शिविल कौशिक की निगाहें 2018 आईपीएल में अनुबंध प्राप्त करने पर

Shivil Kaushik targets IPL 2018 contract

22 वर्षीय खिलाड़ी ने केपीएल 2017 के मौके पर विशेष रूप से हमसे बात की

स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी के विलक्षण तरीके और उनके कारगर स्ट्रोकप्ले ने 2013 के बाद से बेहतरीन से बेहतरीन गेंदबाज़ों के भी छक्के छुड़ा रखे हैं। लेकिन पिछले साल पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेलते हुए स्मिथ एक रहस्यमयी चाइनामैन गेंदबाज के अटपटे गेंदबाजी एक्शन से चकमा खा गए थे। हम बात कर रहे हैं कौशल की और समकालीन क्रिकेट में कोई उनकी कुशलता के समानांतर नहीं है।

शिविल कौशिक आईपीएल 2016 के दौरान तब चर्चा का विषय बन गए थे जब उन्होंने स्मिथ एंड कंपनी के खिलाफ गुजरात की ओर से अपना पहला मैच खेला। ट्विटर पर पूरी दुनिया इस खिलाड़ी के बारे में उत्सुक हो रही थी। 20 साल के इस खिलाड़ी ने आईपीएल के अपने दूसरे ओवर में ही स्मिथ की गिल्लियाँ बिखेर दी थीं।

    आई पी एल 2018 में खेलेंगे ज़हीर खान

लेकिन इस गेंदबाज की खुशी एक बुलबुले की भाँति जल्द ही तब समाप्त हो गयी जब तीसरे अंपायर की नियमित जांच में पाया गया कि गेंदबाजी के दौरान उनका सामने का पैर पॉपिंग क्रीज से आगे चला गया था।

इस अनोखे क्रिकेटर को भले ही वो विकेट नहीं मिला या बीते साल उतनी लोकप्रियता भी नहीं मिली जिसके वह हकदार थे, लेकिन शिविल सही रास्ते पर वापस जाने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत हैं।

उनकी यात्रा वास्तव में तब शुरू हुई जब उन्होंने 2015 में स्पिन स्टार प्रतियोगिता जीती। अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में आयोजित यह प्रतियोगिता हर राज्य के अगले सर्वश्रेष्ठ स्पिनर का पता लगाने के लिए आयोजित की गयी थी। इससे पहले तक उनकी प्रगति किसी अन्य नवोदित क्रिकेटर की तरह ही थी।

    आई पी एल: इंग्लैंड के कप्तान जो रुट इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने को उत्साहित

“मुझे इस खेल में लाने में मेरे माता-पिता ने पूरा सहयोग दिया। आम तौर पर भारत में माता-पिता अपने बच्चों को इंजीनियर या व्यवसायी बनाने में अधिक रुचि रखते हैं। लेकिन मेरे पिता खुद खेलते थे, इसलिए मैंने भी लगभग 7-8 साल की उम्र में ही शुरुआत कर दी। मेरे पिताजी मुझे बेंगलुरु में सदानंद विश्वनाथ अकादमी ले जाया करते थे।”

जब वह बड़े हो रहे थे तब उनके रोल मॉडल सचिन, लक्ष्मण, द्रविड़ और कुंबले थे। प्रसिद्ध भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप को प्रगति की ओर जाते देख किसी भी अन्य युवा खिलाड़ी का बल्लेबाजी करने की तरफ झुकाव हो सकता था। शिविल की हालांकि, केवल गेंदबाजी में ही दिलचस्पी थी। “मैंने बस यही सीखा है।”

आईपीएल 2016 के दौरान उनका अनूठा गेंदबाजी एक्शन काफी मशहूर हुआ था। उनके एक्शन की तुलना पॉल एडम्स के ‘फ्रॉग-इन-द-ब्लेंडर’ गेंदबाजी शैली से हुई थी, जिसमें गेंद फेंकते समय गेंदबाज़ मिडविकेट की तरफ झुक जाता है।

उनके शुरुआती दिनों के दौरान उनके एक्शन पर लोगों ने कैसी प्रतिक्रिया दी, इस बारे में पूछे जाने पर कौशिक ने आश्वासन दिया कि सभी कोच बहुत उत्साहजनक रहे और उनका मानना ​​था कि उनकी विशिष्टता बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होगी।

    वाशिंगटन सुन्दर आईपीएल 2018 में सीएसके दल का हिस्सा?

हालांकि, इस तरह के एक्शन के बाद पीठ में गंभीर चोट या तनाव भी महसूस हो सकता है। कौशिक कहते हैं, “ईमानदारी से कहूँ तो मेरे शुरुआती समय से ही मुझे इससे कोई समस्या नहीं हुई है। मेरे शरीर की यांत्रिकी संरचना ही ऐसी है कि मैं घायल नहीं हुआ।”

केपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद आईपीएल सेलेक्टर्स ने शीघ्र ही उनकी पहचान की। अगले एक साल तक वह अपने उद्घाटन आईपीएल सीजन के लिए गुजरात लायंस के शिविर में थे।

“सितारों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना एक अलग अनुभव था, मैंने उन्हें टीवी पर देखा था और अब वे मेरे सामने थे। मुझे सुरेश रैना, ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन ब्रावो से बहुत समर्थन मिला।”

केपीएल 2017 में मैसूर वारियर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले कौशिक घरेलू टी -20 टूर्नामेंट में भी महारत हासिल कर चुके हैं।

“केपीएल मेरे करियर में बहुत महत्वपूर्ण रहा है। इसने मुझे अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया है, पहले हुबली के लिए और फिर मैसूर टीम के लिए। यह एक प्रीमियम टी20 टूर्नामेंट है जिसे बहुत से लोग टीवी पर भी देख रहे हैं। खिलाड़ियों के लिए यह भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल चयनकर्ताओं की हर मैच पर नज़र है।”

    यूएई में होगा बीसीसीआई का मिनी आईपीएल?

जबकि ज्यादातर धीमे गेंदबाजों को टी20 में विकेट बल्लेबाजों के बड़े शॉट्स लगाने के दौरान मिलते हैं। लेकिन कुछ स्पिनर, गेंदबाजी के अपने आक्रामक तरीके के साथ बल्लेबाजों को उनके क्रीज से बाहर निकलने और एक गलती करने के लिए मजबूर कर देते हैं।

“मैं विकेटों के लिए जाता हूँ और बदलावों की ओर ध्यान देने की कोशिश करता हूँ। खेल का आनंद लेना और इस पर ध्यान केंद्रित करना जरुरी है और नतीजे की परवाह करने से अच्छा है कि प्रक्रिया का आनंद लिया जाय। उन्होंने [सुरेश रैना] मुझे खुद का प्राकृतिक खेल दिखाने को और खेल का आनंद लेने को कहा। आप ऐसा करते रहिए और देखिये कि बाकी सब कुछ जगह पर आ जायेगा।”

आईपीएल 2016 के बाद की यात्रा शिविल के लिए आसान नहीं रही है। अभी तक प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेल सकने वाले खिलाड़ी की आईपीएल 2017 की अवधि एक अंगुली की चोट के बाद कम हो गई थी। वह अपने करियर को एक पायदान और ऊँचा ले जाने की और अपने पुराने फॉर्म को पुनः प्राप्त करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

“मेरा तत्काल लक्ष्य मैसूर वारियर्स के लिए अच्छा करना है। मुझे आईपीएल में एक उंगली में चोट आई है, लेकिन मैं अब फिट हो रहा हूँ और टीम को प्लेऑफ तक पहुंचने में मदद कर सकता हूँ। अगर देखा जाए तो अगले साल मैं आईपीएल अनुबंध भी प्राप्त कर सकता हूँ।”

क्रिकेट में हमेशा ख़ास चीजों के लिए जगह होती है और यही उम्मीद की जा रही है कि शिविल वापसी करके सबको अचंभित कर देंगे। उनका एक्शन सबसे अलग है, साथ ही वह एक अत्यंत अपरंपरागत तकनीक अपनाते हैं और यह बात खेल की बदलती गतिशीलता में एक अलग परत जोड़ती है।

Source: Faded but not forgotten, Shivil Kaushik aiming for IPL contract in 2018

Summary
Review Date
Reviewed Item
Shivil Kaushik targets IPL 2018 contract | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star
share on: