आई पी एल 2018 नीलामी में इन 10 खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगने की पूरी सम्भावना है

10 players to get highest contract in IPL 2018 auction

आई पी एल ने खेल का स्वरुप बदल दिया है। इससे क्रिकेटरों में आत्मविश्वास और कुशलता आयी है और साथ ही साथ उन्हें बड़ी धनराशि भी मिली है।

2008 में मनोरंजन के दृष्टिकोण से एक क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जो बाद में चल कर खिलाड़ियों और क्रिकेट संस्थाओं के लिए आमदनी का सबसे बड़ा स्रोत बन गया।

इस टी 20 प्रतियोगिता को देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था लेकिन इस प्रतियोगिता ने जो चमत्कार दिखाया वह किसी ने नहीं सोचा था। इंडियन प्रीमियर लीग राजस्व, लोकप्रियता और प्रसारण के मामले में विश्व के लोकप्रिय आयोजनों जैसे इंग्लिश प्रीमियर लीग(फुटबॉल), एन बी ए(बास्केटबॉल), एन एफ एल(अमेरिकी फुटबॉल) तथा अन्य लोकप्रिय आयोजनों को टक्कर देने लगा।

कैसी होगी आईपीएल 2018 की नीलामी?

टी 20 क्रिकेट के कारण कई देशों में क्रिकेट का आरम्भ हुआ और इसमें आई पी एल की सफलता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। आई पी एल का अगला संस्करण 6 माह बाद होने वाला है और लोग इसका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। दो लोकप्रिय टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स दो वर्षों का निलम्बन समाप्त कर के फरवरी 2018 में होने वाली आई पी एल नीलामी के लिए तैयार हैं।

यह भी सुनने में आया कि अगली नीलामी में सभी खिलाड़ियों को नीलामी में उतारा जाएगा और बी सी सी आई ने रिटेंशन नीति खत्म कर दी है। लेकिन यह मुश्किल लग रहा है क्योंकि यदि ऐसा होता है तो फ्रैंचाइज़ियों का समीकरण बिगड़ सकता है। हमने कुछ ऐसे खिलाड़ियों की सूची बनाई है जिनके लिए फ्रैंचाइज़ियाँ भारी निवेश करेंगी और नीलामी के नए रिकॉर्ड बनाएंगी-

नोट- अनुमानित राशि का अर्थ है कि हमारे अनुसार उस खिलाड़ी को नीलामी में कितनी राशि मिल सकती है।

1. जो रुट(इंग्लैंड)-

अनुमानित राशि- ₹ 5-7 करोड़

जो रुट - इंग्लैंड
जो रुट – इंग्लैंड

जो रुट सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से हैं और उनमें नेतृत्व करने की भी क्षमता है। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रुट ने सभी प्रारूपों में अपने खेल से प्रभावित किया है और इंग्लैंड टीम का कायाकल्प किया है।

हाल ही में उन्होंने आई पी एल में खेलने की इच्छा जताई थी और इंग्लैंड टीम के डायरेक्टर एंड्रू स्ट्रॉस ने बताया कि उस समय इंग्लैंड की टीम का कोई मैच नहीं है। इसका अर्थ है कि अधिक से अधिक इंग्लिश खिलाड़ी इस प्रतियोगिता का हिस्सा होंगे। रुट यदि इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनते हैं तो उनकी लोकप्रियता में और वृद्धि होगी और प्रशंसक भी उनका स्वागत करने को तैयार हैं।

10 खिलाड़ी जो शायद आईपीएल 2018 में शामिल नहीं हो

2. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

अनुमानित राशि- ₹ 15-17 करोड़

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

26 वर्षीय स्टोक्स आधुनिक युग के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर हैं। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने उन्हें ₹14.5 करोड़ में खरीदा और वह उस संस्करण के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बने। अपनी टीम को फाइनल तक ले जाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सच कहा जाए तो आज तक के इतिहास में जितने भी खिलाड़ियों को आई पी एल नीलामी में भारी राशि मिली, उनमें से वह एक अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने उस राशि के अनुरूप प्रदर्शन किया।

स्टोक्स दबाव में भी अच्छा खेल सकते हैं और इसीलिए उन पर बड़ी बोली लगने की पूरी सम्भावना है। उनका हरफनमौला खेल और खेल के सभी भागों में कुशलता उन्हें एक बहुमूल्य खिलाड़ी बनाती है। उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए फ्रैंचाइज़ियाँ एक दूसरे से कड़ी टक्कर लेंगी।

3. क्रुणाल पांड्या(भारत)

अनुमानित राशि- ₹6-8.5 करोड़

क्रुणाल पांड्या (भारत)
क्रुणाल पांड्या (भारत)

मुम्बई इंडियंस उन्हें रिटेन करना चाहेगी लेकिन टीम में कई और खिलाड़ी भी हैं जिन्हें मुम्बई अपने साथ जारी रखना चाहेगी। ऐसे में हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या, नीलामी में शामिल हो सकते हैं। आई पी एल 2017 के फाइनल में उन्होंने अंतिम दो ओवरों में निर्णायक पारी खेली थी जिसने मुम्बई को ख़िताब जिताया था।

आई पी एल 2018: 5 खिलाड़ी जिनके साथ कोलकाता नाइट राइडर्स अनुबंध बरकरार रखना चाहेगा

वह एक भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जिनके नाम अद्भुत रिकॉर्ड हैं और ऐसे में उन पर बड़ी बोली लग सकती है। दक्षिण अफ्रीका में भारत A की ओर से भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा। अपने भाई हार्दिक की तरह वह भी खेल के तीनों भागों में कुशल हैं और टीम को संतुलन प्रदान करते हैं।

4. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

अनुमानित राशि- ₹8-10 करोड़

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)
क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

टी20 क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टोफर हेनरी गेल अपने कैरियर के अंतिम दिनों में हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास पहले ही कई आतिशी बल्लेबाज़ हैं और इसीलिए अगले संस्करण में शायद वह गेल को रिटेन न करें। इसका अर्थ है कि फ़रवरी में विश्व का सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज़ नीलामी में शामिल हो सकता है।

खेल के इस प्रारूप में उनकी लोकप्रियता पर उनकी आयु का कोई असर नहीं पड़ेगा। उनके अनुभव, रिकॉर्ड और ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के कारण गेल पर भारी भरकम राशि निवेश की जा सकती है।

5. कगीसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)

अनुमानित राशि- ₹5-6 करोड़

कगीसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)
कगीसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)

तेज़ी से उभरते इस युवा तेज़ गेंदबाज़ का पिछले सालों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उनके पास अच्छी गति है और गेंद को निरंतर सही लाइन पर फेंकने की कला भी। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और इसीलिए इस सूची में उनका भी नाम शामिल है।

महेंद्र सिंह धोनी को खरीदने के लिए शाहरुख खान अपना पजामा बेचने को तैयार

हर टीम को ऐसा गेंदबाज़ चाहिए जिस पर वह भरोसा कर सकें और रबाडा उन गेंदबाज़ों में से एक हैं। रबादा अंतिम ओवरों में बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। इस साल टाइमल मिल्स पर 12.5 करोड़ की राशि खर्च की गई थी जिसका अर्थ है कि एक बार फिर से फ्रैंचाइज़ियाँ तेज़ गेंदबाज़ों पर बड़ी बोली लगाने को तैयार हैं। रबादा को इस अनुमानित राशि से भी अधिक राशि मिल सकती है।

6. क्रिस मॉरिस(दक्षिण अफ्रीका)

अनुमानित राशि- ₹7-9 करोड़

क्रिस मॉरिस (दक्षिण अफ्रीका)
क्रिस मॉरिस (दक्षिण अफ्रीका)

मॉरिस एक प्रतिभाशाली ऑल राउंडर हैं लेकिन उनकी उतनी चर्चा नहीं है। गेंदबाज़ी से वह बल्लेबाज़ों को खासा परेशान करते हैं और जब टीम को ज़रूरत होती है तो बल्ले से भी प्रदर्शन करते हैं। दबाव भरे समय में वह बड़े शॉट खेल कर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं।

पिछले वर्ष दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। 30 वर्षीय इस क्रिकेटर में अभी बहुत सी क्रिकेट शेष है। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उनकी योग्यता उतनी चर्चित नहीं है लेकिन वह प्रशंसकों के चहेते ज़रूर हैं।

7. राशिद खान (अफ़ग़ानिस्तान)

अनुमानित राशि- ₹6.5- 8.5 करोड़

राशिद खान (अफ़ग़ानिस्तान)
राशिद खान (अफ़ग़ानिस्तान)

आई पी एल 10 में सनराइज़र्स हैदराबाद की ओर से लाजवाब प्रदर्शन कर राशिद ने सुर्खियां बटोरीं। नीलामी में उन पर अच्छी बोली लगाई गई थी और उन्होंने उसी के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को अहम मौकों पर महत्वपूर्ण विकेट दिलाए।

भुवनेश्वर कुमार के साथ उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया। सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए उन्हें बनाए रखना आसान नहीं होगा और ऐसे में वह आई पी एल इतिहास के सबसे महंगे स्पिनर बन सकते हैं।

8. फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)

अनुमानित राशि- ₹6-8 करोड़

फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)
फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस अपने कैरियर के अधिकतम समय तक ए बी डीविलियर्स की छत्रछाया में रहे। डु प्लेसिस अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं और विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक हैं।

वह चेन्नई सुपरकिंग्स और राइज़िंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेल चुके हैं लेकिन उन्हें अपनी योग्यता दिखाने का पर्याप्त अवसर नहीं मिल सका। बल्लेबाज़ों की श्रेणी में उन्हें अन्य की तुलना में थोड़ी कम राशि मिल सकती है लेकिन वह राशि के अनुरूप या उससे भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

9. जॉस बटलर (इंग्लैंड)

अनुमानित राशि- ₹5.5-8 करोड़

जॉस बटलर (इंग्लैंड)
जॉस बटलर (इंग्लैंड)

मध्य क्रम के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज जॉस बटलर को मुंबई इंडियंस ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर भेजा और उन्होंने निराश नहीं किया। इस नीलामी में इंग्लिश खिलाड़ियों की मांग अधिक है और जॉस बटलर एक बेहतरीन फिनिशर हैं।

इंग्लैंड की टीम के कायाकल्प में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कई मैचों में फिनिशर की भूमिका निभाई और कई में समझदारी के साथ लंबी पारियां भी खेलीं। वह हालात के अनुसार प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं। विकेट कीपर बल्लेबाज़ों की सूची में उनके नाम पर बड़ी बोली लगने की भरपूर सम्भावना है।

10. एविन लेविस (वेस्टइंडीज)

अनुमानित राशि- ₹5-7 करोड़

एविन लेविस (वेस्टइंडीज)
एविन लेविस (वेस्टइंडीज)

25 वर्षीय लेविस अंतर्राष्ट्रीय टी 20 में भारत के खिलाफ 2 बार शतक बना चुके हैं। कैरिबियाई खिलाड़ियों की तरह वह लंबे लंबे शॉट लगाते हैं। इस समय वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ों में से एक हैं।

हालाँकि नीलामी में कई सलामी बल्लेबाज मौजूद होंगे लेकिन इस युवा खिलाड़ी पर सबकी निगाहें होंगी। सी पी एल 2017 में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

Source: 10 Players who are expected to get the best contract in IPL 2018 auction

Summary
Review Date
Reviewed Item
10 players to get highest contract in IPL 2018 auction | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: