राजस्थान रॉयल्स ने नाम और चेन्नई सुपरकिंग्स ने स्वामित्व बदला

IPL 2018 - Rajasthan Royals change name - CSK changes owners

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स दो वर्षों के निलंबन के बाद 2018 में आई पी एल में वापसी कर रही हैं।

पता चला है कि राजस्थान रॉयल्स अपने नाम से राजस्थान हटा देगी और अपना आधार पुणे को बनाएगी। अब यह टीम केवल ‘रॉयल्स’ नाम से जानी जाएगी। आई पी एल की कार्यकारी समिति ने कुछ महीनों पहले इस नाम पर मुहर भी लगा दी।

इसके अतिरिक्त इंडिया सीमेंट्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने जो कि चेन्नई सुपरकिंग्स के भूतपूर्व मालिक थे, टीम के शेयरों को इंडिया सीमेंट्स के शेयरधारकों को ₹50 लाख की अपेक्षाकृत कम राशि में स्थानांतरित कर दिया।

मिचेल मार्श का आईपीएल 2018 में खेलना संदिग्ध

यदि आप नहीं जानते

2015 में आई पी एल की टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के मालिकों राज कुंद्रा और एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन के अवैध सट्टेबाज़ी में सम्मिलित होने के चलते टीमों को दो वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया था।

इसके अतिरिक्त सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित लोढ़ा समिति ने गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा पर आई पी एल के किसी भी आयोजन में सम्मिलित होने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया।

दो वर्ष के निलंबन के बाद दो बार की विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स और पहले आई पी एल की विजेता राजस्थान रॉयल्स, आई पी एल 2018 में वापसी करेंगी।

हार्दिक पांड्या आई पी एल 2018 नीलामी का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक


विवरण

राजस्थान शब्द हटाने और पुणे को आधार बनाने की प्रक्रिया राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के मालिक संजीव गोइन्का के साथ हुई एक डील के अंतर्गत हुई। पुणे की टीम में चेन्नई सुपरकिंग्स के कई खिलाड़ी मौजूद थे और एम एस धोनी एक संस्करण के कप्तान भी रहे थे। इस डील का उद्देश्य पुणे के खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखना है। यह 1000 करोड़ की डील बताई जा रही है।

आगे क्या?

बी सी सी आई के अधिकारियों ने भी स्वीकार किया है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के शेयरों की बिक्री संदेहास्पद है। एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले की अलग से जाँच होगी। एक अधिकारी ने डी एन ए को बताया “सी एस के से जुड़े इस मामले को हमारी लीगल टीम के समक्ष प्रस्तुत किया जा चुका है और हम उनके निर्देशों की प्रतीक्षा में हैं।”

जबकि यह मामला संदेह के घेरे में है वहीं राजस्थान रॉयल्स की डील के बारे में उन्होंने अनभिज्ञता जताई। इस मामले को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।


लेखक की राय

दो वर्षों के निलंबन के बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से किसी विवाद में नहीं पड़ना चाहेगी। एम एस धोनी के नेतृत्व वाली प्रशंसकों की चहेती टीम सी एस के नए सिरे से अपना आई पी एल सफर शुरू करना चाहेगी लेकिन इस तरह के मामले सी एस के की पहले से धूमिल छवि के लिए अच्छे नहीं हैं।

Source: Rajasthan Royals change name, CSK switch ownership

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 - Rajasthan Royals change name - CSK changes owners
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: