आई पी एल 2018-22 के लिए विश्वव्यापी प्रसारण और डिजिटल अधिकार स्टार इंडिया के पास

Star India wins global broadcast and digital rights for IPL 2018-22

प्रसारण क्षेत्र की इस दिग्गज कंपनी ने विश्वव्यापी अधिकार के लिए किसी भी अन्य कंपनी से अधिक ₹16347 करोड़ की सम्मिलित बोली लगायी।

पूरी कहानी

आई पी एल के अगले पांच संस्करण 2018-22 के विश्वव्यापी प्रसारण और डिजिटल अधिकार स्टार इंडिया ने ₹16347 करोड़ की बोली लगाकर अपने नाम कर ली। नीलामी मुम्बई में हुई जहाँ निविदा आमंत्रण प्राप्त 24 कम्पनियाँ विश्व की सबसे लोकप्रिय टी 20 लीग के भारत और विश्व के प्रसारण अधिकार तथा डिजिटल अधिकार के लिये बोली लगाने वाली थीं।

स्टार का मुख्य प्रतिद्वंदी सोनी पिक्चर्स, जिसने 2008-17 तक 10 वर्ष के लिये इसके अधिकार खरीदे थे, इस बार अधिकार सुरक्षित नहीं रख सका। पिछले 10 वर्षों में यह सोनी पिक्चर्स के राजस्व का प्रमुख स्रोत था।

    क्या आईपीएल -2018 को महाराष्ट्र से हटा दिया जाएगा?

नामी कंपनियां जैसे फेसबुक, ऐमज़ॉन, ट्विटर, याहू, रिलायंस जियो, डिसकवरी स्काई, ब्रिटिश टेलीकॉम तथा ई एस पी एन डिजिटल ने भी निविदा ली थी। हालाँकि निविदाओं के मूल्यांकन के बाद केवल दो कंपनियों सोनी तथा स्टार को अधिकार की नीलामी के योग्य घोषित किया गया। 24 कंपनियां जिन्होंने निविदा प्रपत्र खरीदे, में से केवल 14 ने बोली लगायी।

यदि आप नहीं जानते

निविदा निमंत्रण के जमा करने की सीमा शुक्रवार 1 सितम्बर तक थी।

2015 में ₹303 करोड़ में स्टार इसके डिजिटल अधिकार पहले ही 3 वर्ष के लिए खरीद चुकी थी।

मुद्दे की बात

प्रसारण अधिकार की नीलामी में इस बार परिवर्तन देखने को मिला क्योंकि 2008 में ये अधिकार 10 वर्ष के लिये बेचे गए थे जबकि इस बार अधिकार 5 वर्ष के लिए बेचे गए।

    आई पी एल के अगले संस्करण में 150 करोड़ की कमाई करेंगी टीमें

इसके अलावा मीडिया अधिकार भी सात श्रेणियों में विभाजित किया गया था- यू एस ए, यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका और शेष विश्व में मीडिया अधिकार एवं भारत में प्रसारण अधिकार और डिजिटल अधिकार। ये सभी अधिकार स्टार इंडिया ने किसी भी अन्य कंपनी से अधिक ₹16347 करोड़ की बोली लगाकर अपने नाम कर लिया।

स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा “हमारे अनुसार आई पी एल एक शक्तिशाली संपत्ति है और क्रिकेट प्रशंसकों के लिए टीवी और डिजिटल माध्यम से इसे और अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है।”

उन्होंने आगे कहा ” इस देश में हम क्रिकेट के माध्यम से खेलों को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध हैं।”

आगे क्या?

अगले पांच संस्करणों में आई पी एल स्टार इंडिया के किसी चैनल पर प्रसारित किया जायेगा और इसके अलावा स्टार के डिजिटल पार्टनर ‘हॉटस्टार’ पर भी सीधा प्रसारण किया जायेगा।

    टीएनपीएल 2017 में से किस पर रहेगी आईपीएल नीलामी में नज़र

लेखक की राय

आई पी एल की संपन्नता और भारतीयों के मध्य इसकी लोकप्रियता के संदर्भ में बी सी सी आई के लिये यह एक ऐतिहासिक सौदा है। सिर्फ इतना ही नहीं भारत के बड़े टीवी प्रसारण नेटवर्क में से एक स्टार इंडिया के द्वारा लगायी गयी बोली आई पी एल के प्रति इन कंपनियों की रूचि दर्शाती है कि वह कैसे इस लीग को व्यापार के नज़रिये से देखते हैं।

जून में लीग के टाइटल का अधिकार मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो द्वारा पाँच वर्ष(2018-22) के लिए ₹2199 करोड़ में खरीदा गया। 2012 की तुलना में यह लगभग 454% अधिक रहा।

Source: Star India wins global broadcast, digital rights for IPL 2018-22

Summary
Review Date
Reviewed Item
Star India wins global broadcast and digital rights for IPL 2018-22
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: