शेन वार्न आईपीएल के 2018 के संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के कोच रहेंगे?

Shane Warne to coach Rajasthan Royals in IPL 2018

रॉयल की वापसी: शेन वार्न आईपीएल के 2018 के संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के कोच रहेंगे?

राहुल द्रविड़ के अगले दो साल के लिए ए टीम और अंडर -19 भारत का कोच बनने के फैसले के बाद राजस्थान रॉयल्स ने कथित तौर पर शेन वार्न से आईपीएल 2018 में उनकी टीम का अंग बनने के लिए संपर्क किया है। इस साल की शुरुआत में आईपीएल के दौरान वॉर्न ने रॉयल्स के साथ अपने पहले साल की यादें ताज़ा की थी।

राजस्थान रॉयल्स और उनके सितारे शेन वार्न दोनों आईपीएल के अगले संस्करण के लिए वापस आएंगे। राजस्थान रॉयल्स का दो साल का निलंबन 14 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और पहले से ही उन्होंने अगले सत्र के लिए तैयारी शुरू कर दी है। यह पता चला है कि वे अपने पहले कप्तान से, जिन्होंने उनका उद्घाटन आईपीएल सत्र की विशेष जीत में नेतृत्व किया था, बातचीत कर रहे हैं, और वार्न वापस अगले सत्र के लिए कोच व गुरु के रूप में वापस आएंगे।

15 जुलाई, 2015 को, आईपीएल की दो प्रसिद्ध फ्रेंचाइजी, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख अधिकारियों को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित समिति की जांच में अवैध सट्टेबाजी का दोषी पाया जाने के बाद दो साल के लिए इस पैसों भरी क्रिकेट लीग से निलंबित कर दिया गया था| उन्होंने रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा और चेन्नई सुपर किंग्स के गुरुनाथ मयप्पन को भी क्रिकेट से संबंधित सभी गतिविधियों से आजीवन निलंबित कर दिया था। “क्रिकेट, बीसीसीआई, और आईपीएल में यह कलंक इस हद तक है कि लोगों को संदेह हो गया है कि खेल साफ है या नहीं,” पूर्व मुख्य न्यायाधीश आर एम लोढ़ा, जिन्होंने इस पैनल का नेतृत्व किया, कहा।

दो साल के निलंबन का इस महीने अंत होने के साथ, फ्रेंचाइजी अपनी वापसी की योजना बना रहा है। रॉयल्स के मालिकों ने वार्न से आईपीएल का हिस्सा बनने के लिए संपर्क किया था, विशेष रूप से राहुल द्रविड़ के अगले दो साल के लिए भारत अंडर -19 और ए टीमों के कोच बनने के फैसले के बाद। जो लोग वार्न की कप्तानी में खेले हैं पहले से ही उसे अत्यधिक ऊँचे दर्जे का खिलाड़ी मानते हैं; रवीन्द्र जडेजा और यूसुफ पठान उनकी कप्तानी में ही खेलकर सुर्खियों में आए थे। इस साल की शुरुआत में आईपीएल के दौरान वॉर्न ने रॉयल्स के साथ अपने पहले साल की यादें ताज़ा की थी।

“यह मेरे 20 वर्षों में एक क्रिकेटर के रूप में अनुभव की गई सबसे अच्छी चीजों में से एक था। यह सबसे संतोषजनक और पुरस्कृत उपलब्धि थी। हम एक अद्भुत टीम थे। वरिष्ठ खिलाड़ियों और युवा खिलाड़ियों का एक अच्छा मिश्रण, एक ऐसी बात जिसे हम सब ने लंबे समय तक अभिलषित किया। ”

आर आर, सीएसके फ्रैंचाइज़ी फीस का भुगतान करेंगे

इस बीच, चेन्नई सुपर किंग्स और आरआर को एक बार फिर आईपीएल में वापसी करने के लिए अगले दो साल के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी फीस का भुगतान करना होगा। बीसीसीआई ने पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स और आरआर के लिए वार्षिक आईपीएल फ्रेंचाइजी फीस माफ़ करने का फैसला किया था, जबकि वे अपना दो साल का निलंबन झेल रहे थे। यह फैसला तब आया जब दो फ्रेंचाइजियों से सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नौवें और दसवें आईपीएल संस्करणों में भाग लेने से निलंबित किए जाने के बावजूद भागीदारी शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जा रहा था और वे अधिक मध्यस्थता के लिए अदालत चले गए थे। हालांकि, बोर्ड ने इस मुद्दे को निपटाने का फैसला किया और पहली किश्त जिसका सीएसके और आरआर ने विरोध के बावजूद भुगतान किया था, उन्हें लौटा दिया। सभी फ्रेंचाइजियों, पुणे और राजकोट को छोड़कर, के लिए 2008 से 10 साल की अवधि में उनकी बोली राशि के दसवें हिस्से का भुगतान करना आवश्यक हैं| चूँकि चेन्नई सुपर किंग्स और आरआर अपने स्वयं के अधिकारियों के अपराध के कारण निलंबित हुईं थी, बीसीसीआई ने तर्क दिया था कि उन्हें भागीदारी शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके बाद फ्रेंचाइजी ने अदालत जाने का फैसला किया।

हालांकि, अब जबकि वे वापस आते हैं, इन फ्रेंचाइजियों को उनके भागीदारी शुल्क का भुगतान करना होगा। इसका अर्थ है कि चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल्स को आईपीएल को अगले दो सत्रों के लिए क्रमश: 73 करोड़ रुपये और 56 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Shane Warne to coach Rajasthan Royals in IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: