खुदरा मर्चेंडाइजिंग के विकल्प तलाशना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का अगला लक्ष्य

Royal Challenger Bangalore explore retail merchandising

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने ग्लोबल लाईसेंसिंग पार्टनर के रूप में ब्लैक व्हाइट ऑरेंज ब्रैंड को शामिल किया है और साथ ही स्टेटस क्यूओ को अपना निटवेअर ब्रांड बनाया है।

जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बात आती है, तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) एक नाम है जो लगभग सभी क्रिकेट प्रशंसकों के दिमाग में आता है। क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और भारतीय कप्तान विराट कोहली जैसे कद्दावर स्टार खिलाड़ियों से सजी हुई टीम ने भले ही कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता हो, पर खुद के लिए अच्छा नाम जरूर अर्जित किया है। उनकी सफलता की कहानी विशाल प्रशंसक आधार के साथ जारी है। इस बीच डिएगो की स्वामित्व वाली आरसीबी अब टीम से जुड़ी वस्तुओं के खुदरा व्यापार के विकल्पों की तलाश कर रही है। उनका उद्देश्य वैश्विक रूप से अपने उत्पादों के खुदरा व्यापार को बढ़ावा देकर अपने राजस्व में वृद्धि करना है। अब तक यह व्यापार रणनीति दुनिया भर के सबसे सफल फुटबॉल क्लबों में से कुछ के द्वारा ही लागू की गई है।

लखनऊ बन सकता है किंग्स इलेवन पंजाब का नया ठिकाना

सूत्रों के अनुसार आरसीबी ने अपने ग्लोबल लायसेंसिंग पार्टनर के रूप में ब्लैक व्हाइट ऑरेंज ब्रैंड को और अपने निटवेअर ब्रांड के रूप में स्टेटस क्यूओ को अपने साथ जोड़ा है। ब्लैक व्हाईट ऑरेंज आने वाले महीनों में पोस्टर, मोबाइल कवर और स्कूली उत्पादों के साथ व्यापार का विस्तार करेगी। यह भी सूचित किया जा रहा है कि बाजार में सबसे पहले खुदरा व्यापारिक उत्पादों के रूप में टी-शर्ट और बाकी फैशन सामग्रियां प्रवेश करेंगी। 2017 में स्टेटस क्यूओ से 20,000-25,000 वस्तुओं के उत्पादन का अनुमान है, जबकि 2018 में यह संख्या 40,000-50,000 के आंकड़े को पार कर जायेगी।

आरसीबी के चेयरमैन अमृत थॉमस ने कहा, “आईपीएल का सत्र खत्म हो गया है, पर यात्रा नहीं। हम आरसीबी को एक लाइफस्टाइल ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं, जो पूरे साल के दौरान प्रासंगिक रहे और न केवल आईपीएल के दो महीनों के दौरान। हमारे हर उत्पाद का डिज़ाइन टीम के निडर और बोल्ड रवैये से प्रभावित है, जो आज के युवाओं की मानसिकता के बिलकुल अनुकूल है।”

विवाद के चलते बेन स्टोक्स का आई पी एल 2018 में खेलना संदिग्ध

पूर्व क्रिकेटर जतिन परांजपे का मानना ​​है, “इन उत्पादों की आज की अर्थव्यवस्ता में भारी मांग है। प्रशंसक खेल का उपभोग करने के लिए तैयार हैं और अपने पसंदीदा नायकों के हिस्सों का उपयोग करना चाहते हैं। फुटबॉल क्लबों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस व्यापार मॉडल को सफलतापूर्वक साबित कर दिया है। प्रशंसक तैयार हैं और हमारे पास लोकप्रिय टीमें भी हैं। अगर सही तरीके से मूल्य निर्धारण किया जाए, तो इस व्यापार को जोर पकड़ते देर नहीं लगेगी।”

इस बीच, ब्लैक व्हाइट ऑरेंज ब्रांड के सीईओ भावक वोरा ने कहा, “क्रिकेट भारत में सबसे बड़ा आकर्षण है और आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीगों में से एक है। फिर भी अभी तक किसी ने खेल से जुड़ी सामग्री की बिक्री का शोषण ठीक तरह से नहीं किया है। आरसीबी के साथ मिलकर हमने बड़ी योजना तैयार की है। यह सबसे लोकप्रिय टीमों में से एक है और यह इस फ्रैंचाइजी की पहुँच को विभिन्न स्पर्श बिंदुओं तक बढ़ाने का सही समय है। हमारे व्यापक व्यापार कार्यक्रम में कपड़े, पोस्टर, मोबाइल कवर और बैक-टू-स्कूल उत्पाद शामिल होंगे। हम 10-12 विभिन्न श्रेणियों की तलाश कर रहे हैं।”

एमएस धोनी आईपीएल 2018 की नीलामी में प्रवेश करेंगे तो टीमें बड़े पैमाने पर बोली लगायेंगी

साथ ही, स्टेटस क्यूओ के निदेशक बॉबी अरोड़ा ने कहा, “आरसीबी टीम के प्रशंसक अभूतपूर्व हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि प्रशंसक परिधान संग्रह के हमारे व्यापार को भी उसी समान प्रतिक्रिया देंगे। यह पहली बार है कि किसी भी टीम ने एक आधिकारिक जीवन शैली पर आधारित फैशन परिधानों का संग्रह किया है और हम वास्तव में देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि हमारे ग्राहकों की इसपर कैसी प्रतिक्रिया होगी। ”

Source: Royal Challengers Bangalore aiming to explore options of retail merchandising

Summary
Review Date
Reviewed Item
Royal Challenger Bangalore explore retail merchandising
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: