स्टोक्स, मॉर्गन, वोक्स आईपीएल नीलामी में प्रमुख आकर्षण (Stokes, Morgan and Woakes main attraction in IPL 2017 auction)

Stokes, Morgan & Woakes main attraction in IPL 2017 auction

इंग्लैंड ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स और उनके सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन उन सात खिलाड़ियों में शामिल हैं जो 2 करोड़ रुपए (लगभग अमेरिका $ 298,000) के आधार मूल्य पर सूचीबद्ध हैं। आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी 20 फरवरी को बेंगलूर में होने वाली है। भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन और पैट कमिंस इस सेट में बाकी के खिलाड़ी हैं।

इसके अलावा शीर्ष ब्रैकेट में

1.5 करोड़ रुपए: जॉनी बेयरस्टो, ट्रेंट बोल्ट, ब्रैड हैडिन, नाथन लियोन, काइल एबोट, जेसन होल्डर

(नोट: मुद्रा रूपांतरण वर्तमान डॉलर दरों पर है और आंकड़े अनुमानित मात्रा में हैं)

*1 करोड़ रुपए= 100 लाख रुपए = 10000000 रूपए = अमरीकी डालर 149 हजार के लगभग

1 लाख रुपए = 100 हजार रुपए = 100000 रूपए = लगभग 1490 अमरीकी डालर

कुल 799 खिलाड़ी प्रारंभिक रोस्टर का हिस्सा थे जो एक बार फ्रेंचाइजियों के इस सप्ताह के अंत समय सीमा से पहले उनके विकल्प प्रस्तुत करने पर छांट दिये जाएंगे। आठ देशों से 160 कैप्ड खिलाड़ी थे – बांग्लादेश और पाकिस्तान को छोड़कर 639 भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज से थे। 24 कैप्ड भारतीय क्रिकेटरों ने, इशांत को छोड़कर, 30 लाख रुपए अपना आधार मूल्य सूचीबद्ध किया है।

यह ध्यान में रखते हुए कि उन्हें 2018 की नीलामी में अपने खिलाड़ियों को वापस डालना पड़ेगा, कुछ फ्रेंचाइजियों के अधिकारियों ने कहा कि वे खिलाड़ियों को इस सत्र में खरीदने में भी आक्रामक नहीं होंगे। हालांकि, वे इस बात से सहमत थे कि उन्हें अंग्रेजी खिलाड़ियों में काफी रुची होगी।

हालांकि आईपीएल में प्रतिधारण नियमों के बारे में फैसला लिया जाना अभी बाकी है, फ्रेंचाइजियां राईट-टू-मैच का विकल्प उपलब्ध होने की उम्मीद में हैं। इससे फ्रेंचाइजियों को
एक विशिष्ट संख्या में खिलाड़ी वापस खरीदने का मौका मिल जाता है जिन्हें वे नीलामी के लिए जारी कर चुके हैं, उन खिलाड़ियों की सबसे ज्यादा बोली से मेल करके, वे उन खिलाड़ियों को वापस खरीद सकते हैं।

अपने प्रभावशाली चौतरफा प्रदर्शन से उन्होंने, भारत में इंग्लैंड के हाल के दौरे में यह दिखाया है, स्टोक्स मार्की खिलाड़ियों की सूची में सबसे ऊपर हैं जिन्हें कई फ्रेंचाइजी ने कहा है कि वे अपनी टीम में चाहते हैं।

एंड्रयू स्ट्रास के पिछले साल ईसीबी निदेशक के रूप में पदभार संभाल लेने के बाद उन्होंने आईपीएल जैसी घरेलू टी 20 लीग में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को स्वतंत्रता से खेलने के लिए अनुमति दे दी है ताकि खिलाड़ी और सीख सकें। मॉर्गन, जो तीन अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं, जोस बटलर (मुंबई इंडियंस), सैम बिलिंग्स (दिल्ली डेयरडेविल्स), क्रिस जॉर्डन (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर) सभी ने आईपीएल में खेलने का सकारात्मक प्रभाव बताया है।

कई इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने पिछले महीने भारत में छह मैचों की सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान मीडिया ब्रीफिंग में भाग लिया था और आईपीएल के आकर्षण के बारे में बात की थी। विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (1.5 करोड़ रुपए), ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और जेसन रॉय (1 करोड़ रुपए) और तेज गेंदबाज जॉर्डन और टायमल मिल्स (50 लाख रुपए) ने नीलामी के लिए अपना नाम डाल दिया है।

फ्रेंचाइजियों ने कुल 140 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है और इस आईपीएल नीलामी के लिए 89 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। रिलीज़ हुए खिलाड़ियों में और अब वापसी करने की कोशिश में जॉनसन (किंग्स इलेवन पंजाब, 6.5 करोड़ रुपए), मैथ्यूज (दिल्ली डेयरडेविल्स, 7.5 करोड़ रुपए), इशांत (राइजिंग पुणे सूपरजायंट्ज़, 3.8 करोड़ रुपए) और मोर्गन (सनराईज़र्स हैदराबाद, 1.5 करोड़ रुपए) शामिल हैं।

IPL-2017-auction-base-price-list
IPL-2017-auction-base-price-list

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज काइल एबोट, जो हाल ही में एक उम्दा खिलाड़ी के रूप में हैम्पशायर के लिए खेले, ने 1.5 करोड़ रुपये अपनी आधार कीमत सूचीबद्ध की है। एबोट को 2.1 करोड़ रुपए में 2016 में किंग्स इलेवन द्वारा खरीदा गया था, लेकिन दिसंबर में उन्हें रिलीज़ कर दिया गया। एक अन्य खिलाड़ी वापसी करने के प्रयास में हैं, वो हैं न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, जो 3.8 करोड़ रुपए में 2015 में सनराइजर्स द्वारा खरीदे गए थे। बोल्ट ने अब 1.5 करोड़ रुपए अपना आधार मूल्य सूचीबद्ध किया है।

वेस्टइंडीज के वनडे कप्तान जेसन होल्डर ने भी अपना आधार मूल्य 1.5 करोड़ रुपए रखा है। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2014 में 75 लाख रुपये में खरीदा था, जो पिछले सत्र तक उनके साथ थे। भारत के बाएं हाथ के स्पिनर पवन नेगी, जो दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी थे और 8.5 करोड़ रुपए में पिछले साल डेयरडेविल्स द्वारा नीलामी में खरीदे गए थे, अब 30 लाख रुपए की आधार कीमत के साथ नीलामी में आए हैं।

Leave a Response

share on: