रिपोर्ट: आईपीएल 2018 में सीजन के मध्य में टीमें बदल सकेंगे खिलाड़ी

IPL 2018 Report - Teams might swap players mid-season

यह निश्चित रूप से आईपीएल के लिए एक बड़ा कदम होगा और अगर ऐसा हुआ तो दोनों पक्षों के लिए यह फायदेमंद साबित होने जा रहा है।

मामला क्या है?

इंडियन प्रीमियर लीग जिस तरह से काम करती है, उसमे एक नाटकीय परिवर्तन हो सकता है। टूर्नामेंट के 2018 संस्करण को मध्य हस्तांतरण विराम की सौगात मिल सकती है, जैसे कि प्रमुख यूरोपीय लीगों में होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यदि कोई खिलाड़ी सीज़न के पहले सात मैचों में टीम की तरफ से नहीं खेला है, तो वह लीग के बाकी हिस्से में किसी दूसरी टीम का प्रतिनिधित्व कर सकता है। इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से आठों टीमों के मालिकों ने स्वीकार कर लिया है।

आई पी एल 2018: हार्दिक पांड्या ने मुंबई इंडियंस छोड़ने की खबरों का किया खंडन

ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं जहां खिलाड़ी केवल कुछ मैच खेल पाते हैं, और वह भी सीजन के अंत में। बाकी समय वे टीम की बेंच स्ट्रेंथ बढ़ा रहे होते हैं। एक टीम नीलामी में एक निश्चित खिलाड़ी को खरीद तो लेती है, लेकिन बाद में उसे टीम में समायोजित करना मुश्किल हो जाता है।

यह प्रस्ताव खिलाड़ियों और टीमों के लिए फायदे की स्थिति ही लायेगा। बैठक में इसपर चर्चा की गई और सभी टीमों के प्रतिनिधि इसके बारे में आश्वस्त दिखाई दिए। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि आईपीएल टीमों के द्वारा प्रस्ताव को स्वीकार करने के तुरंत बाद एक रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी।

ध्यान देने योग्य बातें

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या इसके लिए एक लघु-नीलामी होगी जो सीजन के मध्य में हो सकती है, या “ऋण प्रणाली” अपनायी जायेगी, जिसका उपयोग यूरोपीय लीग में किया जाता है। वहाँ अतिरिक्त खिलाड़ियों को आवश्यकता न पड़ने पर दूसरी टीम को लोन पर दे सकते हैं।



यदि आपको नहीं पता था …

बीसीसीआई के पदाधिकारियों, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों, सीएए और सभी टीमों के मालिकों/प्रतिनिधियों के बीच बैठक के दौरान इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी।

आईपीएल नीलामी में लसिथ मलिंगा को नजरअंदाज कर सकती है मुंबई इंडियंस की टीम

आगे क्या होगा?

आईपीएल में मध्य सत्र हस्तांतरण, नीलामी के बाकी नियमों, खिलाड़ियों की अवधारण नीति और अन्य संभावनाओं पर एक पखवाड़े के भीतर होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया जायेगा।

लेखक की राय

खिलाड़ियों की मात्रा को ध्यान में रखते हुए, जो अक्सर खेल नहीं पाते या एक निश्चित टीम के लिए अतिरिक्त से हो जाते हैं, यह प्रस्ताव निश्चित रूप से बहुत अधिक फायदेमंद नजर आता है। जब एक टीम एक निश्चित खिलाड़ी को शामिल करना चाहती हैं और वह खिलाड़ी किसी अन्य टीम के लिए बेंच पर बैठा है, और बाकी के सीजन में उसके खेलने की कोई संभावना नहीं है, तो उसे एक और टीम के लिए खेलने देने का विचार निश्चित रूप से सभी के लिए अच्छा है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इसके लिए एक और नीलामी होगी या यूरोपीय लीगों की तरह सीजन के मध्य में ही कोई भी टीम उस खिलाड़ी को अपनी टीम में ले सकेगी।

Source: Reports: IPL 2018 could have mid-season transfer window

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018 Report - Teams might swap players mid-season
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: