आई पी एल: इंग्लैंड के कप्तान जो रुट इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने को उत्साहित

Joe Root Records in Hindi

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रुट के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का मौका मिलना उनके लिये सौभाग्य की बात है।

अप्रैल और मई 2018 में इंग्लैंड की टीम का कोई मैच प्रस्तावित नहीं है अर्थात अधिक से अधिक खिलाड़ी विश्व की सर्वाधिक संपन्न प्रतियोगिता में चयन को उपलब्ध होंगे।

रुट ने कहा ” यह एक बड़ा मौका होगा परंतु पहले मैं इंग्लैंड का खिलाड़ी हूँ और इसीलिये टीम को प्राथमिकता देता हूँ। यदि लीग में खेलने का मौका मिलता है तो यह सौभाग्य की बात होगी किन्तु अभी मेरा पूरा ध्यान इस बात पर है कि जब भी मैं इंग्लैंड के लिये खेलूं तो अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकूँ।”

    आई पी एल 2018 में खेलेंगे ज़हीर खान

इंग्लैंड के किसी भी टेस्ट कप्तान ने अब तक आई पी एल में हिस्सा नहीं लिया

इसके पूर्व इंग्लैंड के अंतर्राष्ट्रीय मैचों में प्रतिबद्धता के चलते उनके खिलाड़ी पूरी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सके हैं।

हालाँकि इस वर्ष आयरलैंड के खिलाफ 2 एकदिवसीय मुकाबलों के दौरान बेन स्टोक्स, जॉस बटलर और क्रिस वोक्स को आई पी एल खेलने हेतु छूट प्रदान की गयी।

स्टोक्स जिन्हें राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने £1.6 मिलियन में खरीदा, अपने प्रदर्शन से वर्ष के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी बने।

रुट ने बी बी सी स्पोर्ट से कहा “इस साल और अगले साल आई पी एल से पूर्व हमें काफ़ी क्रिकेट खेलनी है। मैं इंग्लैंड कोच ट्रेवर बेलिस तथा डायरेक्टर एंड्रू स्ट्रॉस से बातचीत करता रहूँगा। आई पी एल में खेलने को लेकर उत्साहित हूँ लेकिन हमें यथार्थवादी दृष्टिकोण रखना होगा।”

जो रुट क्रिसमस तक तय करेंगे कि वह आई पी एल नीलामी का हिस्सा बनेंगे या नहीं और माना जा रहा है कि इस बार वह इसका हिस्सा होंगे।
यह अनुमान लगाना विचित्र है कि रुट £1.9 बिलियन के प्रसारण अधिकार वाली प्रतियोगिता छोड़ कर छह हफ्ते सिर्फ काउंटी क्रिकेट खेल कर और आराम कर के गुजारेंगे।

    आई पी एल के अगले संस्करण में 150 करोड़ की कमाई करेंगी टीमें

पहली बार यह देखने को मिला है कि आई पी एल में इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों को मौका मिलने की सम्भावना है। इसके पीछे ई सी बी की यह मंशा हो सकती है कि दूसरे खिलाड़ियों की तरह इंग्लैंड के खिलाड़ी भी कम समय में अधिक धन अर्जित कर सकें।

इंग्लैंड 2019 विश्व कप जीतना चाहेगी ऐसे में यह सोचना उचित है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में बड़े खिलाड़ियों और कोचों से कुछ अलग सीखें जो कि उनके लिये विश्व कप में कारगर साबित हो।

Source: IPL: England captain Joe Root ‘would love’ chance to join Indian T20 competition

Summary
Review Date
Reviewed Item
Joe Root wants to play IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: