आईपीएल 2018 नीलामी: 5 बड़े नाम जो शायद न बिकें

IPL 2018 Auction: 5 Big players who might go unsold

जैसा कि हमेशा से होता चला आया है, आईपीएल नीलामी में कुछ न कुछ तो ऐसा होगा ही, जो सबको आश्चर्य में डाल देगा।

आईपीएल का उत्साह धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है, और सिर्फ क्रिकेट की दुनिया ही नहीं, बल्कि विभिन्न फ्रैंचाइजी टीमें भी अपनी टीम में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को शामिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहीं हैं।

रिटेंशन की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है, और अब सबका ध्यान नीलामी के दिन पर है जब बाकी की टीमें आकार लेंगी। टीमें अपने राईट टू मैच कार्ड का कैसे उपयोग करती हैं, यह देखना भी दिलचस्प होगा।

हालांकि, जैसा कि हमेशा से होता आया है, नीलामी में कुछ तो ऐसा जरूर होगा जो सबको आश्चर्य में डाल देगा, और इसलिए हम उन पाँच बड़े नामों पर नजर डाल रहे हैं, जो आगामी नीलामी में बिना खरीददार के भी रह सकते हैं।

# 5 इयोन मॉर्गन

इयोन मॉर्गन
इयोन मॉर्गन

सीमित ओवरों के संस्करण आईपीएल में इंग्लैंड के कप्तान ने कभी भी कोई चमत्कारिक प्रदर्शन नहीं किया है। और तो और, क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनका फॉर्म भी बहुत ही अनियमित रहा है, जिसके कारण फ्रैंचाइजी टीमें उन्हें नहीं भी चुन सकती हैं।

यह तथ्य कि वह मध्य क्रम में ज्यादा चलते हैं और पारी को खत्म करने के लिए जाने जाते हैं, भी उनके खिलाफ काम कर सकता है, क्योंकि ऐसी स्थिति के लिए टीमों के पास बहुत से अन्य विकल्प उपलब्ध हैं जो कि और अधिक आकर्षक लगते हैं।



आईपीएल में 52 मैचों में मॉर्गन ने 21.35 की औसत और 121.13 की स्ट्राइक रेट से 852 रन बनाए हैं। यह आँकड़े काफी कमजोर हैं और इसलिए मॉर्गन बिना बिके भी रह सकते हैं।

आईपीएल 2018 प्लेयर रिटेंशन: सीएसके ने धोनी को, आरसीबी ने कोहली को किया रिटेन

# 4 एंजेलो मैथ्यूज

एंजेलो मैथ्यूज
एंजेलो मैथ्यूज

सीमित ओवरों के प्रारूप में श्रीलंका के नवनिर्वाचित कप्तान को आगामी नीलामी में निराशा का सामना करना पड़ सकता है।

यह तथ्य कि वह लगभग हर आईपीएल में खेले हैं और कभी कोई महत्वपूर्ण प्रदर्शन भी नहीं किया है, उनके खिलाफ काम कर सकता है। इसके अलावा, वह चोटों से भी घिरे रहते हैं और इसलिए फ्रैंचाइजी टीमें उनपर पैसे नहीं लगाना चाहेंगी।

पूर्वरेखित कारणों के अलावा, मैथ्यूज आमतौर पर सेट होने में काफी समय लेते हैं, और समय टी -20 में सबसे महत्वपूर्ण होता है, आईपीएल में तो खासकर।

उनके आईपीएल आँकड़े: 49 मैचों में सिर्फ 724 रन,23.35 की औसत और 125.91 की स्ट्राइक रेट के साथ।

# 3 डेल स्टेन

डेल स्टेन
डेल स्टेन

इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन अभी एक ख़राब दौर से गुजर रहे हैं।

उनके चोटों ने उन्हें काफी पीड़ा दी है और उनके कैरियर को भी अपने नियंत्रण में ले लिया है। हालात ऐसे हैं कि वह एक दिन भी मैदान पर बने रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।



भारत की श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के बाद स्टेन को दूसरे ही दिन एड़ी में चोट का सामना करना पड़ा और बाद में वह पूरी श्रृंखला से बाहर हो गये।

आईपीएल 2018: 5 ऐसे खिलाड़ी जो नीलामी में 20 करोड़ से भी अधिक मूल्य में बिक सकते हैं

इसलिए, फ्रैंचाइजी उनपर निवेश नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि उनके बार-बार चोटिल होने की वजह से लीग में टीम की प्रगति में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

स्टेन के आईपीएल आँकड़े: 90 मैचों में 25 की औसत और 6.72 की इकॉनमी रेट से 92 विकेट।

# 2 इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य इशांत शर्मा रंगीन कपड़ों में राष्ट्रीय टीम में आने के संघर्ष से बाहर हो गए हैं और आईपीएल नीलामी में भी उन्हें निराशा हाथ लग सकती है।

2017 में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुरली विजय के बदले उन्हें नीलामी में तब खरीदा था, जब वह बिना बिके रह गए थे।

यह वर्ष भी लंबे कद के इस तेज गेंदबाज के लिए बहुत अलग नहीं होगा, क्योंकि फ्रैंचाइजी आमतौर पर अधिक कौशल और भिन्नताओं वाले गेंदबाजों को पसंद करते हैं, जो खासकर छोटे प्रारूप के अनुकूल हों।

उनके आईपीएल आँकड़े: 8.17 की इकॉनमी रेट से 76 मैचों में 59 विकेट।

17 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त कर विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी बने

# 1 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

कुछ समय पहले तक श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज टी20 क्रिकेट में भी अपना परचम लहरा रहे थे, लेकिन अभी वह अपनी लय से बाहर नज़र आ रहे हैं।

मुंबई इंडियंस ने पहली बार उन्हें बरकरार नहीं रखा और प्रतीकात्मक रूप से उन्हें आगामी नीलामी में भी कोई खरीददार शायद न नहीं मिले।



भारत के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई श्रृंखला में उन्हें श्रीलंका की सीमित-ओवर की टीमों से भी किनारे कर दिया गया था।

उनकी फिटनेस चिंताजनक है, और यह तथ्य कि वह लंबे समय से किसी भी प्रकार का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, उनके खिलाफ काम कर सकता है।

मलिंगा के आईपीएल आँकड़े: 110 मैचों में 19.10 की औसत और 6.86 की अर्थव्यवस्था दर से 154 विकेट।

Source: IPL 2018: 5 big names who might go unsold

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 Auction: 5 Big players who might go unsold
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: