हुए हैं। बिग बैश लीग और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह अभी फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं और आगामी सीज़न में सभी को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

केएक्सआईपी के लिए अपने आखिरी प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया के एक असाधारण भारत दौरे और बीबीएल श्रृंखला की मदद से यह ऑस्ट्रेलियाई बल्ले और गेंद दोनों के साथ थोड़ा और कुशल हो गया है। इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में जाने से पहले इस 28 वर्षीय खिलाड़ी ने बीबीएल में 99 का स्कोर भी बनाया और तीन विकेट भी लिए थे।

आईपीएल नीलामी : चेन्नई सुपरकिंग्स से बाहर होने पर रविचंद्रन अश्विन ने रखे अपने विचार

केएक्सआईपी मुख्य रूप से मार्कस स्टोइनिस के ऑल-राउंड प्रदर्शन को लेकर ही आशान्वित होगा। आरटीएम कार्ड का उपयोग करके उन्हें टीम में बनाये रखा गया था।

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 8

रन – 163

SR – 123.48

उच्चतम स्कोर -52



आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 12

विकेट -10

इकॉनमी- 9.07

बीबीआई – 4/15

# 4 आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)
आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कैरेबियाई क्रिकेटर ने पहले भी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अपने चौतरफा प्रदर्शन से धूम मचा दी थी। पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने आंद्रे रसेल को पारी को खत्म करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी और कई मौकों पर वह यह काम पूरा करने में कामयाब रहे हैं।

चाहे कितने ही विकेट क्यों न गिर गए हों, अगर तेज़ गति से रन बनाने की आवश्यकता है, तो वेस्टइंडीज का यह योद्धा हमेशा तैयार है। यही कारण है कि उन्होंने प्रत्येक स्थान पर बल्लेबाजी की है और केकेआर के लिए नंबर 3 से नंबर 6 और यहां तक नंबर 7 पर भी खेले हैं।

आईपीएल 2018: दिल्ली डेयरडेविल्स में जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स ने 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है!

इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने 2015 में ‘सबसे मूल्यवान खिलाड़ी’ का पुरस्कार जीता और अपने पक्ष के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ। डोपिंग उल्लंघन के एक साल के प्रतिबंध के बाद वह फिर से वपास लौट रहे हैं।

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 25

रन – 574

SR – 173.41

उच्चतम स्कोर -66



आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 34

विकेट -31

इकॉनमी – 8.52

बीबीआई – 4/20

# 5 क्रुणाल पंड्या (मुंबई इंडियंस)

क्रुणाल पंड्या (मुंबई इंडियंस)
क्रुणाल पंड्या (मुंबई इंडियंस)

पिछले सीजन के फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार विजेता, क्रुणाल पंड्या को 2018 नीलामी में आरटीएम के जरिए मुंबई इंडियंस द्वारा टीम में शामिल किया गया था।

2017 सीजन में उनकी उल्लेखनीय स्थिरता टीम के चैंपियन बनने का एक महत्वपूर्ण कारक थी। पिछली सीजन में उनके प्रदर्शन को देखते हुए ही इस बाएँ हाथ के ख़िलाड़ी को इस सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने 2017 में 243 रन बनाये और दस विकेट भी लिये।



एमआई की टीम आने वाले सीज़न में अपने प्रभुत्व का विस्तार करने के लिए पंड्या भाइयों के बड़े भाई पर निश्चित रूप से भरोसा करेगी।

आईपीएल 2018: 2017 के कुछ प्रमुख खिलाड़ी जो इस साल बिक नहीं पाए!

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 20

रन – 480

SR- 158.42

उच्चतम स्कोर -86

आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 24

विकेट -16

इकॉनमी- 7.15

बीबीआई – 3/14

# 6 बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स)

बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स)
बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स)

बेन स्टोक्स ने लगातार दूसरे सीज़न में आईपीएल की नीलामी में सबसे ज्यादा कीमत हासिल की। राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ की बड़ी रकम देकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया।

पिछले साल उन्होंने अपने पहले आईपीएल सीजन में ‘सर्वाधिक मूल्यवान खिलाड़ी’ पुरस्कार प्राप्त कर अपने मूल्य को उचित ठहराया, जिसमें उन्होंने 316 रन बनाये, 12 विकेट लिए और टीम को उस सीजन के फाइनल में पहुंचा दिया।



आरआर भी चाहेगा कि स्टोक्स उनके लिए भी कुछ ऐसा ही प्रदर्शन करें और 2015 के बाद से पहली बार आईपीएल में उनकी वापसी को शानदार बना दें।

आईपीएल 2018 नीलामी : किंग्स इलेवन पंजाब के इस खिलाड़ी को रिटेन न कर पाने के कारण प्रीति जिंटा हुईं दुखी!

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 11

रन – 316

SR – 142.99

उच्चतम स्कोर-103

आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 12

विकेट -12

इकॉनमी – 7.18

बीबीआई – 3/18

# 7 वाशिंगटन सुंदर (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

वाशिंगटन सुंदर (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
वाशिंगटन सुंदर (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

वाशिंगटन सुंदर ने पिछले साल अपने आईपीएल कैरियर की शुरुआत की। वह राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेल रहे थे और उन्होंने दिखाया कि वह एक सक्षम ऑलराउंडर हैं। उन्होंने तमिलनाडु प्रीमियर लीग में टुटिया पैट्रियट्स के लिए शानदार बल्लेबाजी भी की थी और अपने अभियान को प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में पूरा किया था। टीएनपीएल टूर्नामेंट में वह दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले ख़िलाड़ी बने थे।

चेन्नई का यह ऑफ स्पिनर गेंद को बहुत टर्न नहीं करता है, लेकिन उसका नियंत्रण और गति में सूक्ष्म बदलाव की तकनीक उन्हें इस प्रारूप में वो क्षमता प्रदान करते हैं, जहाँ बल्लेबाज़ ज्यादातर गेंदबाज पर हावी हो रहे होते हैं।

आईपीएल 2018 : मैच के समय मे बदलाव का टीमों ने किया विरोध!

इन सभी कारणों और उनके हाल के फॉर्म को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आईपीएल में आरसीबी के भाग्य को सुधारने में इस 18 वर्षीय खिलाड़ी का एक बड़ा हाथ रहेगा।

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी: अवसर नहीं मिले

आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी – 11

विकेट -8

इकॉनमी – 6.17

बीबीआई – 3/16

# 8 शाकिब अल हसन (सनराइजर्स हैदराबाद)

शाकिब अल हसन (सनराइजर्स हैदराबाद)
शाकिब अल हसन (सनराइजर्स हैदराबाद)

कई सालों से कोलकाता नाइट राइडर्स के नायक रहे शाकिब अल हसन को इस बार की आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया। बांग्लादेश के इस ऑल राउंडर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल के सभी प्रारूपों में शीर्ष रैंक हासिल किया है और निश्चित रूप से एक स्टार परफॉर्मर हैं।

मध्य-क्रम में स्थिरता की कमी के कारण, एसआरएच बल्लेबाज़ी को सुदृढीकरण प्रदान करने के लिए बाएं हाथ के इस बल्लेबाज पर भरोसा करेगा। इसके अलावा, उनकी किफायती गेंदबाजी उनके प्रमुख स्पिनर राशिद खान को एक स्वस्थ समर्थन प्रदान कर सकती है।

आईपीएल कैरियर बल्लेबाजी:

पारी – 32

रन – 498

SR – 130.37

उच्चतम स्कोर -66

आईपीएल कैरियर बॉलिंग:

पारी- 42

विकेट – 43

इकॉनमी – 7.17

बीबीआई – 3/17

Source: IPL 2018: Key all-rounders for each IPL side

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018: Top allrounders from each team
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: