आई पी एल टीमों को 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मिल सकती है अनुमति

IPL 2018 auction - Teams may retain 3 players

2018 की आई पी एल नीलामी से पूर्व आठों टीमों को अपनी टीम के अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिल सकती है। मंगलवार को दिल्ली में कार्यकारी समिति की हुई बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया गया। कार्यकारी समिति अगले सप्ताह एक और बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा करेगी और उसके बाद 14 नवंबर को सभी फ्रेंचाइज़ियों के साथ सम्मिलित बैठक के बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

हालाँकि अंतिम निर्णय से पूर्व बी सी सी आई के एक अधिकारी ने 2 भारतीय और 1 विदेशी अथवा 1 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने का सुझाव दिया। भले ही सभी फ्रेंचाइज़ियाँ रिटेंशन नीति का समर्थन न करती हों लेकिन 2 वर्ष के निलंबन के बाद वापसी कर रही टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स अपने कुछ खिलाड़ियों को ज़रूर रिटेन करना चाहेंगी।

आई पी एल 2018 नीलामी में इन 10 खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगने की पूरी सम्भावना है

यदि आई पी एल कार्यकारी समिति रिटेंशन नीति लागू करती है तो ये 2 टीमें राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस के खिलाड़ियों को अपनी टीम में सम्मिलित कर सकेंगी।

पिछले दो वर्षों में सुपरजाइंट्स और लायंस की ओर से एम एस धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, बेन स्टोक्स, स्टीवन स्मिथ, ब्रैंडन मैकुलम और फाफ डु प्लेसिस जैसे बड़े खिलाड़ी खेल चुके हैं।

आई पी एल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमांग अमीन पिछले कुछ महीनों में आठों फ्रेंचाइज़ियों के प्रतिनिधियों से बात कर चुके हैं ताकि अगले माह की निर्णायक बैठक से पूर्व उन्हें महत्वपूर्ण सुझाव मिल सके।

फ्रेंचाइज़ियों के मन में रिटेन किये जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या के अतिरिक्त उन पर खर्च की जा सकने वाली राशि की सीमा के संबंध में भी दुविधा है।

आई पी एल प्रसारण अधिकार न मिलने से सोनी को परेशानी नही

कुछ फ्रेंचाइज़ियां यह सीमा 80 करोड़ चाहती हैं तो कुछ 75 करोड़। इस पर अंतिम निर्णय कार्यकारी समिति की अगली बैठक में लिया जा सकता है।
एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा कि रईस फ्रेंचाइज़ियां अधिक से अधिक राशि खर्च करने की सीमा प्राप्त करना चाहती हैं ताकि अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को रिटेन कर सकें। उन्होंने यह सीमा कम रखने की और रिटेंशन नीति जारी रखने का सुझाव दिया। 2014 में पहली बार रिटेंशन नीति लागू होने पर टीमों को अधिकतम 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई थी और उसके बाद खर्च करने की सीमा 60 करोड़ तय की गई थी। इस 60 करोड़ में से रिटेन किये गए खिलाड़ियों का मूल्य घटा दिया जाता था। रिटेन किये गए खिलाड़ियों का मूल्य इस प्रकार घटाया जाता था-
खिलाड़ी 1- 12.5 करोड़, खिलाड़ी 2- 9.5 करोड़, खिलाड़ी 3- 7.5 करोड़, खिलाड़ी 4- 5.5 करोड़, खिलाड़ी 5- 4 करोड़

इसके साथ ही साथ 2014 नीलामी में फ्रेंचाइज़ियां राइट टू मैच कार्ड के ज़रिये अतिरिक्त खिलाड़ियों को खरीद सकती थीं। मंगलवार को कार्यकारी समिति ने राइट टू मैच पर भी चर्चा की लेकिन इस पर कोई राय स्पष्ट नहीं हो सकी। राइट टू मैच कार्ड के ज़रिये फ्रेंचाइजी को अपने खिलाड़ी पर सभी फ्रेंचाइज़ियों के बोली लगाने के बाद उसे दोबारा खरीदने का मौका दिया जाता है।

2014 में राइट टू मैच कार्ड की संख्या, प्रत्येक फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर तय की गई थी। तीन से पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक कार्ड, 1 या 2 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर 2 कार्ड और एक भी खिलाड़ी को रिटेन न करने पर 3 कार्ड दिए जाते थे।

Source: IPL teams could be allowed to retain three players

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 auction - Teams may retain 3 players | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: