पांच गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अधिक विकेट लिए हैं

5 bowlers who took more IPL wickets than International Career

कई खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलने से पहले आईपीएल में नाम कमाते हैं। हालांकि, ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो आईपीएल में हाथ आजमाने से पहले अपने देश के लिए भी शानदार प्रदर्शन कर चुके होते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा नहीं होता कि खिलाड़ी आईपीएल में भी उतना ही बेहतर प्रदर्शन करें जितना वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में करते हैं।

इससे भी ज्यादा दुर्लभ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ज़्यादा आईपीएल में बेहतर रिकॉर्ड रखने वाले खिलाड़ियों को देखना है। हालांकि, ऐसे गेंदबाज भी हैं जिन्होंने आईपीएल में अपने देश के बजाय अधिक और लगातार खेल दिखाया है और इसके परिणामस्वरूप उनका बेहतर रिकॉर्ड भी है। नतीजतन, ऐसे गेंदबाज भी हैं जो आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अधिक विकेट लेते हैं। इस सूची में केवल उन गेंदबाजों को शामिल किया गया है जिन्होंने कम ही मैच खेले हैं।

आईपीएल 2018: अगर ख़िताब जीतना चाहते हैं, तो किंग्स इलेवन पंजाब को इन 5 खिलाड़ियों को बरक़रार रखना होगा

पांच गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अधिक विकेट लिए हैं:

मोहित शर्मा
मोहित शर्मा

मोहित शर्मा

मोहित शर्मा अपने एकदिवसीय पदार्पण मैच में मैन ऑफ द मैच रहे थे। वह उस भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का एक अभिन्न हिस्सा थे, जिसने भारत को 2015 के विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचने में मदद की। लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ज़्यादा विकेट आईपीएल में लिए हैं।



हालांकि उन्होंने वनडे और टी20 दोनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन जबसे जसप्रीत बुमरा, हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार का उदय हुआ है, तब से यानि अक्टूबर 2015 से वह भारत के लिए नहीं खेले हैं। उन्होंने 26 एकदिवसीय और आठ टी20 मैचों में कुल मिलाकर 34 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं।

हालांकि, आईपीएल में दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 75 मैचों में 83 विकेट लिए हैं।

पियुष चावला
पियुष चावला

पियुष चावला

पियुष चावला भारत के लिए केवल 35 मैचों में खेले हैं, लेकिन उन्होंने कुछ ऐसा किया है, जो कई खिलाड़ी अपने पूरे करियर के दौरान नहीं कर पाएंगे। इस लेग स्पिनर ने विश्व ट्वेंटी20 और विश्व कप दोनों जीते हैं और तीनों प्रारूपों में अपने देश का प्रतिनिधित्व भी किया है।

35 मैचों में उनके नाम केवल 43 विकेट दर्ज हैं, और भारत के लिए उनकी अंतिम उपस्थिति 2017 में दर्ज हुई थी। फिर भी अभी केवल 28 वर्ष के हुए चावला को फिर से भारत के लिए खेलने का मौका भी मिल सकता है। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आईपीएल की उनकी विकेट संख्या के करीब पहुँचने में उन्हें काफी वक़्त लगेगा।

डायरेक्टर टी ए सेकर ने दिल्ली डेयरडेविल्स से बनाई दूरी

यह लेग स्पिनर टूर्नामेंट के इतिहास में चौथा सर्वाधिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी है और 129 मैचों में उन्होंने 126 विकेट लिए हैं। वह आईपीएल की शुरुआत के बाद से अब तक आईपीएल में मौजूद हैं, चाहे वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए हों या कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए।

विनय कुमार
विनय कुमार

विनय कुमार

एक तारकीय घरेलू रिकॉर्ड होने की वजह से तेज़ गेंदबाजों की सूचि में उन्हें सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में लगातार गिना जाता रहा है, लेकिन विनय कुमार ने भारत के लिए तीनों प्रारूपों में सिर्फ 41 मैच ही खेले हैं। हालांकि वह अभी भी भारत का प्रतिनिधित्व करने का माद्दा रखते हैं, लेकिन वर्तमान भारतीय टीम को देखकर यह संभव नहीं लगता है।

दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज के नाम पर 49 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं। इनमें से 38 विकेट ओडीआई में और 10 विकेट टी20 में लिए गए हैं। हालांकि, जब आईपीएल की बात आती है, तो वह लगातार विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। वह अभी भी केवल उन 10 गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में 100 या ज़्यादा विकेट लिए हैं।



कुल मिलाकर, वह चार अलग-अलग आईपीएल टीमों (कोची टस्कर्स केरल, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के लिए खेले हैं और 103 मैचों में 103 विकेट लिए हैं।

एल्बी मोर्कल
एल्बी मोर्कल

एल्बी मोर्कल

सूची में शामिल अन्य खिलाड़ियों के विपरीत, एल्बी मोर्कल दक्षिण अफ्रीका की टीम के एक नियमित खिलाड़ी थे और यह इस तथ्य से स्पष्ट हो जाता है कि वह कम से कम 50 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी20 मैचों में टीम का हिस्सा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका की मजबूत गेंदबाजी लाइनअप में एल्बी को ज़्यादातर एक ऑलराउंडर के रूप में ही शामिल किया जाता था, जो बल्ले से भी योगदान दे सके और समय आने पर गेंदबाज़ी भी कर सके, खासकर टी20 मैचों में।

शायद इसी वजह से 50 टी20 मैचों में खेलने के बावजूद उन्होंने केवल 26 विकेट लिए, जबकि 58 वनडे मैचों में उन्होंने 50 विकेट लिए। कुल मिलाकर उन्होंने तीनों प्रारूपों में अपने देश के लिए 109 मैचों में 77 विकेट लिए।

आईपीएल में उनका मुख्य रूप से गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में ही इस्तेमाल किया जाता रहा है। सीएसके के लिए वह गेंदबाजी की शुरुआत करते थे और उन्हें नियमित रूप से विकेट भी मिलते थे। चार अलग-अलग टीमों (चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, राइजिंग पुणे सुपरग्रैंप और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के लिए खेले गए 91 मैचों में इस ऑलराउंडर ने 85 विकेट लिए हैं, जो उनके अंतरराष्ट्रीय विकेटों से ज्यादा है।

आई पी एल 2018: हार्दिक पांड्या ने मुंबई इंडियंस छोड़ने की खबरों का किया खंडन

लक्ष्मीपति बालाजी
लक्ष्मीपति बालाजी

लक्ष्मीपति बालाजी

चोटों से भरे करियर में तमिलनाडु के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बालाजी ने तीनों प्रारूपों में भारत के लिए 43 मैच खेले। हालांकि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लंबा और सफल नहीं था, फिर भी उनके पास बहुत यादगार क्षण थे, खासकर पाकिस्तान के खिलाफ। बालाजी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 71 विकेट लिए थे।



हालांकि, उनका आईपीएल कैरियर यकीनन अधिक यादगार था, क्योंकि वह दो अलग-अलग आईपीएल जीतने वाली टीमों का हिस्सा थे और टूर्नामेंट के इतिहास में पहले खिलाड़ी जिसने हैट्रिक लिया। यह तब हुआ जब आईपीएल के शुरुआती संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने इरफान पठान, पियुष चावला और वीआरवी सिंह को लगातार गेंदों पर आउट किया। चेन्नई सुपरकिंग्स ने मैच में 19 रनों से जीत हासिल की।

कुल मिलाकर बालाजी ने आईपीएल के सात सीजन खेले, तीन सीएसके और केकेआर के साथ और केएक्सआईपी के साथ एकमात्र सीजन, जिसमें उन्होंने 2014 में अपना अंतिम आईपीएल मैच खेला था। उन्होंने 73 मैचों में 76 विकेट लिए, जो कि उनके अंतरराष्ट्रीय करियर में लिए गए विकेटों से 5 ज्यादा है।

Source: Five bowlers who have more wickets in IPL than international cricket

Summary
Review Date
Reviewed Item
5 bowlers who took more IPL wickets than International Career
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: