आईपीएल 2018: इन तीन खिलाड़ियों को चेन्नई सुपर किंग्स टीम कर सकती है रिटेन

3 players CSK would like to retain in IPL 2018

रिपोर्टों के अनुसार बीसीसीआई अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में अपनी अवधारण नीति को जारी रखेगा। हालांकि, खिलाड़ियों की संख्या पर अंतिम निर्णय इस महीने 21 तारीख को ही लिया जाएगा।

दो साल के प्रतिबंध के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस साल आईपीएल में वापस लौट रही है। उन्हें अपनी 2015 आईपीएल टीम से खिलाड़ियों को बरकरार रखने का विकल्प मिलेगा। आईपीएल में टीम जब आखिरी बार खेली थी, उसके बाद बहुत सी चीजें बदल गई हैं। धोनी टेस्ट क्रिकेट से सेवानिवृत्त हो चुके हैं, वह अब भारत के सीमित ओवरों के कप्तान नहीं हैं और सुरेश रैना, रवि अश्विन और रवींद्र जडेजा भी भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं।

सीएसके टीम मैनेजमेंट को अपनी कोर टीम को वापस पाना बहुत अच्छा लगेगा। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें अधिकतम तीन खिलाड़ियों को ही बनाए रखने का विकल्प मिल रहा है। ये वो तीन खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल के अगले संस्करण में सीएसके को टीम में बरकार रखना चाहिए।

एमएस धोनी आईपीएल 2018 की नीलामी में प्रवेश करेंगे तो टीमें बड़े पैमाने पर बोली लगायेंगी

एमएस धोनी
एमएस धोनी

# 1 एमएस धोनी, भारत

सीएसके प्रबंधन तमिलनाडु में प्रशंसकों के जबरदस्त समर्थन के कारण धोनी को बरकरार रखना जरूर चाहेगा। इसके अलावा, सीएसके को अपने साम्राज्य के पुनर्निर्माण के लिए एक नेता की जरूरत भी है और यह काम करने के लिए एमएसडी से बेहतर और कोई नहीं है।

पिछले महीने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में बल्लेबाजी करने के लिए जब वह बाहर आए, तो भारी संख्या में आये दर्शकों ने धोनी का सचिन सरीखा स्वागत किया। मैच के दौरान ‘द साउथ रिमेंबर्स’ जैसे बैनर्स ने सीएसके प्रबंधन को अतिरिक्त आत्मविश्वास जरूर दिया होगा।

धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में सीएसके ने दो आईपीएल ट्रॉफियां और दो चैंपियंस लीग ट्राफियां जीती हैं। हालाँकि धोनी का टी20 फॉर्म चिंता का विषय है, लेकिन प्रबंधन खुशी खुशी उनमें निवेश करने के लिए तैयार होगा।

राजस्थान रॉयल्स ने नाम और चेन्नई सुपरकिंग्स ने स्वामित्व बदला

फाफ डु प्लेसिस
फाफ डु प्लेसिस

# 2 फाफ डु प्लेसिस, दक्षिण अफ्रीका

डु प्लेसिस तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। उन्होंने टी20 में खुद को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में विकसित किया है और वर्तमान में आईसीसी टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में 12 वें स्थान पर है। वह मैदान पर सबसे चतुर क्रिकेटरों में से एक हैं और सीएसके उन्हें एमएस धोनी के डिप्टी के रूप में देखना जरूर पसंद करेगी।

चेन्नई की फ्रैंचाइज को उन्हें धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में तैयार करना चाहिए क्योंकि धोनी की सेवानिवृत्ति की उम्र भी अब करीब ही है।

डु प्लेसिस एक लचीले बल्लेबाज हैं, जो स्पिन खेलने में भी काफी कुशल है। एमएस चिदंबरम स्टेडियम में, सीएसके के घरेलू मैदान में, स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ एक ठोस तकनीक अपनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्पिन खेलने में डु प्लेसिस की तुलना में बहुत कम विदेशी खिलाड़ी ही ज्यादा माहिर हैं।

ड्वेन ब्रावो, ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम सहित अन्य विकल्प अपने चरम समय को पार कर चुके हैं, इसलिए दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी में निवेश करना अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।

सुरेश रैना
सुरेश रैना

# 3 सुरेश रैना, भारत

सुरेश रैना ने आईपीएल में सीएसके की लगातार सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 157 पारियों में 139 की स्ट्राइक रेट से 4540 रन बनाए हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं है कि रैना एक बेहतरीन आईपीएल बल्लेबाज हैं, और टूर्नामेंट में वह विराट कोहली से भी बेहतर हैं। चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें उनका पसंदीदा डाउन स्लॉट दे सकता है, जो कि उनकी बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त है।

वह सिर्फ 30 साल के हैं और एक शानदार एथलीट भी हैं। रैना के पास अभी भी तीन से चार अच्छे साल बाकी हैं और धोनी जैसे ही वह भी सीएसके के प्रशंसकों द्वारा पसंद किये जाते हैं। वह एक ऑफ स्पिनर और एक खतरनाक क्षेत्ररक्षक भी हैं और अगर सीएसके प्रबंधन उन्हें जाने देता है, तो यह एक बड़ी गलती होगी।

Source: IPL 2018: 3 players that Chennai Super Kings should retain

Summary
Review Date
Reviewed Item
3 players CSK would like to retain in IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: