आईपीएल 2018: वो 3 खिलाड़ी जिन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम बरक़रार रखना चाहेगी

3 players Rajasthan Royals would like to retain in IPL 2018

राजस्थान रॉयल्स 2008 में आईपीएल के शुरुआती सीजन में चैंपियन बने थे और दो साल के निलंबन के बाद वे मैदान में फिर से वापस आ रहे हैं। टूर्नामेंट की गवर्निंग काउंसिल ने पुष्टि की है कि सभी टीमों के पास चुनिंदा संख्या में खिलाड़ियों को बनाए रखने का विकल्प होगा। सही संख्या और संयोजन के बारे में पता तब चलेगा, जब विभिन्न फ्रैंचाइजी 21 नवंबर को मिलकर इसपर फैसला लेंगे।

यदि राजस्थान को दस साल बाद फिर से खिताब जीतना है, तो इन तीन प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करना उनके लिए महत्वपूर्ण होगा।

जेम्स फॉकनर
जेम्स फॉकनर

# 3 जेम्स फॉकनर

जेम्स फॉक्नर को राजस्थान रॉयल्स द्वारा रिटेन किया जा सकता है क्योंकि वह फ्रैंचाइजी के निलंबित होने से पहले 2015 में टीम का अभिन्न हिस्सा थे। यह ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर बल्ले और गेंद दोनों के साथ बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

उन्होंने आईपीएल में 59 विकेट लिए हैं, जिसमें एक ही सीजन में दो बार एक मैच में 5 विकेट लेना भी शामिल है। उन्होंने 2013 में शानदार प्रदर्शन किया था, जब अपनी घातक गेंदबाज़ी से उन्होंने 16 मैचों में 28 विकेट लिए थे।

राजस्थान रॉयल्स ने नाम और चेन्नई सुपरकिंग्स ने स्वामित्व बदला

फॉक्नर ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर भी राजस्थान के लिए कई मैच जीते हैं। हालांकि, उनके हाल के फॉर्म को देखकर तो उत्साह नहीं जगता है, लेकिन डेथ ओवरों की दबाव भरी स्थितियों के दौरान वह एक सिद्ध बल्लेबाज हैं। यह विचार करते हुए कि अभी वह सिर्फ 28 वर्ष के हैं, रॉयल्स के लिए इस ऑल राउंडर को बनाए रखना एक बुद्धिमान निर्णय होगा।

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

# 2 अजिंक्य रहाणे

राजस्थान की टीम अजिंक्य रहाणे को बरकरार रख सकती है, क्योंकि टीम के निलंबित होने से पहले उनके लिए वह एक प्रमुख खिलाड़ी थे। वह बीते कई वर्षों से रॉयल्स की टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते रहे हैं।

यह राहुल द्रविड़ की कोचिंग का ही नतीजा था जब रहाणे की बल्लेबाजी में निखार आया और उन्होंने रॉयल्स के लिए कुछ बेहतरीन पारियाँ खेलीं। उन्होंने पिछले साल आईपीएल सीज़न में पुणे सुपरजायंट्स के लिए 372 रन बनाए थे। सभी सत्रों के दौरान, उन्होंने 111 मैचों में 1 शतक और 25 अर्धशतकों के साथ 3057 रन बनाए हैं।

आई पी एल की अधिकतर टीमें डूबी हुई हैं कर्ज में

रहाणे सीमित ओवर के प्रारूप में एक शानदार खिलाड़ी हैं और वह विभिन्न स्थितियों के अनुकूल खुद को ढाल भी सकते हैं। धर्मशाला टेस्ट में श्रृंखला-निर्णायक टेस्ट में विजय दिलाने के साथ-साथ सुपरजायंट्स के लिए भी छिटपुट रूप से कप्तानी करने के बाद उनके पास उचित नेतृत्व अनुभव भी हो गया है।

स्टीवन स्मिथ
स्टीवन स्मिथ

# 1 स्टीवन स्मिथ

राजस्थान रॉयल्स को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ की सेवाओं को सुरक्षित रखना चाहिए। पिछले कई सत्रों में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने विभिन्न टीमों के लिए कई मूल्यवान पारियाँ खेली हैं। वास्तव में, खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में उनका अकेला शतक चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ राजस्थान की तरफ से खेलते हुए ही आया है।

स्मिथ ने पिछले साल के आईपीएल संस्करण में 472 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप की रेस में चौथे स्थान पर रहे थे। उन्होंने सभी सत्रों में कुल मिलाकर 1703 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

पुणे की कप्तानी कर रहे स्मिथ 2017 में आईपीएल विजेता बनने के करीब तो पहुँचे, लेकिन फाइनल में उनकी टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक करीबी मैच हार गई। उनकी कप्तानी की सराहना की गई क्योंकि टीम को दूसरा स्थान मिला था और वे एक सम्माननीय स्थिति में पहुँच गए थे। वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट जैसे कई खिलाड़ियों को स्मिथ की कप्तानी में बेहतर बनने का अवसर मिला। राजस्थान उन्हें सिर्फ एक खिलाड़ी के रूप में ही नहीं, बल्कि उनके कप्तान के रूप में भी बरकरार रखना चाहेगा।

Source: IPL 2018: 3 players that Rajasthan Royals must retain

Summary
Review Date
Reviewed Item
3 players Rajasthan Royals would like to retain in IPL 2018
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: