आईपीएल 2018: 5 खिलाड़ी जिनके लिए लग सकती है बड़ी बोली

IPL 2018 Auctions - 5 players to get highest bids

हर बार जब आईपीएल का नया सत्र शुरू होने वाला होता है, तो यह पिछले वर्ष की तुलना में और बड़ा और बेहतर प्रतीत होता है। आईपीएल 2018 के शुरू होने में अभी भी समय है, लेकिन अभी से ही इसके लिए सभी का उत्साह चरम पर है। आइये हम इस प्रतियोगिता के बारे में बात करते हैं।

आईपीएल अपने दूसरे दशक में प्रवेश कर रहा है और सबसे रोमांचक खबर यह है कि 2 साल के प्रतिबंध के बाद सीएसके और रॉयल्स की वापसी हो रही है। अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि फ्रैंचाइज़ी कितने खिलाड़ियों को टीम में बनाए रख सकते हैं, लेकिन यह संख्या पांच से ज्यादा नहीं होने वाली है। तो यह नीलामी से ही तय होगा कि कौन कौन से खिलाड़ी वहाँ खेलते नज़र आएंगे।

हर टीम को 7 भारतीय खिलाड़ियों को टीम में रखने की आवश्यकता है, और जाहिर है कि उनपर टीमें बड़ी रकम भी खर्च करती हैं। ख़ास तौर पर ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर तो सबसे ज्यादा बोली लगती है। बाएं हाथ के स्पिनर और डेथ ओवर के विशेषज्ञ गेंदबाज़ भी नीलामी में काफी ध्यान आकर्षित करेंगे।

आइए, हम उन 5 खिलाड़ियों पर गौर फरमाएं जो आईपीएल 2018 में बड़ी बोलियाँ आकर्षित कर सकते हैं। हमने उन खिलाड़ियों को नजरअंदाज किया है जिन्हें टीमें बनाये रख सकती हैं।

कोच्चि टस्कर्स को भारी हर्जाना देगी बी सी सी आई

राहुल त्रिपाठी
राहुल त्रिपाठी

# 5 राहुल त्रिपाठी, भारत

राहुल त्रिपाठी उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्हें आईपीएल 2017 से एक नया प्लेटफार्म मिला। उन्होंने 2017 आईपीएल सीजन के दौरान कई शानदार पारियाँ खेलीं। वह शीर्ष 10 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में थे और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को फाइनल में पहुँचाने में उनका किरदार काफी अहम था।

पुणे के लिए ओपनिंग करने वाले राहुल ने आईपीएल 2017 में 147 के स्ट्राइक रेट के साथ 391 रनों का विशाल स्कोर बनाया। राहुल त्रिपाठी पावर हिटर नहीं है, लेकिन क्रिकेट बॉल को बहुत शानदार तरीके से टाइम करते हैं। उनके पास स्ट्रोक्स की एक विशाल श्रेणी है और वह गेंदबाज की गति का भी खूबसूरती से उपयोग करते हैं।

पिछले साल की नीलामी में उन्हें सिर्फ 10 लाख रुपये की राशि देकर पुणे द्वारा खरीदा गया था, लेकिन 2018 नीलामी में उनके लिए बड़ी बोली लगने की उम्मीद है।

क्रुणाल पंड्या
क्रुणाल पंड्या

# 4 क्रुणाल पंड्या, भारत

240 रन और 10 विकेटों के साथ, इंडियन प्रीमियर लीग के 2017 संस्करण में मुंबई इंडियंस के लिए क्रुणाल पंड्या एक सफल खिलाड़ी रहे थे। 2017 के फाइनल में उन्होंने मुंबई इंडियंस को 79-7 की स्थिति से उबारा था और पुणे के खिलाफ फाइनल में टीम को जीत दर्ज करा मैन ऑफ द मैच भी बने थे।

वह एक कुशल बाएं हाथ के स्पिनर हैं और बड़े बड़े शॉट्स लगाने में भी माहिर हैं। पिछले आईपीएल सीजन के दौरान उनकी 6.82 की इकॉनमी किसी भी मुंबई के गेंदबाज के लिए सर्वश्रेष्ठ थी।

ऐसा प्रतीत होता है कि हर टीम को 2018 आईपीएल के लिए अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत दी जाएगी और मुंबई के पास पंड्या को जाने देने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा। उन्हें अपने कौशल की वजह से बहुत खरीददार मिलेंगे और उनकी समस्त क्षमता 2018 नीलामी में उन्हें एक बड़ी रकम भी दिलाएगी।

राजस्थान रॉयल्स ने नाम और चेन्नई सुपरकिंग्स ने स्वामित्व बदला

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

# 3 बेन स्टोक्स, इंग्लैंड

ऐसी कोई चीज़ नहीं है जो स्टोक्स क्रिकेट के मैदान पर नहीं कर सकते हैं। वह बड़े शॉट्स लगा सकते हैं, वह तेज़ गति से गेंदबाज़ी कर सकते हैं, वह यॉकर्स फेंक सकते हैं और वह एक तेजस्वी फील्डर भी हैं। वह अभी दुनिया में मौजूद सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक हैं। आईपीएल के 2017 संस्करण में स्टोक्स ने 316 रन बनाए और 12 विकेट भी लिए।

आईपीएल 2018 में पुणे के बाहर होने के कारण बेन स्टोक्स इस साल नीलामी में जाएंगे। वह पिछले साल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे और इस बार भी कुछ ऐसा ही होने की उम्मीद है।

बेन स्टोक्स इस प्रारूप में किसी भी टीम के लिए एक मूल्यवान खिलाड़ी हैं। आरसीबी शेन वॉटसन को बरकरार नहीं रखेगी- इसलिए वे बेन स्टोक्स को टीम में शामिल करने के लिए पूरा ज़ोर लगा देंगे। सीएसके और मुंबई इंडियंस भी उन्हें खरीदने के लिए उत्सुक होंगे।

कॉलिन मुनरो
कॉलिन मुनरो

# 2 कॉलिन मुनरो, न्यूजीलैंड

ट्वेंटी20 इंटरनेशनल मैच में राजकोट में भारत के खिलाफ शानदार शतक बनाकर कॉलिन मुनरो ने टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े पावर हिटर होने की अपनी क्षमता पर मुहर लगा दी है।

कैरेबियाई प्रीमियर लीग 2017 में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए कॉलिन मुनरो ने 13 मैचों में 135.05 की स्ट्राइक रेट से 366 रन बनाए और अपनी टीम को ख़िताब भी दिलाया।

बड़े शॉट्स लगाने की उनकी क्षमता और स्पिनरों को कुशलतापूर्वक खेलने की उनकी क्षमता किसी भी टीम के लिए उन्हें एक मूल्यवान संपत्ति बनाती है। न्यूजीलैंड अगले साल अप्रैल और मई के अधिकांश हिस्से में कोई मैच नहीं खेल रहा और इसतरह कॉलिन मुनरो अधिकांश मैचों के लिए उनके फ्रैंचाइज़ी के पास उपलब्ध होंगे।

उनकी धीमी तेज़ गति की गेंदबाज़ी भी कुछ भारतीय पिचों पर उपयोगी साबित होगी। इस कीवी धुरंधर के लिए बड़ी बोली तो अवश्य ही लगेगी।

इविन लुईस
इविन लुईस

# 1 इविन लुईस, वेस्ट इंडीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट में त्रिनिदाद के इस खिलाड़ी को आने वाले समय में बड़ी मछली के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने पिछले साल टी20 मैच में शतक लगाकर क्रूरता से भारतीय टीम को ध्वस्त कर दिया था और सबकी नज़रों में आ गए थे।

उन्होंने जुलाई महीने में फिर से भारत को झटका दिया, जब 12 छक्के लगाकर उन्होंने शानदार 125 रन बनाए।

ईविन लुईस क्रिस गेल के साथ ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल मैचों में बल्लेबाजी की शुरुआत करते हैं और कई मौकों पर तो इस सीजन में उन्होंने गेल को भी पीछे छोड़ दिया है। वह टी20 में 2 शतक लगाने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज हैं और टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 150 से भी ज़्यादा का है। वह गेंद को मैदान के किसी भी कोने में पहुँचा सकते हैं और वो भी बहुत आसानी से।

हर आईपीएल टीम को उनके दर्जे के खिलाड़ी की आवश्यकता होती है। त्रिनिदाद के इस डायनामाइट को शामिल करने के लिए टीमें जी जान लगा देंगी।

Source: IPL 2018: 5 players who could attract a massive bid

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 Auctions - 5 players to get highest bids | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: