गुजरात और पुणे फ्रैंचाइज़ का कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने के कारण आई.पी.एल 2018 में केवल 8 टीमें भाग लेंगी

Only 8 teams to play IPL 2018

गुजरात लायंस के मालिक केशव बंसल ने स्पष्ट किया कि गुजरात और पुणे फ्रैंचाइज़ अब अगले सीजन में बाहर का रास्ता देखेंगी।

कहानी क्या है?

आई.पी.एल 2016 से पहले बनने वाली दो नई फ्रैंचाइज़ पुणे सूपर जायंटस् और गुजरात लायंस की जगाह अगले साल चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स लेंगे। अफवाहों को खारिज करते हुए, कि आईपीएल के ग्यारहवें संस्करण में दस टीमो की स्थापना हो सकती है, गुजरात लायंस के मालिक केशव बंसल ने क्रिकबज़ को बताया –

“जब हमने टीम को खरीदा, तो यह बहुत स्पष्ट था कि हम केवल दो साल के लिए इन टीमों को खरीदेंगे और दो साल बाद जब यह दोनों टीमें बाहर जाएंगी तो बाकी दो वापस आ जाएंगी ।”

कैसी होगी आईपीएल 2018 की नीलामी?

यदि आपको पता ना हो तो…

बी.सी.सी.आई ने 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को अपने मालिकों, गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा पर लगे सट्टेबाज़ी और भ्रषटाचार के आरोप के कारण निलंबित कर दिया था।

लायंस और सूपर जायंटस् को दो साल की अवधि के लिए लीग का हिस्सा बनाना अनुबंधबद्ध था और यह कॉन्ट्रैक्ट (अनुबंध) आईपीएल 2017 की समाप्ति के साथ समाप्त होता है।

मसले का सार….

अफवाह है कि आईपीएल 2018 में दस-टीमों की स्थापना हो सकती है, जिसमें चेन्नई और राजस्थान के साथ पुणे और गुजरात को भी जगह मिल सकती है, साथ ही उनका प्रतिस्थापन भी हो सकता है।

हालांकि, बंसल ने यह पूर्णतः स्पष्ट कर दिया है कि वर्त्तमान कॉन्ट्रैक्ट उन्हें इस सीज़न से आगे खेलने की इजाज़त नहीं देता है। पर यदि उन्हें चयन करने का अवसर मिले, तो वे टूर्नामेंट में भाग लेना काफी पसंद करेंगे।

यूएई में होगा बीसीसीआई का मिनी आईपीएल?

रॉयल्स नए सह-मालिकों के साथ टूर्नामेंट में वापस आ सकते हैं, वे टीम पर दावा करने के लिए एक अग्रणी कंपनी के साथ बातचीत भी कर रहे हैं।

आगे क्या होगा ?

आईपीएल 2018 में खुली निलमियाँ हो सकती हैं जहाँ टीमों को अपने मौजूदा खिलाड़ियो को रखने की अनुमति नहीं होगी और नए सिरे से खिलाड़ियो का चयन करना होगा। एम.एस धोनी और सुरेश रैना जैसे सितारे, जो अपने नए फ्रैंचाइज़ के साथ जुड़ना शुरू कर रहे हैं, अगले साल आने वाली दूसरी टीम में शामिल होंगे।

लेखक का विचार…

आई.पी.एल में निलंबित टीमों को फिर से शामिल करने का निर्णय उन प्रशंसकों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीँ जो अपने प्रिय खिलाड़ियों को अपनी पसंदीदा टीम की जर्सी में वापस खेलते देखना चाहते हैं। परंतु यह पुणे और गुजरात के प्रशंसकों के लिए निराशा की बात होगी क्योंकि उनके सपनो की आईपीएल टीम केवल दो सीजन तक ही सीमित होकर रह जाएगी।

हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या लायंस और सूपर जायंटस् अगले साल बी.सी.सी.आई के साथ बातचीत कर टूर्नामेंट में भाग ले पाते हैं या नहीं।

आईपीएल 2018 अंक तालिका | टॉप 5 बल्लेबाज़ और गेंदबाज़

Summary
Only 8 teams to play IPL 2018 | CricketinHindi.com
Article Name
Only 8 teams to play IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author
Publisher Name
CricketinHindi.com
Publisher Logo

Leave a Response

share on: