आई पी एल 2018 नीलामी में अफ़ग़ानिस्तान के इन पांच खिलाड़ियों पर लग सकती है बड़ी बोली

IPL 2018 Auction - 5 Afghanistan players who can get contracts

युद्ध ग्रसित अफ़ग़ानिस्तान में क्रिकेट की शुरुआत यहाँ के लोगों के लिए आशा और उमंग की एक किरण बन कर आई। 2001 में शुरू हुआ युद्ध करीब 10 वर्षों तक जारी रहा जिसमें जान माल का काफी नुकसान हुआ। ऐसे समय में अफगानिस्तान में क्रिकेट का उदय हुआ। आज अफगानिस्तान क्रिकेट नई बुलंदियों को छू रहा है।

2014 एशिया कप और 2015 विश्व कप में प्रभावी प्रदर्शन सहित अफ़ग़ानिस्तान की टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है जिसके कारण जून 2017 में उन्हें टेस्ट टीम का दर्जा मिला।

अफ़ग़ानिस्तान की अंडर19 टीम ने अंडर19 एशिया कप 2017 का खिताब अपने नाम किया।

दो टीमें चाहती थीं आई पी एल 2018 की नीलामी इंग्लैंड में हो, अधिकतर टीमों ने नहीं दी सहमति

अफ़ग़ानिस्तान के लोग क्रिकेट के बड़े प्रशंसक हैं और आई पी एल की लोकप्रियता अफ़ग़ानिस्तान के लोगों तक है। अफगानिस्तान के लोग आई पी एल 2018 में अपने और क्रिकटरों को देखना चाहेंगे।

आइए हम आपको बताते हैं इन 5 अफ़ग़ानिस्तान क्रिकटरों के बारे में जो अगले वर्ष के आई पी एल में चमक बिखेर सकते हैं-

#5. नजीबुल्लाह जादरान(बाएं हाथ के बल्लेबाज)-

नजीबुल्लाह जादरान(बाएं हाथ के बल्लेबाज)
नजीबुल्लाह जादरान(बाएं हाथ के बल्लेबाज)

नजीबुल्लाह जादरान ने 2012 में मात्र 19 वर्ष की अवस्था में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। आइए जानते हैं उनके टी 20 क्रिकेट के आंकड़ों के बारे में-

Zadran's average and strike rate are excellent in T20 format.
Zadran’s average and strike rate are excellent in T20 format.

नजीबुल्लाह नम्बर 6 या 7 पर बल्लेबाजी करते हैं और फिनिशर की भूमिका निभाते हैं। उनकी स्ट्राइक रेट और औसत उनकी योग्यता को बयां करता है। जादरान ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी सीख रहे हैं।

बांग्लादेश प्रीमियर लीग 2017 में वह चिट्टागोंग विकिंग्स के लिए चयनित हुए और अब तक 4 मैचों में 81 रन बना चुके हैं। यह युवा खिलाड़ी विश्व क्रिकेट में अपनी चमक बिखेरने को तैयार है और आई पी एल टीमों के लिए वह एक सस्ते और टिकाऊ खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

पांच गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अधिक विकेट लिए हैं



#4. दौलत जादरान(दाएं हाथ के तेज गेंदबाज)-

दौलत जादरान(दाएं हाथ के तेज गेंदबाज)
दौलत जादरान(दाएं हाथ के तेज गेंदबाज)

पाकिस्तानी दिग्गज वसीम अकरम को अपना आदर्श मानने वाले दौलत जादरान 145 किमी/घण्टे की गति से सटीक लाइन पर गेंदबाज़ी कर सकते हैं। 2016 टी 20 विश्व कप से पूर्व जनवरी में वह आई सी सी टी 20 रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुँचे थे। जादरान आक्रामक शैली से गेंदबाज़ी करते हैं और उनके आंकड़े बताते हैं कि वह एक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।

Dawlat Zardan's stats
Dawlat Zardan’s stats

पागीज़ा क्रिकेट लीग 2017 में बंदे अमीर की ओर से खेलते हुए उन्होंने 11 विकेट झटके।

वह आई पी एल 2017 नीलामी में उतरे थे लेकिन उन पर किसी ने बोली नहीं लगाई थी। हालांकि निरन्तर अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उन्हें आई पी एल 2018 में स्थान मिल सकता है।

#3. समीउल्ला शेनवारी(ऑल राउंडर)-

समीउल्ला शेनवारी(ऑल राउंडर)
समीउल्ला शेनवारी(ऑल राउंडर)

समीउल्ला अफगानिस्तान के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। लेग स्पिनर के रूप में शुरुआत करने के बाद उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी भी मजबूत की और अफ़ग़ानिस्तान के लिए एक उपयोगी खिलाड़ी साबित हुए।

वह अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। क्रीज़ पर समय बिता कर मैच को अंत मे खत्म करने की उनकी योग्यता के चलते वह अफ़ग़ानिस्तान के एम एस धोनी कहे जाते हैं। इनके आंकड़े इस प्रकार हैं-

Samiullah Shenwari's batting stats
Samiullah Shenwari’s batting stats
Samiullah Shenwari's bowling stats
Samiullah Shenwari’s bowling stats

एकदिवसीय मैचों में वह अफगानिस्तान की ओर से सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ हैं और गेंदबाज़ के रूप में चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। भारतीय परिस्थितियों में वह बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। शेनवारी ने आई पी एल के बारे में एक इंटरव्यू में कहा था “अगले दो वर्षों के अंदर मैं आई पी एल खेलना चाहता हूँ। विश्व का हर क्रिकेटर आई पी एल खेलना चाहता है।”

आई पी एल 2017 नीलामी में उन पर बोली नहीं लगी लेकिन अगले वर्ष उन्हें मौका मिलने की संभावना है। इस समय शेनवारी बी पी एल में रंगपुर राइडर्स की ओर से खेल रहे हैं।

आई पी एल 2018: हर्षा भोगले रिटेंशन के पक्ष में, कोहली को आर सी बी और धोनी को सी एस के में देखना चाहते हैं



#2. मोहम्मद नबी(ऑल राउंडर)-

मोहम्मद नबी(ऑल राउंडर)
मोहम्मद नबी(ऑल राउंडर)

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान नबी की अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट का चेहरा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका रही और अफगानिस्तान के लोगों के मध्य उनका बड़ा सम्मान है।

मोहम्मद नबी – अफ़ग़ानिस्तान – रिकॉर्ड

नबी ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं और अपनी सटीक लाइन के लिए जाने जाते हैं। बल्लेबाज़ के रूप में वह अफगानिस्तान के सबसे परिपक्व बल्लेबाज़ हैं। उनके आंकड़े इस प्रकार हैं-

Mohammad Nabi's batting stats
Mohammad Nabi’s batting stats
Mohammad Nabi's bowling stats
Mohammad Nabi’s bowling stats

नबी और राशिद खान ने आई पी एल 2017 में इतिहास रचा जब सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। हालांकि अपनी योग्यता साबित करने के लिए उन्हें पर्याप्त अवसर नहीं मिला। उन्होंने कुल 3 मैच खेले जिसमें 5.27 की इकॉनमी से किफायती गेंदबाज़ी करते हुए 2 विकेट लिए।

एक विदेशी ऑल राउंडर किसी भी आई पी एल टीम को संतुलन प्रदान करता है और इसी कारण नबी अपनी योग्यता साबित करने के लिए फिरसे एक मौका मिलने की आशा कर रहे होंगे।

वर्तमान में वह बी पी एल में कोमिला विक्टोरियन्स की ओर से खेल रहे हैं और अब तक 4 मैचों में 6 विकेट ले चुके हैं।

#1 राशिद खान(लेग स्पिनर)-

राशिद खान(लेग स्पिनर)
राशिद खान(लेग स्पिनर)

19 वर्षीय यह अफगान खिलाड़ी 2016 टी 20 विश्व कप में सनसनी बन कर उभरा। उनकी गुगली और सटीक स्पिन को खेलना बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किल साबित हो रहा था। विश्व कप के 7 मैचों में उन्होंने 11 विकेट लिए। आइए नज़र डालते हैं उनके आंकड़ों पर-

Rashid's Khan's career stats
Rashid’s Khan’s career stats

विश्व कप सहित उनके निरन्तर बेहतरीन प्रदर्शन के कारण आई पी एल 2017 की नीलामी में उन्हें खरीदने के लिए टीमों के बीच होड़ लगी। अंत मे सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें 4 करोड़ रुपये की बड़ी राशि मे खरीदा। टेस्ट मैच न खेलने वाली टीम के किसी खिलाड़ी पर लगी यह अब तक की सबसे बड़ी बोली थी।

राशिद ख़ान -अफ़ग़ानिस्तान – रिकॉर्ड

नीलामी में इतिहास बनाने के बाद राशिद खान का आत्मविश्वास बढ़ा और वह पूरे टूर्नामेंट में अद्भुत फॉर्म में रहे। 14 मैचों में 6.63 की किफायती इकॉनमी से उन्होंने 17 विकेट अपने नाम किए। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या हैदराबाद की टीम उन्हें अगले साल के लिए रिटेन करेगी या नहीं।

आई पी एल की तरह बी पी एल में भी वह मोहम्मद नबी के साथ एक ही टीम कोमिला विक्टोरियन्स की ओर से खेल रहे हैं।

Source: 5 Afghanistan cricketers who can shine in IPL 2018 auctions

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 Auction - 5 Afghanistan players who can get contracts
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: