आईपीएल 2018: 5 ऐसे खिलाड़ी जो नीलामी में 20 करोड़ से भी अधिक मूल्य में बिक सकते हैं

मिचेल स्टार्क

फ्रेंचाइज़ियों के बजट में वृद्धि कर 80 करोड़ किए जाने के कारण खिलाड़ियों पर 20 करोड़ की भी बोली लग सकती है।

4 जनवरी 2018 को प्लेयर रिटेंशन के बाद आई पी एल नीलामी को लेकर लोगों की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। 2018 सत्र के लिए आठ टीमों ने कुल 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया। अब 27-28 जनवरी को बंगलुरु में आई पी एल की नीलामी आयोजित होगी।

पिछले वर्ष के 66 करोड़ की तुलना में इस वर्ष टीमों का बजट बढ़ाकर 80 करोड़ कर दिया गया है जिसके कारण खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगने की सम्भावना है। पूर्व में भी नीलामी के दौरान बड़े खिलाड़ियों पर टीमों ने बड़ी बोलियां लगाई हैं। नीलामी के दौरान टीमों के मालिक अपने पसंदीदा खिलाड़ियों पर पैसा खर्च करने में पीछे नहीं हटते। पिछली सभी नीलामियों में कुछ खिलाड़ी 15 करोड़ रुपए तक बिके हैं।

आईपीएल 2018: मुम्बई इंडियंस द्वारा रिटेन किए जाने पर रोहित शर्मा ने दिया भावुक संदेश

15 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाले पहले खिलाड़ी युवराज सिंह थे जिन्हें 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा। बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ में बिके और लीग के इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने।



फिलहाल विराट कोहली इस लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं जिन्हें आर सी बी ने 17 करोड़ रुपए में रिटेन किया। इस वर्ष भी पैसे की बारिश जारी रहने की संभावना है और कुछ खिलाड़ी 20 करोड़ का आंकड़ा भी पार सकते हैं।

इनमें से कुछ खिलाड़ी जो यह कारनामा कर सकते हैं, उनके नाम हैं-

#5 ड्वेन ब्रावो-

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो टी 20 के बेहद उपयोगी खिलाड़ी हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके स्थान पर रविंद्र जडेजा को रिटेन कर सबको चकित कर दिया।

आई पी एल के 106 मैचों में 122 विकेट लेकर वह इस लीग के पांचवें सर्वाधिक सफल गेंदबाज हैं। भुवनेश्वर कुमार के अलावा वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2 बार पर्पल कैप हासिल की। यह कारनामा उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से 2013 और 2015 में किया।

टी 20 के लिए वह डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हैं जिसके कारण टीमों के मध्य उनको लेकर होड़ मच सकती है।

स्टीव स्मिथ, राजस्थान रॉयल्स में वापसी को लेकर उत्साहित




#4 कोलिन मुनरो-

कोलिन मुनरो
कोलिन मुनरो

न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज कोलिन मुनरो इस समय टी 20 में अपनी मैच जिताऊ पारियों के कारण चर्चा में हैं। वह इस समय टी 20 बल्लेबाज़ों की सूची में पहले स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 श्रृंखला में उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए।

2016 में उन्हें के के आर की ओर से पर्याप्त अवसर नहीं मिला और वह टीम से बाहर कर दिए गए। 2017 नीलामी में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला।
पिछले वर्ष नवम्बर में उन्होंने भारत के खिलाफ 109 रनों की पारी खेली थी। आई पी एल 2018 की नीलामी में सबकी निगाहें उन पर टिकी होंगी।

#3 क्रिस लिन-

क्रिस लिन
क्रिस लिन

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन टी 20 प्रारूप के विशेषज्ञ हैं। अपनी आतिशी बल्लेबाजी से वह अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। 2014 में के के आर ने लिन को खरीदा लेकिन पर्याप्त अवसर नहीं दिया लेकिन 2017 में मात्र 7 मैचों में उन्होंने 180.98 की स्ट्राइक रेट और 49.16 की औसत से 295 रन बनाए। आई पी एल में कंधे की चोट के कारण उन्हें अधिक मौके नहीं मिले लेकिन अब वह पूरी तरह फिट हैं और बिग बैश लीग में अपना जादू बिखेर रहे हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स में वापसी पर रैना ने जताई खुशी

लिन की जगह सुनील नारायण को रिटेन करने का के के आर का निर्णय हैरानी भरा रहा। बिग बैश लीग में लिन के प्रदर्शन के आधार पर आई पी एल नीलामी में उनका मूल्य तय होगा।

#2 मिचेल स्टार्क-

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में से एक हैं। अपनी गति में परिवर्तन करके वह किसी भी बल्लेबाज को परेशानी में डाल सकते हैं। उनकी सटीक यॉर्कर गेंदों का जवाब बल्लेबाज़ नहीं ढूंढ पाते।

2014 में उन्हें आर सी बी ने अपने साथ सम्मिलित किया और स्टार्क ने उम्मीदों पर खरे उतरते हुए टीम के लिए दो संस्करणों में शानदार प्रदर्शन किया। स्टार्क, आई पी एल में 7.16 की इकॉनमी से 34 विकेट ले चुके हैं।



2016 में चोट के चलते वह इस लीग में हिस्सा नहीं ले सके वहीं 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी के कारण उन्होंने आई पी एल से दूरी बना ली। एशेज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन द्वारा फिरसे वापसी की है।

आई पी एल नीलामी में सबकी निगाहें स्टार्क पर होंगी क्योंकि एक अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ किसी भी टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।

#1 बेन स्टोक्स-

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स वर्तमान में विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर माने जाते हैं। पिछले आई पी एल में 14.5 करोड़ की बोली के साथ वह सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। चूंकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट इस सत्र में हिस्सा नहीं ले रही है अतः स्टोक्स नीलामी में उतरेंगे और फिरसे उन पर बड़ी बोली लगने की पूरी संभावना है।

स्टोक्स ने अपने मूल्य के हिसाब से प्रदर्शन करते हुए पुणे के लिए गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाया। उन्होंने 142.98 की स्ट्राइक रेट से 316 रन बनाए और 7.18 की इकॉनमी से 12 विकेट झटके। इंग्लैंड टीम में सम्मिलित होने के कारण वह प्लेऑफ का हिस्सा नहीं बन सके थे। यदि वह टीम के लिए उपलब्ध होते तो फाइनल मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था।

पिछले प्रदर्शन को देखते हुए वह इस प्रारूप के बेहद उपयोगी खिलाड़ी साबित होते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या नीलामी में वह दोबारा इतिहास बनाते हैं।

Source: IPL 2018: 5 potential players who can be sold upwards of Rs. 20 crore

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 Auction: 5 players who can cross 20 crore
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: