महेला जयवर्धने बने मुंबई इंडियन्स के नए कोच (Mahela Jayawardhene appointed Mumbai Indians new coach)

Mahela Jayawardhene appointed Mumbai Indians new coach

श्री लंका के भूतपूर्व कप्तान महेला जयवर्धने मुम्बई इंडियंस के प्रमुख कोच नियुक्त कर दिए गए हैं। जयवर्धने ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की जगह लेंगे जिनके दो साल के अनुबंध की समय सीमा जल्द ही समाप्त होने वाली है। जयवर्धने का अनुबंध कथित तौर पर एक साल से ज्यादा का है पर मताधिकार ने पूरी तरह से इस बात का विवरण नहीं दिया है ।

मताधिकारियों ने मीडिया में शुक्रवार को यह घोषणा जारी की कि महेला जयवर्धने की नियुक्ति रिकी पोंटिंग के मद्देनज़र की गयी है, पिछले दो साल के कोच का अनुबंध समाप्त होने को है ।

टूर्नामेंट आरम्भ होने के बाद से जयवर्धने आईपीएल में तीन फ्रैंचाइज़ी के लिए खेल चुके हैं । उन्होंने किंग्स एलेवेन पंजाब (2008 -2010) से शुरुवात की फिर कोची टस्कर(2011 ) के लिए एक सीजन और उसके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए दो सीजन खेले ।

अंतर राष्ट्रीय क्रिकेट से अलग होने के बाद उन्हें टी 20 लीग मे गुरु-सह-खिलाड़ी की तरह लिया जाता रहा है । भूतपूर्व कप्तान का यह कोच की तरह पहला कार्यकाल होगा।

जयवर्धने ने कहा ” में इस नियुक्ति से उत्साहित हूं और इस बात से खुश भी की मुम्बई इंडियंस के प्रबंधनकारियों ने मेरे प्रदर्शन और विचारों को सराहा। यह मेरे जीवन का नया अध्याय है । मैं मुम्बई इंडियंस के लिए खेल में सफलता लाने का कठिन प्रयास करूँगा “।

फ्रैंचाइज़ी ने यह नहीं बताया की पोंटिंग का अनुबंध नए सिरे से क्यों चालू नहीं किआ जा रहा था और न ही यह बताया की यह निर्णय प्रबंध ने लिया है या पोंटिंग ने । 2015 में दूसरी बार आईपीएल जीतने के बाद 2016 में मुम्बई पांचवें स्थान पर रही ।

पोंटिंग, जो 2013 मे हर तरह के क्रिकेट से अलग हो गये थे उन्हें मुम्बई इंडियंस ने 2013 की आईपीएल नीलामी में $400,000 में ख़रीदा था । उस टूनामेंट के लिए उन्हें कप्तान नियुक्त किआ गया था परंतु बुरे फॉर्म के चलते उन्हें हटा दिया गया । अततः मुम्बई ने पहला आईपीएल ख़िताब जीता पोइंटिंग के प्रतिस्थापन रोहित शर्मा के साथ ।

पोंटिंग को 2014 में सलाहकार की हैसियत और आने वाले दो साल के लिए कोच के पद लिए नियुक्त किया गया था ।

Leave a Response

share on: