आईपीएल नीलामी में लसिथ मलिंगा को नजरअंदाज कर सकती है मुंबई इंडियंस की टीम

IPL 2018 Auctions - Mumbai Indians may release Lasith Malinga

जसप्रीत बुमराह और मिशेल मैक्लेनघन जैसे गेंदबाज़ों के आ जाने के बाद मलिंगा को मुंबई इंडियंस उतनी अहमियत नहीं दे रही है।

मामला क्या है

कुछ साल पहले तक भले ही यह बात अजीब लगती, लेकिन इस वर्ष की आईपीएल नीलामी में मुंबई की टीम लसिथ मलिंगा को अनदेखा कर सकती है, और उन्हें शामिल नहीं करने की योजना पर लगभग सहमति भी बन चुकी है।

टीमों को अधिकतम तीन खिलाड़ियों को बनाए रखने की इजाजत मिलने की संभावना है। आईपीएल 2017 की विजेता टीम मलिंगा को रखने के लिए तैयार नहीं दिखाई दे रही है। श्रीलंका के तेज गेंदबाज फॉर्म में नहीं हैं और उनकी फिटनेस के बारे में भी उनकी अनदेखी सामने आ रही है।

हालांकि, मुंबई इंडियंस की टीम इस 34 वर्षीय खिलाड़ी को नीलामी के दौरान चुनने का विकल्प भी साथ लेकर चल रही है। फ्रैंचाइजी हर संभावित कदम के बारे में विचार कर रही है।

आई पी एल 2018: 3 खिलाड़ी जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स को रिटेन करना चाहिए



मुंबई इंडियंस के एक करीबी सूत्र ने बताया, “नियमों के मुताबिक प्रत्येक टीम अधिकतम चार से पांच खिलाड़ियों को बरक़रार रख सकती है, और इस बार मुंबई इंडियंस टीम मैनेजमेंट मलिंगा को रिलीज करने की तयारी में है।”

“मुंबई इंडियंस उन्हें बरक़रार भी रख सकते हैं, लेकिन जहां तक ​​नीलामी का संबंध है, ऐसा लगता है कि लसिथ मलिंगा नीलाम होने वाले खिलाड़ियों के पूल में ही शामिल होंगे,” स्रोत ने आगे बताया।

यदि आपको नहीं पता था …

मलिंगा आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 110 मैचों में 154 विकेट लिए हैं और 2013 और 2015 में क्रमश: 20 और 24 विकेट लेकर उन्होंने मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हालांकि, 2017 में आईपीएल में उन्हें 12 मैचों में सिर्फ 11 विकेट हासिल हुए थे और मलिंगा 8.84 की दर से रन खर्च कर बहुत महँगे भी साबित हुए थे।

विवरण

हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि आईपीएल के इतिहास में मलिंगा सबसे सफल गेंदबाज हैं, चाहे वह विकेट लेने की उनकी क्षमता हो या डेथ ओवरों में उनकी खतरनाक गेंदबाज़ी। जसप्रीत बुमराह और न्यूजीलैंड के मिशेल मैक्लेनघन ने खुद को मुंबई फ्रैंचाइजी में स्थापित कर लिया है और श्रीलंकाई गेंदबाज़ से पहले उन्हें प्राथमिकता मिलना तय है।

बुमराह वास्तव में खेल के छोटे प्रारूपों में सबसे अच्छे सीमित ओवरों के गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरे हैं और मुंबई इंडियंस द्वारा उन्हें बनाए रखा जाना निश्चित है।

कप्तान रोहित शर्मा को भी बरकरार रखा जा सकता है। हालांकि अभी भी भ्रम की स्थिति बरक़रार है, क्योंकि एक आईपीएल टीम कितने भारतीय और कितने विदेशी खिलाड़ियों को बरक़रार रख सकती है, इसपर अभी स्थिति साफ़ नहीं हुई है।

आईपीएल 2018: वो 3 खिलाड़ी जिन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम बरक़रार रखना चाहेगी

आगे क्या होगा?

आईपीएल 2018 संस्करण, भारत की इस प्रमुख टी20 लीग की 10 वीं सालगिरह होगी, जो 2008 में इसकी स्थापना के बाद से एक बहुत बड़ी सफलता के रूप में उभरा है।

मुंबई इंडियंस इस लीग के इतिहास में सबसे सफल टीम रही है। तीन मौकों पर वे ट्रॉफी जीत चुके हैं, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार खिताब पर कब्ज़ा जमाया है।



पिछले वर्षों के मुकाबले आगामी सीजन में खिलाड़ियों की प्रतिधारण सीमा के तहत टीमें पहले से कम खिलाड़ियों को ही शामिल कर सकती हैं। इसलिए कई विश्वस्तरीय खिलाड़ी आईपीएल की नीलामी में शामिल होंगे, जो अगले साल फरवरी के महीने में आयोजित की जायेगी।

लेखक की राय

मलिंगा अपने शानदार आईपीएल रिकॉर्ड की वजह से टीम में आने के दावेदार तो लगते हैं, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि श्रीलंका के तेज गेंदबाज ने अपनी गति खो दी है और यॉर्कर्स फेंकने की उनकी क्षमता भी काफी क्षीण हुई है। यही दो कारण उन्हें टी20 का सबसे मुश्किल गेंदबाज़ बनाते थे।

दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को उनकी बढ़ती उम्र अब परेशान करने लगी है और शरीर की देखभाल करने की उनकी अनिच्छा भी एक गेंदबाज के रूप में उनके पतन में सहयोग कर रही है। शायद इसी वजह से श्रीलंका का क्रिकेट प्रशासन भी उनसे नाखुश है।

यह शायद बहुत ही आश्चर्य की बात है कि मुंबई इंडियंस ने मलिंगा को छोड़ने का फैसला किया है, हालांकि उनके पास काफी कम कीमत पर नीलामी में उन्हें चुनने का विकल्प भी है।

Source: Mumbai Indians likely to release Lasith Malinga for IPL auction

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 Auctions - Mumbai Indians may release Lasith Malinga
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: