आईपीएल नीलामी में बड़ी बोली के बाद स्टोक्स और मिल्स उत्साहित (Stokes and Mills excited on IPL 2017 deals)

Stokes and Mills excited on IPL 2017 deals

बेन स्टोक्स और टाईमल मिल्स, दोनों का जीवन आईपीएल नीलामी में एक नाटकीय दिन की बोली के बाद रातोंरात बदल गया। पुणे सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने रिकार्ड तोड़ फीस के साथ साइन कर दोनों को अपनी अपनी टीम में शामिल किया।

मिल्स, जिन्हें आशंका थी कि उनका करियर 2 साल पहले ही पीठ की समस्या के बाद समाप्त हो जायेगा,12 करोड़ रुपए (1.8 मिलियन अमरीकी डॉलर) की शानदार बोली आकर्षित करने के बाद टी -20 क्रिकेट के स्टार बनने के कगार पर पहुँच गए हैं। यह उनके 74,000 डॉलर के आधार मूल्य से 24 गुना ज़्यादा और किसी विशेषज्ञ गेंदबाज़ को मिली अब तक की सबसे बड़ी रकम है।

इस साल की नीलामी में स्टोक्स पर सभी टीमों की नज़र पहले से ही थी लेकिन फिर भी उनके लिए ₹12 करोड़ (2.16 मिलियन अमरीकी डालर) की आकर्षक बोली अब तक किसी विदेशी खिलाड़ी को किया गया सबसे बड़ा भुगतान है। इसके साथ ही डरहम के इस हरफनमौला खिलाड़ी के लिए एक शानदार हफ्ते का अंत हुआ जिन्हें पिछले हफ्ते ही इंग्लैंड की टेस्ट टीम में जो रूट के उप कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

“यह एक बहुत ही अविश्वसनीय सप्ताह रहा और एक खिलाड़ी के तौर पर यह समय मेरे लिए बहुत ही अद्भुत और रोचक घटनाक्रम से भरा रहा है” स्टोक्स ने कहा।

“मैंने सुबह 3:30 बजे के लिए अपना अलार्म सेट किया और उठकर नीलामी में अपनी बारी के लिए 40 मिनट तक इंतजार करने लगा। मैं काफ़ी उत्सुक था और वास्तव में नहीं जानता था कि क्या होगा।

“मैं घटनाक्रम को ट्विटर पर फॉलो कर रहा था, पर मैं नीलामी को लाइव नहीं देख पाया। मैं ट्विटर पर अपने नोटिफिकेशन्स को बार बार देख रहा था। मैंने देखा कि लोग इसके बारे में ट्वीट कर रहे थे और उसके बाद मैंने महसूस किया कि पुणे की टीम ने मुझे चुन लिया है।”

स्टोक्स को यह समझने में वक़्त लगा कि वास्तव में नीलामी की प्रक्रिया में क्या हुआ था, क्योंकि नीलामी भारतीय मुद्रा में हो रही थी और पुणे ने अन्य टीमों की तुलना में थोड़ी देर से बड़ी बोली लगनी शुरू की और बड़े खिलाड़ियो को दूसरों के पाले से अपने पाले में शामिल किया,विशेष रूप से दिल्ली डेयरडेविल्स और हैदराबाद से।

“मुझे पता नहीं था कि एक करोड़ कितनी रकम होती है। लोगों के निरंतर ट्वीट्स और रीटवीट्स ने मुझे असमंजस की स्थिति में डाल दिया था। मैंने अभी भी नीलामी की फुटेज नहीं देखी है,” उन्होंने कहा।

मैं कितनी रकम में टीम में लिया जाऊंगा ये मैंने नहीं सोचा था। मेरे लिये यही बात महत्वपूर्ण है कि कई टीमों ने मेरे लिए बोली लगायी और वो मुझे शामिल करना चाहती थीं।”

“मैं बस चाहता था कि मुझे किसी टीम में चुन लिया जाए और मैं आईपीएल में खेल सकूँ और यही मायने रखता है, बाकी तो मेरे लिए बोनस जैसा है। मैं अब आगे की चीज़ों पर गौर कर रहा हूँ और जल्द से जल्द टीम के साथ जुड़ना चाहता हूँ।

“मेरी आधार राशि से सात गुना – यह काफी बड़ा है और दिल से यह बात निकल भी नहीं रही, पर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। उम्मीद है कि मैं इसके लिए तैयार हूँ। टीम के लिए मैच विजयी प्रदर्शन करना ही मेरा अगला मकसद है ताकि मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतर सकूँ। ”

“यह एक जीवन बदलने वाली राशि है, मैं वास्तव में अधिक से अधिक इतना ही कह सकता हूँ। मैं बहुत शुक्रगुज़ार हूँ कि चीज़ें इतनी बढ़िया रहीं। मैं इसे शब्दों में बयाँ नहीं कर सकता हूँ।

“यह सब एकाएक हो गया और मुझे इसके बारे में सोचने का ज़्यादा वक़्त नहीं मिला। मैं अब जल्दी से जल्दी टीम से जुड़ने के लिए उत्साहित हूँ।
मिल्स के चुने जाने की कहानी और भी रोचक है, यह देखते हुए कि उन्होंने अपने पहले सत्र की नीलामी में किसी बड़ी उम्मीद की तुलना में एक आशा के साथ प्रवेश किया था कि उन्हें पूर्णकालिक टी20 खिलाड़ी के तौर पर शामिल कर लिया जायेगा।”

पीठ की बुरी हालत के बाद प्रथम श्रेणी से सन्यास लेने को मजबूर मिल्स की असली महत्वाकांक्षा अभी और इंग्लिश क्रिकेट सीजन में ससेक्स के नेटवेस्ट टी 20 ब्लास्ट की शुरुआत के बीच कुछ रोजगार सुरक्षित करने की थी।

“मैं यह विश्वास नहीं कर सकता। जो भी हुआ मैं उसे शब्दों में बयाँ नहीं कर सकता” उन्होंने कहा। “मुझे इसका आभास नहीं था और इसपर पूरी तरह से विश्वास करने में वक़्त लगेगा। यह एक शानदार दिन था।”

“मेरी आधार कीमत बहुत कम थी क्योंकि मैं किसी तरह से किसी टीम में चुन लिया जाना चाहता था। मैं अपने अगले क्रिकेट सीजन के लिए जुलाई तक का इंतजार नहीं करना चाहता था।”

“मेरे एजेंट ने कुछ टीमों से बात की थी और उन्होंने मुझे शामिल करने की आशा भी जताई थी लेकिन जब तक प्रक्रिया पूरी न हो जाये आप कुछ भी नहीं कह सकते हैं।”

सौभाग्य से बीते महीने भारत और इंग्लैंड के बीच हुई टी20 श्रृंखला में मिल्स ने अपने प्रदर्शन से गहरी छाप छोड़ी, खासतौर से विराट कोहली पर, जिनकी कप्तानी में मिल्स आर सी बी में खेलते नज़र आयेंगे।

“जब मेरा नाम आया तो मैं घबरा सा गया और ख़ुशी के मारे उछलने लगा,” मिल्स ने कहा। “मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ फेसटाइम पर था और वह ख़ुशी से चिल्ला पड़ा।”

“बोली काफी धीमे रफ़्तार से बढ़ रही थी लेकिन एक बार जब यह आंकड़ा 10 करोड़ के पार पहुँचा, तो मुझे एहसास हुआ कि यह काफी बड़ी रकम है।लेकिन यह बढ़ता गया।”

“जब यह प्रक्रिया समाप्त हो गयी तो मुझे एहसास नहीं था कि यह रकम कितनी है। जब मैंने पता किया तो मैं विश्वास नहीं कर पा रहा था और यह वास्तविक नहीं लग रहा था। यह जीवन को बदल सकने वाली राशि है। यह सच में मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।”

“मैं इस नीलामी को देखने के बाद ल्यूक राइट के साथ नाश्ता करने के लिए चला गया और उन्होंने कहा कि पीठ की चोट आख़िरकार मेरे लिए सही साबित हो गयी। 22 की उम्र में मैं खेल से संन्यास लेने के बारे में सोच रहा था और यह समय काफी ख़राब था लेकिन टी -20 पर ध्यान केंद्रित करने के बाद मेरे लिए चीजें काफ़ी बदल गयी हैं।

“यह टी -20 सर्किट पर मेरी पहली सर्दियाँ हैं। मैंने बिग बैश में खेला है। आईपीएल आ रहा है और इन गर्मियों में ससेक्स के साथ खेलने के लिए भी मैं उत्साहित हूँ।”

“यह काफ़ी मजेदार है। मैंने दुनियाभर की यात्रा की है और काफ़ी अच्छे लोगों से मुलाकात भी की है। मैं सभी का आभारी हूँ।”

Leave a Response

share on: