आईपीएल 2018 : कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलने को तैयार हैं शुभमन गिल

IPL 2018: Shubman Gill geared up for Kolkata Knight Riders

अंडर 19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीतने वाले ऊपरी क्रम के बल्लेबाज शुभमन गिल इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए तैयार हैं।

गिल ने बताया कि वह राहुल द्रविड़ के बताए रास्ते पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा “हम सबने उनसे बात की। टूर्नामेंट में आने से पहले हम सबने उनसे वार्तालाप की थी। उन्होंने एक एक करके सबसे बात की। उन्होंने बताया कि अब यहां से हमें मानसिक रूप से मज़बूत रहना होगा। द्रविड़ सर ने बताया कि हम सभी मे प्रतिभा है लेकिन बड़े स्तर पर हमें मानसिक रूप से खुद को तैयार करना होगा।”

आईपीएल 2018 : केकेआर के रिंकू सिंह सुरेश रैना की तरह खुलकर खेलना चाहते हैं

राहुल द्रविड़ की निगरानी में गिल और उनके साथियों ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर भारत को चौथी बार खिताबी जीत दिलाई। गिल ने बताया “न्यूज़ीलैंड में अंडर 19 विश्व कप से हमें काफी कुछ सीखने को मिला। हमारे तेज़ गेंदबाज़ों और स्पिन गेंदबाज़ों दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने कड़ी मेहनत की और इसी कारण हमें यह अवसर मिला है। अब लोग हमें पहचानने लगे हैं इससे हमें आत्मविश्वास मिलता है और हम अच्छा खेलने के लिए प्रेरित होते हैं।”

गिल को अंडर 19 विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज़ चुना गया था। पांच मैचों में उन्होंने 124 की औसत और 112.38 की स्ट्राइक रेट से 372 रन बनाए थे।



उन्होंने अपने इस प्रदर्शन का श्रेय द्रविड़ को देते हुए कहा “हम भाग्यशाली हैं कि हमें उनके जैसा मार्गदर्शक मिला। उन्होंने सिर्फ मुझे नहीं बल्कि हम सभी को सही रास्ता दिखाया। विश्व कप से पहले उन्होंने अपने न्यूज़ीलैंड दौरे के अनुभवों को हमारे साथ साझा किया। वह एक महान व्यक्ति हैं।” के के आर के पास ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों की कमी है और ऐसे में गिल उनके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। 20 लाख के बेस प्राइस वाले गिल को के के आर ने 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा।

बड़ी मुश्किल में फंसे सुनील नारायण, आईपीएल में शायद न कर पाएं गेंदबाजी!

गिल ने कहा “इतने बड़े स्तर पर खेलना हम सभी के लिए एक बड़ा अवसर है। हमारी तैयारियां ठीक चल रही हैं और हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।”

चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ गिल ने 94 गेंदों पर 102 रन बनाए थे। उनकी तुलना विराट कोहली से की जाने लगी है। गिल के पसंदीदा खिलाड़ी भी विराट कोहली हैं लेकिन वह तुलना किया जाना पसंद नहीं करते। उन्होंने कहा “मैं विराट कोहली की तरह खेलना चाहता हूँ लेकिन अभी मेरा ध्यान अपनी टीम को जीत दिलाने पर है। अगर हम आई पी एल जीतते हैं तो आगे बढ़ने का अवसर भी मिलेगा। मेरा ध्यान हमेशा टीम के लिए खेलने पर होता है। अगर मैं के के आर के लिए अच्छा खेला तो अपने लिए भी अच्छा खेला।”

गिल ने 2017 के अंत मे रणजी ट्रॉफी में पंजाब की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था। पहले मैच में उन्होंने अर्धशतक बनाया और दूसरे मैच में 129 रन बनाए।

आईपीएल 2018 : विनय कुमार उतरे कप्तान दिनेश कार्तिक के समर्थन में

गिल अभी भारतीय सीनियर टीम में जाने की योजना नहीं बना रहे हैं। गिल ने कहा कि वह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम की फिटनेस से बहुत प्रेरित हैं।

उन्होंने कहा “भारतीय टीम ने फिटनेस और फील्डिंग के मामले में खुद को पूरी तरह बदला है। अब भारतीय टीम की फील्डिंग विश्व मे सर्वश्रेष्ठ है। जिस तरह से टीम के खिलाड़ी मैदान पर और मैदान के बाहर पेश आते हैं, उससे मैं काफी प्रभावित हूँ।”



Source: IPL 2018: Looking Forward to Play for Kolkata Knight Riders, Says Shubman Gill

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018: Shubman Gill geared up for Kolkata Knight Riders
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: