आई पी एल 2018: 3 खिलाड़ी जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स को रिटेन करना चाहिए

3 players KKR would like to retain in IPL 2018

दो बार ख़िताब जीत चुकी यह टीम पिछले दो संस्करणों में प्ले ऑफ़ में पहुँची है।

अगले वर्ष के आरम्भ में होने वाली आई पी एल नीलामी के मद्देनज़र सभी टीमें अपनी टीम में बेहतरीन खिलाड़ियो को सम्मिलित करना चाहती हैं। 21 नवंबर को रिटेन किए जा सकने वाले खिलाड़ियों की संख्या पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा कि 3 खिलाड़ी रिटेन होंगे या 5।

ये तीन खिलाड़ी कोलकाता नाइट राइडर्स को अगले वर्ष का खिताब दिला सकते हैं-

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

1. गौतम गंभीर-

कोलकाता की टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी कप्तान गौतम गंभीर हैं। गम्भीर को नाइट राइडर्स ने $2.4 मिलियन की भारी भरकम राशि में खरीदा। उस समय के वह सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे।

वह दो बार, 2012 और 2014 में टीम को ख़िताब जिता चुके हैं और 2011, 2016 और 2017 में उनकी टीम प्ले ऑफ़ में पहुँची। गम्भीर आई पी एल के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में से एक हैं। 131 पारियों में उन्होंने 30 से अधिक के औसत और 125 की स्ट्राइक रेट से 3634 रन बनाए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी को खरीदने के लिए शाहरुख खान अपना पजामा बेचने को तैयार

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

2. आंद्रे रसेल-

डोपिंग के चलते 2017 में आई पी एल से बाहर होने के बाद रसेल अगले वर्ष आई पी एल में खेलने को उत्साहित हैं। 42 गेंदों में शतक जड़ने के साथ 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा रसेल कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त वह एक बेहतरीन फील्डर भी हैं। वह खेल के इस प्रारूप के सबसे आदर्श खिलाड़ियो में से एक हैं।

रसेल ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन विश्व की अन्य प्रतियोगिताओं जैसे बिग बैश लीग, कैरीबियन प्रीमियर लीग और पाकिस्तान सुपर लीग में भी किया है।
उनकी प्रतिभा के बारे में हमने कम लिखा है लेकिन आश्चर्यजनक रूप से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस बहुमूल्य खिलाड़ी को 2016 में मात्र ₹60 लाख में खरीदा था।

सुनील नारायण
सुनील नारायण

3. सुनील नारायण-

यह कोलकाता का गुप्त हथियार हैं। वह टी 20 में मेडेन ओवर डालने वाले एकमात्र गेंदबाज़ हैं और इसके अलावा आई पी एल के इतिहास का सबसे तेज़ अर्धशतक भी इन्ही के नाम है।

2012 आई पी एल में कोलकाता की पहली खिताबी जीत में नारायण को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट घोषित किया गया था। आई पी एल में उनकी गेंदबाज़ी की सबसे खास विशेषता है उनकी इकॉनमी। 82 मैचों में उन्होंने 6.32 की इकॉनमी से 95 विकेट लिए हैं।

Source: IPL 2018: 3 players that Kolkata Knight Riders should retain

Summary
Review Date
Reviewed Item
3 players KKR would like to retain in IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: