आईपीएल 2017 में खेलने के लिए बेन स्टॉक्स को चुकाने होंगे 85 लाख रुपए! (Ben Stokes to pay INR 85 lakh for playing in IPL)

Ben Stokes to pay INR 85 lakh for playing in IPL

इंग्लैंड के जिन खिलाड़ियों को इस हफ्ते आईपीएल की नीलामी में खरीदा गया है उन्हें अपनी दैनिक तनख़्वाह जो की लगभग 3 लाख रुपए है, गँवानी पड़ेगी.

बेन स्टॉक्स, जो की केंद्रीय अनुबंध पर हैं, उनके आईपीएल में बिताए हर एक दिन पर 0.5% की कटौती लगेगी जो की कुल मिलाकर लगभग 85 लाख रुपए बनेगी. इसके बावजूद इंग्लैंड टीम के निदेशक और पूर्व कप्तान एंड्रू स्ट्रॉस खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

स्टोक्स शनिवार को होने वाली नीलामी में सबसे महँगे साबित हो सकते हैं और बंगलोर में होने वाली प्रक्रिया में उनका न्यूनतम स्तर २ करोड़ रुपए से होगा. लेकिन अपनी हरफ़नमौला प्रतिभा के कारण स्टोक्स पर ऊँचे दाव लग सकते हैं, ख़ास कर अगर दो टीमें उन्हें खरीदने के लिए आपस में भिड़ गई तो.

हालाँकि अगर स्टोक्स अपने न्यूनतम दाम पर ही बिके तो उनकी आधी से ज़्यादा आईपीएल की आय इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड, कर और एजेंट फीस देने में चली जाएगी और उन्हें कम आर्थिक लाभ होगा.

पीछे के कुछ सालों में इंग्लैंड बोर्ड ने हमेशा अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने के लिए दंड का पात्र बनाया क्योंकि वो इस टूर्नामेंट पर शक करते थे. लेकिन अब स्ट्रॉस आईपीएल को लेकर उत्साहित हैं और बेन स्टोक्स ने भी पिछले वर्ष मुंबई इंडियन्स के साथ जोस बटलर के सफ़र को देखकर आईपीएल में खेलने की इच्छा ज़ाहिर की है.

लेकिन पिछले वर्ष किए गए केंद्रीय अनुबंध के नियमों में बदलाव के बाद टेस्ट और नियमित ओवर के खिलाड़ियों में फ़र्क रखा गया है. जो खिलाड़ी टेस्ट अनुबंध से जुड़े हैं, जैसे स्टोक्स और रूट, कुल मिलकर 1 करोड़ 70 लाख रुपए आईपीएल में खेल कर गँवा सकते हैं. जो इंग्लैंड के खिलाड़ी केवल नियमित ओवर के अनुबंध पर हैं उनपर काउंटी क्रिकेट की ही भाँति कम जुर्माना लागू होगा.

जो पैसे इस मध्यम से इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड प्राप्त करेगा उसे काउंटी टीमों में उनके ट्रेनिंग संबंधित खर्चों के लिए बाँट दिया जाएगा क्योंकि ये सितारे अगर आईपीएल में ना खेलते तो घर पर काउंटी क्रिकेट में भाग लेते और इससे इंग्लैंड के घरेलू क्रिकेट का फायदा होता.

आईपीएल 2017 5 अप्रैल से शुरू होना है लेकिन स्टोक्स को उससे पहले भारत आना पड़ेगा और उनकी कटौती उसी दिन से शुरू हो जाएगी जिस दिन से वे आईपीएल की नौकरी पर लागू होंगे. इंग्लैंड के जिन खिलाड़ियों का चयन आइयर्लॅंड के खिलाफ दो एकदिवसीय मैचों की श्रंखला के लिए होगा, उन्हें 1 मई तक वापस लौटना होगा लेकिन रूट और स्टोक्स को आईपीएल खेलने की इजाज़त मिल सकती है जिससे की उनके अनुभव में वृद्धि हो. हालाँकि 14 मई तक उन्हें स्पेन में आयोजित इंग्लैंड टीम के ट्रेनिंग केम्प में शामिल होना होगा क्योंकि उसके बाद चॅंपियन्स ट्रोफी शुरू हो जाएगी.

जेसन रॉय और ईयन मॉर्गन, जो की सीमित ओवेरो के अनुबंध पर हैं, और उनके साथ बिना किसी अनुबंध वाले त्यमाल मिल्स और केविन पीटरसन (जिन पर किसी प्रकार की कटौती नही लगेगी) आईपीएल की नीलामी की लिस्ट में शामिल हैं. इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स को दिल्ली की टीम ने नीलामी में न जाने देकर बरकरार रखा है.

Leave a Response

share on: