अगले वर्ष दूरदर्शन पर होगा आई पी एल का प्रसारण

IPL 2018 - Doordarshan to broadcast matches

यदि हाल की खबरों को सच माना जाए तो अगले वर्ष हम दूरदर्शन पर आई पी एल मैचों का प्रसारण देखेंगे। भारतीय प्रसारण और खेल मंत्रालय बी सी सी आई को यह निर्देश दे सकते हैं कि आई पी एल मैचों को दूरदर्शन पर भी प्रसारित किया जाए।

रिपब्लिक वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार बी सी सी आई से सम्पर्क करने से पहले प्रसारण मंत्रालय इस पर रणनीति बना रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग शुरुआत से ही प्राइवेट चैनलों पर प्रसारित होता आया है। जहाँ 10 वर्षो तक ये अधिकार सोनी के पास था वहीं इस वर्ष यह अधिकार स्टार ने खरीदा।

आई पी एल मैचों को राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन पर प्रसारित करने का फैसले पर स्टार जैसी कंपनी खुश नहीं होगी क्योंकि स्टार ने यह अधिकार भारी भरकम राशि में खरीदा है।

स्टार इंडिया ने कुछ समय पहले हुई नीलामी में आई पी एल के भारत सहित विश्वव्यापी प्रसारण के अधिकार और डिजिटल अधिकार सिर्फ एक बोली लगाकर 16347.5 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि मे खरीदी। यह अधिकार 2018 से 2022 तक पांच वर्षों के लिए मान्य है।

दूसरी सबसे बड़ी बोली 11050 करोड़ रुपये की थी जो सोनी ने लगाई। हालांकि सोनी ने यह बोली केवल भारत के प्रसारण अधिकार के लिए लगाई थी जबकि स्टार ने विश्वव्यापी अधिकार के लिए बोली लगाई थी। स्टार इंडिया के पास भारत के सभी अंतर्राष्ट्रीय मैचों के प्रसारण का अधिकार भी है।

अब यह देखना दिलचस्प है कि क्या बी सी सी आई इस प्रस्ताव का समर्थन करेगी। हालांकि स्टार को इस पर आपत्ति हो सकती है लेकिन दूरदर्शन पर आई पी एल देखना मनोरंजक होगा। पिछले कई वर्षों से दूरदर्शन पर कई खेलों का प्रसारण हो चुका है अतः इस चैनल पर आई पी एल के प्रसारण से दर्शक अलगाव महसूस नहीं करेंगे।

Source: Reports: Doordarshan to broadcast IPL next year

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 - Doordarshan to broadcast matches | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: