आईपीएल 2017 में राशिद ख़ान को हैदराबाद ने 4 करोड़ में खरीदा (Rashid Khan sold to Sunrisers Hyderabad for 4 crore)

Rashid Khan sold to Sunrisers Hyderabad for 4 crore

बहुत अचंभित, बहुत खुश-राशिद

“अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ियों को संवेदनाओ से नहीं खरीदा” राशिद खान जो की क्रिकेट के दूसरे छोर पर बैठे हुए थे, इनका स्वागत एवं सुप्रभात IPL के नीलामी दौर से हुआ। शारीरिक रूप से वह हरारे में आराम कर रहे थे जिम्बावे के विरूद्ध चल रही श्रृंखला के बीच। मानसिक रूप से वह बैंगलोर में में थे एवं IPL 2017 में चयनित होने वाले 5 अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ियों में से एक थे, हलाकि उन्हें संदेह था की उनका चयन होगा या नहीं। संवेदनाओं में वह नंगरहर इलाके में जो की अफ़ग़ानिस्तान में है एवं उनका घर भी है उस में थे जहाँ वह आखरी बार अपने माता पिता से एवं अपने 6 भाइयो से तीन महीने पहले मिले थे, सबकी निगाहें भारत पर टिकी हुयी थी।

“नीलामी को देखने के लिए मेरे माता पिता जल्दी उठ गए थे, मैं नींद में था तब उन्होंने मुझसे संपर्क किया एवं मुझे बताया की मेरी नीलामी का वक़्त आने वाला है, इसलिए मैंने भी देखना शुरू किया जिम्बावे से और मैं बेहद अचंभित एवं खुश और उत्तेजित था जब मैंने यह सब होते हुए देखा। मुझे यकीन नहीं हुआ की यह हो चूका है”

एक के बाद एक मुम्बई इंडियंस और वर्त्तमान में विजेता दल सनरीज़ेर्स हैदराबाद के बीच बोलियाँ लगी, अंत में हैदराबाद ने 4 करोड़ रूपये में इनको खरीदा एवं इनके साथी मुहम्मद नबी को भी। यह दोनों केन विल्लियाम्सन, डेविड वार्नर, मुस्तफिर रहमान जैसे खिलाड़ियों के साथ शिरकत करेंगे और यह उनके नए अंतर्राष्ट्रीय खेल के लिए बेहद फायदेमंद है। अभी यह सिर्फ 18 साल के है और 18 महीनो से ही अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं का हिस्सा है एवं बहुत जल्दी यह अच्छे खेलो में जुड़ते दिखाई दे रहे है।

राशिद की इस नीलामी में भर्ती के पीछे उनकी सलाह देने वाली एजेंसी है, इंसिग्निआ स्पोर्ट्स, जिन्होंने 2016-17 के बांग्लादेश प्रीमियर लीग से जुड़ने में इनकी सहायता की थी। इनके दल में कोमिल्ला विक्टोरिअन्स, में इन्होंने जैसन होल्डर, मर्लोन सैमुएल्स, अहमद शहज़ाद, नुवान कुलासेकरा आदि के साथ खेला है, 11वे स्थान पर इन्होंने अपना पायदान पाया था विकेट चटकाने की दौड़ में, 14.92 की स्ट्राइक पर।

इनको लगा की BPL में इनका खेल और डेजर्ट T-20 चैलेंज में इनकी वापसी जहाँ इन्होंने 9 विकेट लिए थे 6.55 की औसत पर, किसी IPL दल में इनको स्थान दिला देगी, वहीँ दूसरी और इमरान ताहिर जैसे गेंदबाज नीलामी में नहीं बिक पा रहे।

“मुझे औरो से अलग यह बनाता है की मैं एक लेग स्पिनर के रूप में थोड़ा ज़्यादा तेज़ हूँ, यह मुझको प्राकृतिक रूप से मिली प्रतिभा है एवं मई किसी की नक़ल नहीं करता”- राशिद ने कहा। इनकी गति के अलावा, कई बड़े मौके इनके नाम है। पिछले साल एशिया कप में, इन्होंने अफ़ग़ानिस्तान की ओर से सबसे ज़्यादा विकेट लिए और वर्ल्ड T-20 में अपने दल में नबी के बाद सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे, इनका प्रदर्शन इतना अच्छा रहा की प्रथम पंक्ति के खिलाडी समीउल्लाह शेनवारी को 11 लोगो से बहार होना पड़ा।

राशिद कहते है की उन्हें कठिन हालात बहुत पसंद है ” मुझे दबाव पसंद है। मानसिक रूप से मई दबाव के लिए तैय्यार रहता हूँ। मुझे ऐसे ही खेलना पसंद है, शायद मैं अपने भाइयो के साथ खेल खेलकर बड़ा हुआ हु इसी कारण से परंतु बहुत ज़यादा खेलना एक छोटी सी जगह पर एबं कम समय में भी इसका एक कारण हो सकता है”। राशिद ने कहा।

अक्टूबर सन् 2015 से, राशिद 6 ODI सीरीज और 6 T-20 सीरीज खेल चुके है, जैसे अफ़ग़ानिस्तान के प्रदर्शन में एक चढ़ाव आया है जो अंतर्राष्ट्रीय रूप से देखा जा सकता है। राशिद और नबी की यह नीलामी उसी चढ़ाव को और बढ़ाएगी। कुछ बंगलादेश एंड श्रीलंका के ऊपर इनका चुनाव एक सन्देश है अफ़ग़ानिस्तान की प्रगति का एवं राशिद आशा करते है की की यह ऐसे ही बना रहेगा।

“हमारा प्रमुख उद्देश्य है टेस्ट क्रिकेट खेलना और सब बहुत कड़ा परिश्रम कर रहे है इसके लिए, अगर हम वहां पहुच गए तो उम्मीद और कल्पना से परे ख़ुशी मिलेगी।” राशिद ने कहा

अभी के लिए, वो खुश है और सबसे छोटे फॉर्मेट पर धैर्य लगा रहे है “छोटे फॉर्मेट्स में आप जितना ज़यादा आनंद लेते है, आप उतना अच्छा करते है, और मुझे बड़ा आनंद आ रहा है।”

राशिद ने कोई नियंत्रक नहीं बनाया है आमदनी के लिए। वे अपने परिवार से प्ररिस्पर्धा के बाद मिलेंगे, अफ़ग़ानिस्तान से जिम्बावे एंड वहां से ग्रेटर नॉएडा दिल्ली में उनकी स्पर्धा बनाम आयरलैंड और फिर IPL – और वे उम्मीद करते है की उनके घर में एक किस्म का जज़्बा होगा।

“जब भी मैं घर जाता हूँ वे वहां उत्सव मनाते है, मुझे पूरा भरोसा है की इस बार भी ऐसा ही होगा।”

Leave a Response

share on: