प्रवर्तन निदेशालय ने आईपीएल शेयरों के कम मूल्यांकन के लिए शाहरुख खान को समन जारी किया

Shah Rukh Khan summoned for KKR IPL 2018

कहानी क्या है?

बॉलीवुड के सुपर स्टार और कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक, शाहरुख खान को आईपीएल शेयरों के कथित तौर पर कम मूल्यांकन के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सम्मुख उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने, इस भारतीय अभिनेता, उनकी पत्नी गौरी खान और अभिनेत्री और सह मालिक जूही चावला को इस साल एक कारण बताओ नोटिस भेजा था।

यदि आप नहीं जानते थे …

शाहरुख खान के स्वामित्व वाली रेड चिली इंटरप्राइजेज ने नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का गठन 2008 में आईपीएल के उद्घाटन संस्करण से पहले कोलकाता फ्रैंचाइज़ी के स्वामित्व के मताधिकार के लिए किया था।

    कैसी होगी आईपीएल 2018 की नीलामी?

उन्होंने शुरू में गौरी खान के साथ शेयरों का स्वामित्व किया, लेकिन बाद में अतिरिक्त दो करोड़ शेयर जारी किए, जिनमें से 50 लाख सी आइलैंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड, मॉरीशस, और 40 लाख जूही चावला को दिए गए।

इस मामले की तह

जूही चावला ने अपने शेयरों को, 10 के सम मूल्य पर सी आइलैंड इन्वेस्टमेंट को बेच दिया, हालांकि वास्तविक लागत 86 रुपये और 99 रुपये प्रति शेयर के बीच थी। यह निवेश कंपनी कथित तौर पर जे मेहता, जूही चावला के पति के स्वामित्व में है।

इससे 73.6 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा का नुकसान हुआ, जिस वजह से भारतीय रिजर्व बैंक के फ़ेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) का उल्लंघन हुआ।

प्रवर्तन निदेशालय ने अब 51 वर्षीय स्टार को एक कानूनी नोटिस भेजा है, जिसमे उन्हें उपस्थित होने और ‘कहानी के उनके पक्ष’ की व्याख्या करने को कहा गया है।

    महेंद्र सिंह धोनी को खरीदने के लिए शाहरुख खान अपना पजामा बेचने को तैयार

आगे क्या होगा?

अभिनेता प्रवर्तन निदेशालय के सम्मुख खुद आ सकते हैं, या एक प्रतिनिधि भेज सकते हैं, जिसमें से प्रतिनिधि के भेजे जाने की संभावना अधिक है। निदेशालय अभिनेता पर अपना अंतिम आदेश सुनाने और जुर्माना करने से पहले, कथित घोटाले के लाभार्थियों का पता लगाना चाहता है।

आईपीएल 2018 के लिए खुली नीलामी की उम्मीद लगाई जाती है, जिस वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स, तीसरे खिताब की दौड़ में, अन्य टीमों की तरह, अपने वर्तमान लाइन अप में एक परिवर्तन देख सकते हैं।

लेखक का मत

प्रश्न में राशि तुच्छ लग सकती है, पर फ्रैंचाइज़ी ने फ़ेमा 2000 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है, और जांच की हकदार है। मामले में बड़े नाम शामिल है और दो से अधिक वर्षों के लिए इसमें धूल जमा हो रही थी, जिस बात ने आईपीएल के कथित तौर पर अनुचित खेल पर एक और बार प्रकाश डाला है।

आई पी एल 2018: 5 खिलाड़ी जिनके साथ कोलकाता नाइट राइडर्स अनुबंध बरकरार रखना चाहेगा

विवादों में उलझे रहने, विशेष रूप से 2012 में एक सुरक्षा गार्ड के साथ वानखेड़े की हाथापाई के बावजूद, शाहरुख खान केकेआर को प्रतियोगिता की सबसे अधिक लाभदायक फ्रेंचाइजी में से एक बनाने में कामयाब रहे हैं। ये कथित विसंगतियाँ, तथापि, उनके प्रशंसकों पर बुरा असर डालेंगी।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Shah Rukh Khan summoned for KKR IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: