आईपीएल 2018 : केकेआर के रिंकू सिंह सुरेश रैना की तरह खुलकर खेलना चाहते हैं

IPL 2018: KKR's Rinku Singh wants to play like idol Suresh Raina

आईपीएल 2018 नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल होकर सुर्खियों में आए रिंकू सिंह अब अपने आदर्श सुरेश रैना की तरह स्वाभाविक खेल खेलना चाहते हैं।

रिंकू अलीगढ़ के एक गरीब परिवार से हैं जिन्हें के के आर ने उनके बेस प्राइस से चार गुना अधिक मूल्य 80 लाख रुपए में खरीदा।

एल पी जी गोदाम के एक छोटे से कमरे में टीवी पर नीलामी में अपने नाम पर बोली लगते हुए देखते समय रिंकू को रैना का बधाई संदेश मिला।

रिंकू ने कहा “उसमें लिखा था बिंदास खेलना ज़्यादा प्रेशर मत लेना। यह मेरे लिए खास था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे 80 लाख मिलेंगे। मैं 30-35 लाख की आशा कर रहा था।”

आईपीएल 2018 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए दीपिका पादुकोण के साथ ऐड करने से विराट कोहली ने किया इंकार!

घरेलू सत्र के पदार्पण मैच में रैना ने रिंकू को एक जोड़ी ग्लव्स और एक बल्ला उपहार के रूप में दिया। रिंकू ने बताया “मैं अली मुर्तजा के साथ रहता था और एक दिन वह अचानक मेरे कमरे में आ गए। मैं चौंक गया और कुछ बोल नहीं पा रहा था। आई पी एल से बहुत कुछ सीखना बाकी है। रैना भाई मेरे आदर्श हैं। अपने पदार्पण से पूर्व उनसे मिलना मेरे लिए सपना सच होने जैसा था। इससे पहले कि मैं कुछ बोल पाता, मुर्तजा ने बता दिया कि मैं उन्हें अपना आदर्श मानता हूँ। मैंने उनसे कहा कि मैं भी बाएं हाथ का बल्लेबाज हूँ। फिर उन्होंने मुझे ग्लव्स और बल्ला उपहार में दिया।”



रिंकू को रैना का इनसाइड आउट शॉट बहुत पसंद है। उन्होंने बताया “जल्द ही हम घुल मिल गए और खेल के बारे में चर्चा करने लगे। मैंने उनसे आई पी एल, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण के बारे में पूछा। मुझे उनका इनसाइड आउट शॉट बहुत पसंद है।”

जनवरी में आई पी एल की नीलामी के बाद से रिंकू की ज़िंदगी बदल गई है। अब उनका परिवार गोदाम के उस छोटे से कमरे को छोड़कर नए घर मे बसने जा रहा है।

रिंकू ने बताया “अब हम नए घर में जाने वाले हैं। 2 माह में घर पूरी तरह तैयार हो जाएगा। मैं अलीगढ़ से पहला खिलाड़ी हूँ जो आई पी एल खेलने जा रहा है। अब लोगों में क्रिकेट की रुचि बढ़ रही है जो लोग अभ्यास नहीं करते थे अब गम्भीरता से अभ्यास कर रहे हैं।”

रिंकू पांच भाई बहनों में तीसरे हैं। कई मुश्किलों का बावजूद उन्होंने क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ा। एक बार उनके भाई ने उन्हें चपरासी की नौकरी दिलाई लेकिन वह क्रिकेट के सपने को पूरा करने के लिए नौकरी छोड़कर भाग आए। कक्षा 8 में उन्होंने स्कूल टूर्नामेंट में 32 गेंदों पर 54 रन बनाकर अलीगढ़ में सुर्खियां बटोरी थीं।

आईपीएल 2018 : सनराइजर्स हैदराबाद के लिए किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं वृद्धिमान साहा
दिल्ली में एक टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज़ के रूप में उन्हें एक मोटर साइकिल मिली जिसका उपयोग उनके पिता सिलेंडर की डिलिवरी के लिए करते हैं।



इसके बाद रिंकू मसूद अमीन के संरक्षण में आए। उत्तर प्रदेश की ओर से खेलने का अवसर मिलने में उनके ज़ीशान भाई और चाचा सुरेश शर्मा की अहम भूमिका रही।

रिंकू ने अंडर 16 के ट्रायल को याद करते हुए कहा “मैने दो सत्र खराब किये और फिर मसूद सर ने मुझे सही रास्ता दिखाया।”

9 रणजी मैचों में रिंकू ने 49 की औसत से 692 रन बनाए हैं। पिछले सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें खरीदा था। हालांकि उन्हें अवसर नहीं मिला और अंत में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ प्रयोग के तौर पर उन्हें मौका मिला।

उनके नाम पर मुम्बई इंडियंस और के के आर के बीच होड़ मचने के सवाल पर रिंकू ने कहा “मैंने 31 गेंदों पर 91 रन बनाए थे और शायद उसी के बाद मैं दूसरों के ध्यान में आया।”

रिंकू ने कहा कि वह खिलाड़ियों के साथ घुल मिल गए हैं और के के आर की तरफ से खेलने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा “तैयारी बहुत अच्छी चल रही है। हम सभी अभ्यास कर रहे हैं। अंडर 19 के अधिकतर खिलाड़ियों को मैं जानता हूँ वे मेरे दोस्त हैं। मैं विपरीत परिस्थितियों में अपना स्वभाविक खेल खेलना चाहता हूँ।”



Source: IPL 2018: KKR’s Rinku Singh Wants to Play Freely And Emulate Suresh Raina

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018: KKR's Rinku Singh wants to play like idol Suresh Raina
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: