आई पी एल की बड़ी नीलामी के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की होगी परीक्षा

Australians under test for IPL mega auction

इंडियन प्रीमियर लीग के अगले संस्करण को लेकर बहुत सी शंकाएं हैं लेकिन एक चीज़ बिलकुल साफ़ है और वह है खिलाड़ियों को मिलने वाली भारी भरकम राशि!

भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना कई कारणों के चलते ज़रूरी है।

भले ही प्रशंसकों को एशेज सीरीज के आगे यह सीरीज़ फीकी लग रही हो लेकिन ऑस्ट्रेलिया के इन 14 खिलाड़ियों को ये मुकाबले बड़ी राशि दिला सकते हैं।

रिकी पोंटिंग ने बताया कि सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में कौन बेहतर है

इंडियन प्रीमियर लीग के अगले संस्करण में खुली नीलामी होने की संभावना है अर्थात प्रत्येक खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध होगा।

हालाँकि बी सी सी आई ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि टीमें कुछ खिलाड़ियों को रिज़र्व रख सकती हैं या नहीं, लेकिन इस नीलामी में बड़े नामों के सम्मिलित होने की संभावना है जिनके लिए करोड़ों की बोली लग सकती है। आई पी एल के मीडिया अधिकार इस वर्ष सितम्बर में स्टार इंडिया को $2.55 बिलियन में बेचा गया जिसके कारण फ्रेंचाइजी टीमों का राजस्व भी अगले वर्ष $10.1 मिलियन से $11.5 मिलियन तक बढ़ने की संभावना है। भारत के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले के ज़रिये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के पास इन फ्रैंचाइज़ियों को प्रभावित करने का मौका है।

जेसन बेहरेन्ड्रॉफ ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी तक इस प्रतियोगिता में नहीं खेल सके हैं। उन्होंने कहा “यह एक बड़ा मौका है, हर कोई आई पी एल में खेलना चाहता है”। “बिग बैश में जब मैं खिलाड़ियों से बात करता हूँ तो वह बताते हैं कि यह कितनी बड़ी लीग है, कितने बड़े खिलाड़ी इसमें खेलते हैं और कितने अधिक दर्शकों के सामने खेल का आनंद मिलता है। यह अनुभव मैं भी प्राप्त करने को उत्सुक हूं।”

2018 नीलामी की प्रक्रिया के बारे में अभी बी सी सी आई ने कुछ नहीं बताया है लेकिन डेविड वार्नर, ग्लेन मैक्सवेल और स्टीव स्मिथ पर करोड़ों की बोली लगने की पूरी सम्भावना है।

एक सम्भावना यह भी है कि भारत के लोकप्रिय खिलाड़ी विराट कोहली, एम एस धोनी और रोहित शर्मा पर भारी भरकम राशि खर्च हो जिससे दूसरे खिलाड़ियों की राशि में कमी आ सकती है। लेकिन फिर भी जेसन बेहरेन्ड्रॉफ जैसे खिलाड़ियों के लिए यह एक बहुत बड़ा मौका होगा जिन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भी कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला है।

2011 में ऑल राउंडर डैन क्रिस्चियन को $9 लाख में खरीदा गया था जबकि उन्होंने उस समय तक ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल 3 टी 20 मैच खेले थे वहीं इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ टाइमल मिल्स भी इस वर्ष $1.9 मिलियन में खरीदे गए जबकि उनके नाम केवल चार अंतर्राष्ट्रीय मैच थे।

Source: IPL ‘mega auction’ puts Aussies on notice

Summary
Review Date
Reviewed Item
Australians under test for IPL mega auction | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: