5 खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल 2018 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) बनाए रखना चाहेगी

5-players-RCB-should-retain-in-IPL-2018

इंडियन प्रीमियर लीग 2017 के अंत में, किसी ने भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से पूरे टूर्नामेंट में केवल तीन जीत के साथ सबसे नीचे होने की उम्मीद नहीं की होगी। कुछ सट्टेबाजों द्वारा वे खिताब जीतने के दावेदार भी बताए जा रहे थे, लेकिन वे पूरी तरह अपनी आशाओं पर भी खरे नहीं उतरे। वे जल्द ही इस भयावह सत्र को भूलना चाहेंगे और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की ओर ध्यान देंगे जो कुछ हफ्तों में ही शुरू होने वाली है।

इस साल आरसीबी प्रशंसकों को कुछ क्रिकेटर उनके पक्ष में आखिरी बार खेलते हुए दिखेंगे। अगले साल की नीलामी से पहले प्रत्येक टीम के लिए होने वाले बड़े कायापलट को देखते हुए, हमें प्रतिधारण नीति के बारे में जानकारी नहीं है जो प्रत्येक पक्ष को दी जाएगी। हालांकि, यदि 5 खिलाड़ियों को बनाए रखने का विकल्प दिया गया है, तो ये 5 नाम हैं जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी को अपने पक्ष में दोबारा रखना अच्छा लगेगा.

Sarfaraz-Khan-Royal-Challengers-Bangalore
Sarfaraz-Khan-Royal-Challengers-Bangalore
Source – sports.ndtv.in

# 5 सरफराज खान

2011 में पहली बार जब खिलाड़ियों की बड़ी अदला-बदली हुई तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने केवल एक खिलाड़ी बनाए रखा – युवा विराट कोहली और डेल स्टेन और राहुल द्रविड़ जैसे तमाम अनुभवी खिलाडिय़ों को छोड़ दिया। कई लोगों ने इस फैसले पर सवाल उठाया लेकिन आरसीबी को पता था कि कोहली के अन्दर कितना दम-ख़म है और फ्रैंचाइज़ के इतिहास में यह सबसे अच्छा फैसला साबित हुआ। हम अगले साल इसी तरह की उम्मीद कर सकते हैं यदि सरफराज खान को बरकरार रखा गया तो। इस युवा खिलाडी में बहुत क्षमता है और उन्होंने 2015 में आरसीबी के लिए अपने बल्लेबाज़ी कौशल का शानदार प्रदर्शन किया है। दुर्भाग्य से, चोट के चलते इस साल पूरे टूर्नामेंट में वह नहीं खेल पाए थे। अगले सत्र में प्रत्येक टीम में होने वाले बड़े कायापलट के चलते, आरसीबी को भविष्य के लिए संभावित निवेश पर नजर रखनी होगी और सरफराज एकदम सही चुनाव हो सकते है|

# 4 केएल राहुल

पिछले साल आरसीबी के लिए केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसके चलते उन्हें बड़ी ख्याति मिली। उन्होंने उस हालात में अच्छा प्रदर्शन किया जब विराट कोहली, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स सरीखे खिलाड़ी ऐसा करने में असफल रहे। एक उत्कृष्ट आईपीएल सीजन के चलते उन्हें खेल के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम में शामिल किया गया। वह राष्ट्रीय दल में धीरे-धीरे मुख्य आधार बन गए और बल्ले से उनकी क्षमता ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न टेस्ट श्रृंखला में लगभग हर पारी में अर्धशतक बनाया। दुर्भाग्यवश, वह श्रृंखला के अंत में चोटिल हो गए और इस सत्र में आरसीबी के खराब अभियान में भाग नहीं ले पाए और अब वह अपने आपको चैंपियंस ट्रॉफी की टीम से भी बाहर पाते हैं|

इस साल आरसीबी की खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन के कारण, राहुल को अगले साल निश्चित रूप से बनाए रखा जाएगा और बल्लेबाजी लाइन-अप को एक बड़ा बढ़ावा दिया जाएगा।

Yuzwendra-Chahal-RCB
Yuzwendra-Chahal-RCB
Source – hindustantimes.com

# 3 युजवेंद्र चहल

इस साल आरसीबी के खराब सत्र में सकारात्मक पक्षों में से एक युवा गेंदबाज युजवेन्द्र चहल का गेंद के साथ प्रदर्शन था। उन्होंने 13 मैचों में 7.65 की इकोनोमी रेट से 14 विकेट लिए। उन्होंने पिछले साल फाइनल में आरसीबी के लिए बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था और राहुल की ही तरह उन्हें आईपीएल की सफलता के बाद भारतीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने ‘मेन इन ब्लू’ के लिए 6 टी -20 और 3 एकदिवसीय मैच खेले है और उन सभी मैचों में काफी सफलता पाई है|

उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत की टीम में शामिल नहीं होने के लिए खुद को थोड़ा दुर्भाग्यशाली पाया होगा जहाँ तीसरे स्पिनर की बजाय चयनकर्ताओं ने अतिरिक्त तेज गेंदबाज का चयन किया।

A B DeVilliers not to play IPL 2018
A B DeVilliers not to play IPL 2018
Source – naradanews.com

# 2 एबी डी विलियर्स

एबी डी विलियर्स ने आरसीबी के लिए इस सत्र में अपने पहले मैच में टूर्नामेंट का एक धमाकेदार प्रदर्शन किया लेकिन उसके बाद जल्द ही वह प्रदर्शन धुंधला पड़ गया। उनकी बल्लेबाज़ी प्रतियोगिता के बाकी मैचों में बेहद खराब रही और यह देखने में आश्चर्य की बात थी कि उनकी क्षमता के खिलाड़ी के पास मैदान में हो रही गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था। किंग्स XI पंजाब के खिलाफ उनकी 89 रन की पारी के अलावा, वे 8 पारियों में 20 से भी कम औसत से मात्र 127 रन ही बना पाए। हालांकि, आरसीबी उन्हें कभी भी खेल से बाहर नहीं मानेंगी और उन्हें छोड़ने का जोखिम नहीं उठाएगी। उन्होंने अभी अपने प्रदर्शन की चरम सीमा पार नहीं की हैं और हम सभी जानते हैं कि वह अपने दिन पर क्या करने में सक्षम है।

# 1 विराट कोहली

यदि टीमों को केवल एक खिलाड़ी को बनाए रखने का मौका दिया जाता है, तो हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आरसीबी अपने कप्तान को बनाए रखेगा। अपने सबसे बुरे सत्र में, कोहली पहले कुछ मैच में बाहर होने के बावजूद अपने पक्ष के शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने 10 मैचों में 30.80 के औसत से 308 रन बनाए और चार अर्धशतक अपने नाम किए। कोहली खुद इस वर्ष आरसीबी के प्रदर्शन पर निराश थे और अगले साल उन्होंने सफल वापसी करने का दावा पेश किया है। वह अगले साल मजबूत टीम बनाने की कोशिश करेंगे और आरसीबी को अपनी पहली आईपीएल ट्राफी जिताने के प्रयास में युवाओं और अनुभव का एक अच्छा संतुलन रखेंगे।

निस्संदेह विगत कई सालों में वे आरसीबी के सबसे अच्छे खिलाड़ी रहे है और वह पिछले साल अद्भुत फॉर्म में थे| उन्होंने 4 शतकों के साथ 1000 रन बनाए थे। उनमे मुश्किल परिस्थितियों से लड़ने की जो क्षमता है उससे हम निश्चित रूप से उम्मीद कर सकते हैं कि वह अगले साल और अधिक मजबूती से वापसी करेंगे।

Summary
Review Date
Reviewed Item
5 players RCB should retain in IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: